विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम के दौरान भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया जींद में देश की सबसे बड़ी रैली करने का ऐलान

18 नवंबर, जींदः बीजेपी और बीजेपी-जेजेपी सरकार ने राजनैतिक और सामाजिक रूप से प्रदेश के वातावतरण को दूषित और व्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। इसलिए हमारा संघर्ष केवल सरकार बदलने तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका मकसद प्रदेश का वातावरण और व्यवस्था बदलना है। यह कहना है पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का। हुड्डा आज जींद में कांग्रेस की तरफ से आयोजित ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर आम जनता और कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ देखकर उत्साहित भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ऐलान किया कि आने वाले समय में जींद में देश की सबसे बड़ी रैली की जाएगी। वो जब भी प्रदेश में बड़ी सभाएं करेंगे तो उसकी शुरुआत जींद से होगी। जींद के लोगों ने हाथ उठाकर रैली में पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया। आज जींद से आशीर्वाद लेकर वो हरियाणा के हर एक जिले और विधानसभा क्षेत्र में जाएंगे और ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम के जरिए लोगों से सीधा संवाद करेंगे।

उन्होंने कहा कि आज बीजेपी-जेजेपी सरकार ने प्रदेश की व्यवस्था को इस कदर तहस-नहस कर दिया है कि स्कूलों में टीचर नहीं, अस्पताल में डॉक्टर नहीं, पटवारखाने में पटवारी नहीं, किसान को एमएसपी व खाद नहीं, गरीब और आम आदमी को कोई राहत नहीं। इतनी निकम्मी और भ्रष्ट सरकार उन्होंने पहले कभी नहीं देखी और सुनी। इस कार्यक्रम में दो दर्जन से ज्यादा पार्टी विधायक, करीब 50 पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद और वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। नेता प्रतिपक्ष ने चंद पंक्तियों के जरिए महंगाई के कारण आमजन के दर्द को कुछ इस तरह बयां किया-

जिएं तो कैसे जिएं,

खेती का खाद महंगा,

खाने का तेल महंगा,

डीजल और पेट्रोल महंगा,

चूल्हे की आग महंगी,

सरिया और सीमेंट महंगी,

जीवन की सांस महंगी,

दवा और एम्बुलेंस महंगी,

नारियल और ककड़ी महंगी,

श्मशान की लकड़ी महंगी

जिएं तो कैसे जिएं…

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने विधानसभा चुनावों के नतीजों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने बीजेपी के 14 में से 12 मंत्रियों को हराने का काम किया और बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का जनादेश दिया। लेकिन जुलाना, उचाना और नरवाना समेत 10 हलकों से बीजेपी के खिलाफ वोट लेने वाली जेजेपी ने जनता के साथ विश्वासघात किया। जेजेपी ने फिर से बीजेपी को सत्ता में बैठाने का काम किया। सांसद दीपेंद्र ने कहा कि जो प्रदेश 2014 से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के दौरान प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, किसान की खुशहाल, खिलाड़ियों के मान-सम्मान, विकास की रफ्तार में नंबर एक राज्य था, वो आज विकास की पटरी से उतर गया और बेरोजगारी, अपराध, नशे, भ्रष्टाचार व बदहाली में पहले पायदान पर पहुंच गया।

आज कर्मचारी और व्यापारी समेत सभी वर्ग इस सरकार से निराश और नाउम्मीद हो गए हैं। इस सरकार ने हुड्डा सरकार के दौरान गरीब वर्ग के हित में चलाई गई सारी योजनाओं को बंद कर दिया है। सबसे ज्यादा किसान इस सरकार के निशाने पर है। आलम यह है कि फसल बेचने जाए तो उसे एमएसपी नहीं मिलती, फसल बोना चाहे तो किसान को खाद नहीं मिलती, सुबह 5 बजे से हमारी बहन-बेटियां खाद की लाइन में खड़ी हो जाती हैं, जलभराव से खड़ी फसल बर्बाद हो जाती है, लेकिन सरकार की तरफ से किसी की सुध नहीं ली जाती।   

