जी-20 : भारतीय पर्यटन क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में 56 बिलियन यूएसडी विदेशी मुद्रा का योगदान करेगा

पर्यटन मंत्रालय अप्रैल में वैश्विक पर्यटन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा


डेमोक्रेटिक फ्रंट, संवाददाता, चंडीगढ़, 17 जनवरी :  

                   भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय 10-12 अप्रैल 2023 को नई दिल्ली में देश का पहला वैश्विक पर्यटन शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा जिसमें जी-20 के सभी सदस्य देश भाग लेंगे। सीआईआई इस आयोजन का उद्योग भागीदार है।


                        सीआईआई उत्तरी क्षेत्र मुख्यालय, चंडीगढ़ में शिखर सम्मेलन से पहले आयोजित एक रोड शो में विभिन्न उत्तरी क्षेत्र के राज्यों के पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों ने जोर दिया कि कैसे जी20 2023 में अपने साल भर के नेतृत्व के दौरान देश को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय का मुख्य क्षेत्र होगा।


                        अरुण श्रीवास्तव, उप महानिदेशक-प्रचार, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने साझा किया कि शिखर सम्मेलन का आयोजन इस क्षेत्र में, विशेष रूप से आतिथ्य क्षेत्र में निवेश और व्यापार के विभिन्न अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए किया जा रहा है। यह वैश्विक आगंतुकों को भारतीय पर्यटन उत्पादों और सेवाओं का पता लगाने की अनुमति देगा जो स्थानीय विशेषज्ञों को वैश्विक मांग को पूरा करने और इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करने का अवसर प्रदान करेगा।


                        2030 के लिए सरकार के लक्ष्य का उल्लेख करते हुए, श्री श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड से पहले, भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन 11 मिलियन तक पहुंच गया था और उत्पन्न विदेशी मुद्रा 2 लाख करोड़ रुपये थी, जो देश में 13 प्रतिशत से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करती थी। 2030 तक, हम 56 बिलियन अमरीकी डालर के जीडीपी में विदेशी मुद्रा योगदान का लक्ष्य बना रहे हैं, जिससे 140 मिलियन रोजगार के अवसर पैदा होंगे।


                        सुमीत सिहाग, निदेशक, उद्योग, चंडीगढ़ प्रशासन ने साझा किया कि विकास के उद्देश्यों को पर्यटन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें रोजगार सृजन, निजी निवेश को आकर्षित करना, विरासत और परंपरा को संरक्षित करना, पर्यावरण को संरक्षित करना, पर्यटन उत्पादों को खेल, मनोरंजन और अवकाश गतिविधियों में शामिल करना, आतिथ्य के लिए संसाधन विकसित करना आदि शामिल है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में धार्मिक पर्यटन, ईको-टूरिज्म और आईटी और शिक्षा क्षेत्र द्वारा संचालित पर्यटन में महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।


                        पंजाब सरकार द्वारा प्रस्तावित विभिन्न योजनाओं के बारे में बात करते हुए पंजाब सरकार के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के सचिव श्री गुरकीरत कृपाल सिंह ने कहा कि मध्य एशिया के लिए राष्ट्र के प्रवेश द्वार के रूप में, पंजाब में बहुत सारे सांस्कृतिक आदान-प्रदान हुए हैं जहां महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मूल्य की बहुत सी घटनाएँ घटित हुई हैं। पंजाब सरकार पंजाब के दृष्टिकोण से लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नई पहलों की एक श्रृंखला शुरू कर रही है। पंजाब की आगामी पहलों में, एडवेंचर टूरिज्म, जल पर्यटन और कारवां पर्यटन सूची में सबसे ऊपर है।


                        सिटी ब्यूटीफुल के संदर्भ में सीआईआई चंडीगढ़ के चेयरमैन और कैला इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर राजीव कैला ने कहा कि चंडीगढ़ को एकीकृत पर्यटन सर्किट बनाने के लिए पड़ोसी राज्यों के साथ सहयोग का पता लगाना चाहिए जो दोनों राज्यों में पर्यटन विकास को पारस्परिक रूप से लाभान्वित करेगा। समानांतर में, नए पर्यटन उत्पाद बनाने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी जो जीवन शैली पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्मुख हों ताकि इसे सभी क्षेत्रों के लिए आकर्षक बनाया जा सके।