वर्कशाप में छात्राओं ने सीखी ग्लास व तिब्तियन आर्ट की बारिकियां

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 09 फरवरी :

                        डीएवी गल्र्स काॅलेज के फैशन डिजाइनिंग विभाग की ओर से दो दिवसीय आर्ट एंड क्राफ्ट वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें पिडिलाइट इंडस्ट्री अंबाला से आई  आशा वर्मा ने छात्राओं को ग्लास पेंटिंग, तिब्बतन आर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ मीनू जैन व विभाग अध्यक्ष मंजीत कौर ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की अध्यक्षता की।


                        आशा वर्मा ने कहा कि फैशन के क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं है। बशर्ते छात्राओं में क्रिटिविटी होनी चाहिए। भविष्य में किस प्रकार के डिजाइनों की मांग रहेगी, इसके बारे में भी छात्राओं को जानकारी होना बेहद जरूरी है। ताकि वे बाजार उपभोक्ताओं की जरूरतों के मुताबिक डिजाइन तैयार करें। पिछले कुछ सालों से ग्लास पेंटिंग व तिब्तियन आर्ट की डिमांड बढ रही है। लोग  अपने घरों को सजाने के लिए इसका बेहद ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है। वर्कशाप के दौरान उन्होंने तिब्तियन आर्ट के जरिए कांच की केतली बनाना सीखाया।

                        इसके अलावा एल्युमिनियम की केतली को सजा कर भी दिखाया। उन्होंने कहा कि ग्लास पेटिंग के लिए कला की अच्छी समझ होनीं चाहिए। इसके लिए आपमें कल्पनाशीलता और क्रिएटिविटी जैसी स्किल की बेसिक जानकारी जरूरी है। इसके अलावा थिंकिंग पावर और ड्राइंग, पेंटिंग, स्कैचिंग की अच्छी समझ होना जरूरी है।

                        काॅलेज प्रिंसिपल डाॅ मीनू जैन ने कहा कि वर्कशाप का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को पेंटिंग व तिब्तियन आर्ट के बारे में जानकारी मुहैया करवाना रहा। इस कला को सीखने के बाद छात्राएं स्वयं की पेटिंग तैयार कर स्वरोजगार शुरू कर सकती है। इसके अलावा घर, कार्यालय व अन्य चीजों को सजाने में पंेटिंग कारगर होती है। विभाग अध्यक्ष मंजीत कौर ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार की वकर्शाप का आयोजन किया जाएगा। ताकि छात्राओं के ज्ञान में वृद्धि की जा सकें।