सांसद दीपेंद्र ने कहा कि अपने इसी किसान विरोधी रवैये के चलते आज खुद मुख्यमंत्री को अपने विधानसभा क्षेत्र करनाल में दाखिल होने के लिए किसानों पर लाठियां चलवानी पड़ती हैं और उपमुख्यमंत्री किसानों पर लाठियां बरसवाने के बाद भी अपने विधानसभा क्षेत्र उचाना में दाखिल नहीं हो पाते। बावजूद इसके, पिछले एक साल से अपनी मांगों के लिए आंदोलनरत किसानों के दर्द की यह सरकार अनदेखी कर रही है। उन्होंने कहा कि संसद मे हरियाणा से अगर 14 सांसद सत्ता पक्ष के हैं तो मैं भी अकेला नहीं हूँ, मेरे साथ आपका आशीर्वाद है। संसद में आपकी लड़ाई लड़ता रहूँगा।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि जींद में कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले समय में ठीक नहीं रहा। लेकिन यहाँ अपनेपन में कोई कमी नहीं रही। हुड्डा सरकार के दौरान जींद को यूनिवर्सिटी, महिला कॉलेज, स्टेडियम, जींद-सोनीपत रेलवे लाइन समेत कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी गई। 

कार्यक्रम में फसल खरीद नहीं होने, खाद की किल्लत, जलभराव, बिजली, पानी, सड़क, सिवरेज, सफाई, बढ़ते अपराध, नशे, भ्रष्टाचार समेत अपनी अलग-अलग समस्याओं को लेकर लोग नेता प्रतिपक्ष से मिले। आँगनबाड़ी वर्कर, कर्मचारी यूनियन, कच्चे कर्मचारी, व्यापारी यूनियन, सफाई कर्मचारी, किसान संगठन, पचायतें, बर्खास्त पीटीआई, छंटनी के शिकार कर्मचारी समेत कई संगठनों ने ज्ञापन सौंपकर अपनी समस्याओं से विपक्ष को अवगत करवाया। हुड्डा ने उनके मुद्दे को विधानसभा में उठाने का आश्वासन दिया। इस दौरान बड़ी तादाद में लोगों ने माइक पर अपनी बात विपक्ष के समक्ष रखी। उन्होंने हुड्डा कार्यकाल की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों को भी याद किया। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं-

1.     सफीदों से धर्मपाल ने कहा भूपेंद्र हुड्डा को आने वाले समय में जींद की पांचों सीट मिलेंगी।

2.     कैथल के धर्मपाल सीमार ने ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कांग्रेस विधायक दल का धन्यवाद किया। उन्होंने ध्यान दिलाया कि हुड्डा सरकार की विकास योजनाओं को बीजेपी सरकार ने बंद कर दिया है। इस सरकार ने इंदिरा आवास योजना, गरीबों को सौ-सौ गज के प्लॉट देने की योजना, गरीब बच्चों की छात्रवृत्ति, बीपीएल, एपीएल परिवारों को तेल, दाल, चीनी, राशन देने की योजनाओं को बंद कर दिया।

3.     समाजसेवी चंद्रभान जांगड़ा ने एक विधवा का दर्द बयां करते हुए बताया कि उसका पीला राशन कार्ड था, लेकिन आज तक उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई। एक मजदूर की समस्या को लेकर वो सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते रहे लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई। एनएच पर कब्जे के खिलाफ 4 प्रार्थनापत्रों का भी कोई समाधान नहीं किया गया।

4.     पवन गर्ग ने कहा कि जिनको जनता ने यहाँ से जिताकर सत्ता की चाबी सौंपी वो अब चोरी-छुपे यहां आते हैं, सत्ता में बैठे लोगों से जनता का मोह पूरी तरह ख़तम हो गया है। जींद की धरती बदलाव की धरती है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के समय अपराधियों का सफाया कर दिया गया था। उनके राज में हरियाणा से अपराधी भाग गये थे। आज दोबारा से हरियाणा में फिरौती, लूट-खसोट शुरू हो गई है। हुड्डा सरकार ने किसानों के खाद, बीज, दवाई को टैक्स मुक्त किया था लेकिन इस सरकार ने उनपर जीएसटी लगा दिया।

5.     ढिंगाना के फकीर चंद  ने कहा कि जनता ने लुटेरों को सत्ता में बैठाकर एकबार गलती कर ली, लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा। यह जनता आज सत्ता में बैठे हुए लोगों को काले झंडे दिखाती है। उन्होंने खाद की किल्लत और सड़कों की जर्जर हालत के बारे में विपक्ष को बताया। 

6.     जुलाना से बलबीर आर्य ने कहा कि 2014 के बाद जब से कांग्रेस सरकार गयी है पिछले 7 साल से समस्या ही समस्या है। समस्या की गिनती की जाए तो यह शाम तक पूरी नहीं होगी। मौजूदा सरकार अंग्रेजों वाली ‘फूट डालो राज करो’ की नीति पर चल रही है।