विवेक हाई स्कूल के साथ प्रणाम इंडिया फाउंडेशन साइबर क्राइम जागरूकता शिविर आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 28 मई :

विवेक हाई स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रणाम इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से मोबाइल मार्केट, सेक्टर 22, चंडीगढ़ में साइबर क्राइम जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इस शिविर का उद्देश्य लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करना था।

शिविर के दौरान, नव्या और तविषा ने बाजार में एक वॉक आयोजित की और दुकानों पर जाकर लोगों को साइबर सुरक्षा के महत्त्व और इसके उपायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लोगों को व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन साझा करने के खतरों, सुरक्षित पासवर्ड बनाने, और संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करने जैसी सावधानियों के बारे में बताया।

प्रणाम इंडिया फाउंडेशन की संस्थापक शालू गुप्ता ने भी लोगों को साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताए और उन्हें जागरूक किया। इस अभियान में प्रणाम इंडिया की टीम के सदस्य, जिनमें एडवोकेट राकेश गुप्ता, अभिषेक, सुधा, रविंदर, ललित, राकेश कपूर और गुरप्रीत शामिल थे, ने भी सक्रिय भागीदारी निभाई। 

लोगों ने एनजीओ के इस प्रयास की सराहना की और साइबर क्राइम से संबंधित ज्ञान प्राप्त कर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में सामूहिक प्रयास किया।

इस जागरूकता अभियान ने आम जनता में साइबर सुरक्षा के महत्व को उजागर किया और उन्हें साइबर खतरों से बचाने के लिए समर्थ बनाया।

नॉवेल बंच ने चंडीगढ़ क्लब के सहयोग से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 28 मई :

नॉवेल बंच और चंडीगढ़ क्लब लिमिटेड ने संयुक्त रूप से आज चंडीगढ़ क्लब में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। मौजूदा आम चुनावों में मतदाता मतदान 2019 में दर्ज किए गए औसत मतदान प्रतिशत से लगातार कम रहा है।

 यह एक अखिल भारतीय घटना प्रतीत होती है। भारत में गैर-मतदान बढ़ रहा है और यह निश्चित रूप से एक चिंताजनक प्रवृत्ति है। इसका मतलब है कि अधिक से अधिक नागरिक वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग नहीं कर रहे हैं।

 इस अधिकार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए चंडीगढ़ क्लब में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख लोग एक मंच पर आए। और भारत के नागरिकों को दी गई इस अत्यंत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का पालन करने की आवश्यकता के बारे में बात की। ‘योर वॉइस योर वोट’ कार्यक्रम का आयोजन नॉवेल बंच नामक संस्था ने चंडीगढ़ क्लब के सहयोग से किया था।   संवाद की शुरुआत करते हुए जाने-माने वकील और पीआईएल कार्यकर्ता अजय जग्गा ने कहा कि एक वोट भी किसी देश के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है. इसलिए किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि ‘अगर मैं वोट नहीं दूंगा तो क्या होगा’. कार्यक्रम में प्रमुख प्रेरक वक्ता और लेखक विवेक अत्रे, प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. एच.के. बाली, फिल्म अभिनेत्री हरसिमराम ओबेरॉय, सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. रोमा उप्पल, पेजेंट संस्थापक और कैटवॉक संरक्षक अपराजिता शर्मा, छात्र मनराज जैसे वक्ताओं ने अच्छी उपस्थिति दर्ज की। और पहली बार मतदाता बने और सेना के अनुभवी कर्नल आशीष बेदी ने मतदान के महत्व के बारे में विस्तार से बात की।

इस अवसर पर विवेक अत्रे ने कहा, “मतदान का अधिकार हमें थाली में परोस कर नहीं दिया गया है।हमारे पूर्वजों ने इस अधिकार को हासिल करने के लिए बहुत बड़ा बलिदान दिया है।” उन्होंने कहा कि भारत चुनाव आयोग के उत्साही प्रयासों के बावजूद, मतदान प्रतिशत में कमी आई है।

 अट्रे ने कहा, चंडीगढ़ जैसे शहरी इलाकों में चीजें विशेष रूप से चिंता का विषय हैं, जहां बहुत से लोग मतदान नहीं करना चाहते हैं।

इस अवसर पर डॉ. एच.के. बाली ने कहा, “लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करना हर नागरिक का कर्तव्य है। अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए आगे आना चाहिए, साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करना चाहिए।” उन्होंने आगे कहा कि मतदान हमारा अधिकार है और एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें इस अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक जीवंत लोकतंत्र के लिए यह जरूरी है।

