संसद का शीत कालीन सत्र 18 नवंबर से

संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस और अन्य दलों के विरोध के बीच प्रमुख नीति विधानों के माध्यम से लोकसभा में पूर्ण बहुमत का उपयोग करने और राज्यसभा में संख्या बढ़ाने के लिए एनडीए के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है।

सारिका तिवारी पंचकुला – 22 अक्टूबर 2019

संसद का शीत कालीन सत्र नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू होगा जो कि सचिवालय को भेजे गए कार्यक्रम के अनुसार लगभग एक महीने तक चलने की तैयारी है। आगामी शीतकालीन सत्र तीन प्रमुख कारणों से महत्वपूर्ण होगा – सरकार और विपक्ष के बीच नीतिगत विवाद, उत्पादकता और राजनीतिक संघर्ष।

अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को महाराष्ट्र की 288 सीटों में से 200 से अधिक सीटें मिलेंगी और अकेले भाजपा को हरियाणा की 90 में से 70 से अधिक सीटें मिलेंगी

संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस और अन्य दलों के विरोध के बीच प्रमुख नीति विधानों के माध्यम से लोकसभा में पूर्ण बहुमत का उपयोग करने और राज्यसभा में संख्या बढ़ाने के लिए एनडीए के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद है।

मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में लौटने के बाद संसद का मानसून सत्र हाल के दिनों में सबसे उत्पादक सत्रों में से एक था। सत्र के दौरान, सरकार ने दोनों सदनों में कुछ सबसे महत्वपूर्ण और विवादास्पद विधानों को आगे बढ़ाया। इनमें धारा 370 और 35A का हनन शामिल है जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में पुनर्गठित करने के लिए एक विधेयक प्रदान करता है। सरकार ने तत्काल ट्रिपल तलाक पर प्रतिबंध लगाने के लिए सूचना का अधिकार विधेयक, राष्ट्रीय जांच प्राधिकरण विधेयक और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बिल में संशोधन भी पारित किए।

सरकार को उम्मीद है कि शीतकालीन सत्र में अपने कुछ महत्वपूर्ण लंबित कानूनों के जरिए नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को राष्ट्रीय रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) की अंतिम सूची की घोषणा के बाद फिर से पेश किया जाएगा। अगस्त। सरकार सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोगी और मित्रवत दलों के साथ अधिक से अधिक समन्वय का प्रयास कर सकती है।

इसकी ओर से विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं ने संकेत दिया कि शीतकालीन सत्र में वे जिन दो प्रमुख मुद्दों को उठाएंगे, वे जम्मू-कश्मीर में अर्थव्यवस्था और स्थिति की स्थिति हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पिछले सप्ताह मुंबई में एक बातचीत के दौरान कहा था कि पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक का मुद्दा संसद के अगले सत्र में आएगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply