युवा सेवा समिति ने सिनेमेटोग्राफी एक्ट 1952 में संशोधन हेतु मांग पत्र सौंपा

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट,  यमुनानगर  05 अप्रैल :

युवा सेवा समिति के सदस्यों द्वारा जिला प्रशासन को एक मांग पत्र सौंपा गया। यह मांग पत्र जिला अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा को दिया गया।

इस माँग पत्र के माध्यम से समिति के सदस्यों ने स्थानीय प्रशासन एवं सरकार के से माँग की है कि OTT और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सेंसर बोर्ड का गठन तुरंत किया जाए ताकि युवा पीढ़ी के बर्बाद होते भविष्य को बचाया जा सके। समिति का कहना है कि आज इन वेब सीरीज के लिए OTT प्लेटफॉर्स जैसे कि मैक्स प्लेयर, नेटफ्लिक्स,एमेजॉन प्राइम, एवं हॉट स्टार आदि प्रचलन में है। मोबाईलों के माध्यम से इनकी पहुँच हर घर और व्यक्ति तक हो चुकी है। इन प्लेटफॉर्म्स पर कोई सेंसर बोर्ड न होने के कारण इन पर बेहद अश्लील, हिंसक व नशे को प्रमोट करने वाले कंटेट को परोसा जा रहा है, जिसका सीधा प्रभाव भारतीय संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों पर पड़ रहा है।

समिति ने कहा कि देश के जिम्मेदार युवा होने के नाते हम यह मांग करते हैं कि देश के नौजवानों के मन में जहर भरने वाले ऐसे अश्लील और हिंसक कंटेंट पर रोक लगाई जाए। उन्होंने स्थानीय प्रशासन का आह्वान करते हुए कहा कि इन प्लेटफॉम्र्स पर परोसे जाने वाले अश्लील कटेंट के कारण समाज में बलात्कार जैसी घटनाएं आए दिन बढ़ती जा रही हैं। छोटी छोटी बच्चियों भी इनके द्वारा भड़काई हुई वासना का शिकार हो रही है वहीं गुंडागर्दी का इन प्लेटफॉर्म्स पर इस कदर महिमामण्डन किया जा रहा है जिससे प्रेरित होकर नौजवान पथ से भटक रहे हैं।

समिति ने मांग करते हुए कहा कि ऐसे अश्लील, हिंसक व नशे को प्रमोट करने वाले कटेंट पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा जल्द से जल्द सिनेमेटोग्राफी एक्ट 1952 में संशोधन कर एक नया सेंसर बोर्ड बनाया जाए जो कि इंटरनेट या मोबाईलों पर परोसे जाने वाली फिल्मों, गानों और वेब सीरीज़ो पर भी लागू हो जिससे अश्लीलता, गुडागर्दी और नशे जैसी समस्याओं को समाज में पनपने से रोका जा सके।

मौके पर पवन कुमार,गुरमेल सिंह, गौरव शर्मा,अमन मल्होत्रा,संदीप कुमार,प्रिंस,सुमित,राजेश, अनिल मौजूद रहे।