युवा छात्र एवं पहली बार मतदाता बने मनराज ने भी लोकतंत्र के इस उत्सव में युवाओं की भागीदारी की बात कही. उसने कहा, “यह चिंता का विषय है कि पहली बार मतदान करने वाले 40 प्रतिशत से भी कम मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव के लिए पंजीकरण कराया है। जाहिर तौर पर अधिकांश युवाओं ने मतदान और लोकतंत्र के महत्व को नहीं समझा है।” उन्होंने कहा कि युवाओं को इस बात से अवगत कराया जाना चाहिए कि उनके जीवन में तभी सुधार होगा जब शीर्ष पर एक संवेदनशील और जिम्मेदार सरकार होगी।

कार्यक्रम के दौरान मतदान के महत्व को दर्शाता एक नुक्कड़ नाटक “गधे की बारात” भी खेला गया। अधिकारी मतदाताओं को प्रेरित करने और उनमें गर्व और जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। चंडीगढ़ क्लब के सक्रिय सहयोग से नॉवेल बंच ईसीआई के प्रयासों की सराहना करने के लिए आगे आया है। चंडीगढ़ क्लब के अध्यक्ष और नॉवेल बंच के संदीप साहनी के अनुसार, लोकतंत्र और मतदान के बारे में जागरूकता फैलाना उनके दिल के करीब है। उन्होंने कहा, हम भविष्य में भी ऐसे आयोजन करते रहेंगे।

चंडीगढ़ क्लब चंडीगढ़ के सबसे पुराने क्लबों में से एक है जो सामाजिक और अवकाश गतिविधियों के लिए मंच प्रदान करता है और साथ ही विभिन्न सामाजिक कारणों के लिए भी काम करता है। लोकतंत्र को मजबूत करना और मतदान के अधिकार के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना उनमें से एक है।

नॉवेल बंच भी एक ऐसा संगठन है जो कई सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों के लिए टिकाऊ और स्थायी समाधान खोजने के लिए काम करता है।

कांग्रेस के मुस्लिम नेता नफीस त्यागी हुए भाजपा में शामिल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 28 मई :

 सिटी ब्यूटीफुल वासियों की संजय टंडन सांसद के तौर पर पहली पंसद बन चुके हैं। शहर के हर समुदाय का लोग संजय टंडन का समर्थन कर रहा है। मंगलवार को उस समय संजय टंडन को बड़ी मजबूती मिली जब कांग्रेस के मुस्लिम नेताओं ने भाजपा का समर्थन किया।

सेकटर-33 पार्टी कार्यालय कमलम में  भाजपा के जिला अध्यक्ष कुलदीप कुमार, अल्पसंख्यक मोर्चा के  प्रदेश अध्यक्ष जावेद अंसारी के समक्ष कांग्रेस के जिला शहरी 2 के महासचिव नफीस त्यागी के नेतृत्व में धनास से सैंकड़ों कांग्रेसी  मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भाजपा  थामा |

  इस अवसर पर  अध्यक्ष कुलदीप ने  कहा कि कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है, जबकि भाजपा का विजन भारत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबका साथ-सबका विकास की नीति के साथ काम कर रहे हैं। मुस्लिम समुदाय के हित में न केवल योजनाएं शुरू की गई हैं, बल्कि उन्हें स्वरोजगार के साधन भी मुहैया करवाए गए हैं।

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष अंसारी ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा मुस्लिमों को बरगलाने का काम किया है। वहीं उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को लपेटते हुए कहा कि यह केवल राजनीतिक पयर्टक के तौर पर चंडीगढ़ में आए हैं, उनका चंडीगढ़ के विकास से कोई सरोकार नहीं है। इसका रिकार्ड रहा है, यह एक संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद उसे छोड़ देते हैं। मगर चंडीगढ़वासी समझदार हैं, वे मनीष तिवारी के बहकावे में नहीं आएंगे।

आपकी आवाज पार्टी के अध्यक्ष प्रेमपाल चौहान ने मुस्लिम समुदाय से डॉ. नफीस त्यागी, डॉ नाजिम कमर आलम, समसाद भूरा, मोहम्मद इस्लाम को उनके सैंकड़ों साथियों सहित भाजपा में शामिल कराया।

प्रेमपाल चौहान ने कहा कि इससे संजय टंडन चंडीगढ़ के सांसद निर्वाचित होंगे, क्योंकि अब चुनाव एकतरफा हो गया है। स्थानीय उम्मीदवार को लेकर लोगों में उत्साह है। प्रेमपाल चौहान ने कहा कि आपकी आवाज पार्टी ने अपना समर्थन भी संजय टंडन की लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें देने का फैसला लिया है।

Rana Gurmeet Singh Sodhi made serious allegations of corruption

Demokratic Front, Chandigarh – 28 May :

Dr. Yashpal Jassi, a renowned social worker from Fazilka, has leveled serious corruption charges against former senior Punjab Congress leader Rana Gurmeet Singh Sodhi. Addressing journalists at a press conference held at the Chandigarh Press Club today, Dr. Jassi, who is also a former Punjab Congress state secretary, revealed that Rana Sodhi had promised him a Congress ticket for the Fazilka seat in the 2017 Punjab Assembly elections in exchange for a demand of INR 1.5 crore, of which he asked for INR 50 lakhs in advance. All this communication was facilitated through Congress leader from Fazilka, Malkit Singh Heera, who introduced him to Rana Sodhi.

Rana Sodhi claimed that this money was to be given to Captain Amarinder Singh and arranged for an introduction between Dr. Jassi and Captain Amarinder Singh. When Dr. Jassi inquired about Mahendra Rinwa, a close aide of Captain Amarinder Singh who was also expected to get the ticket from Fazilka, Captain said that Rinwa was out of the race as he had lost twice, and advised Dr. Jassi to continue working.

Following this, Dr. Jassi arranged and handed over INR 50 lakhs to Rana Sodhi between February and May 2016. However, when the ticket announcements were made, Dr. Jassi’s name was not on the list. When he asked Rana Sodhi for his money back, Rana kept delaying, and this continued for eight years. Dr. Jassi further revealed that Rana Sodhi has now started threatening him, saying he could do whatever he wanted.

During this period, Dr. Jassi learned that Rana Sodhi had extorted money from several other individuals, including Malkit Singh Heera and two women from Baluana and Dholpur (Rajasthan). He stated that he has audio recordings of conversations with Rana Sodhi discussing these transactions as evidence.

Dr. Jassi mentioned that he has written letters to Sunil Jakhar, Captain Amarinder Singh, and even Prime Minister Modi, informing them about Rana Sodhi’s misconduct, but none have responded. He has now decided to publicly expose Rana Sodhi’s actions to prevent others from falling into his trap and will pursue all possible legal avenues to reclaim his money. He also expressed that he fears for his life and stated that if anything happens to him, Rana Sodhi would be responsible.

महाप्रबंधक  उत्तर शोभन चौधुरी ने ली रेलवे की कार्य प्रगति की समीक्षा 

गतिशील समयपालनबद्धता पर दिया बल

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 28 मई :

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री शोभन चौधुरी ने उत्तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्‍यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ मंगलवार को  उत्तर र रेलवे की कार्य-प्रगति की समीक्षा की । उत्तर रेलवे, प्रधान कार्यालय, नई दिल्‍ली में आयोजित इस बैठक में समयपालनबद्धता, संरक्षा, यात्री सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति का आंकलन किया गया । समीक्षा बैठक का मुख्य मसौदा कार्य-प्रणाली में और सुधार के लिए सामर्थ्य की पहचान करना, चुनौतियों का समाधान करना और अगले लक्ष्य निर्धारित करना रहा । समीक्षा बैठक के दौरान, श्री चौधुरी ने इन दिनों हो रही भीषण गर्मी में रेल परिचालन को सुगम बनाने और यात्रियों को गुणवत्‍तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे कर्मचारियों के समर्पित प्रयासों की सराहना की। यात्रियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों, शेड्यूल का कड़ाई से पालन और ग्राहक-केंद्रित पहल की आवश्यकता पर जोर दिया गया।श्री चौधुरी ने बेहतर क्रू-प्रबंधन और मानव शक्ति के यथासंभव उपयोग पर जोर दिया। उन्होंने ट्रेनों की समयपालनबद्धता का बेहतर रिकॉर्ड बनाए रखने और गतिशीलता बढ़ाने से संबंधित कार्यों में तेजी लाने और प्रगति की जांच करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने रेलपथों और वैल्‍डों के अनुरक्षण मानकों में सुधार, रेलपथों के किनारे पड़े स्‍क्रैप को हटाने के लिए ज़ोन में किए गए कार्यों की भी समीक्षा की।उन्होंने रेल संचालन में मानवीय असफलताओं को कम करने पर जोर दिया। उन्होंने माल लदान की गति की निरंतरता बनाए रखने और रेलवे के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नए रास्ते तलाशे जाने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे द्वारा दी जाने वाली पहल और रियायतें ग्राहकों तक पहुंचनी चाहिए। उत्तर रेलवे अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है ।

मतदाताओं को प्रलोभन देने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : चुनाव आब्जर्वर

  • चुनाव आब्जर्वर एवं जिला चुनाव अधिकारी द्वारा उम्मीदवारों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक
  • चुनाव संहिता लागू करने  वाले पक्षों को 96 घंटों के दौरान कड़ी निगरानी रखने के निर्देश

संदीप वर्मा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जालंधर –  28 मई :

लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान जालंधर की लोकसभा सीट का जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है, चुनाव आब्जर्वर और जिला चुनाव अधिकारी ने उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की ताकि चुनाव के आखिरी  पड़ाव में आदर्श चुनाव प्रक्रिया को सख्ती से लागू करना सुनिश्चित किया जा सके।

इस  दौरान जनरल आब्जर्वर जे. मेघनाथ रेड्डी, पुलिस आब्जर्वर सतीश कुमार और खर्च आब्जर्वर माधव देशमुख, जिला चुनाव अधिकारी डा. हिमांशु अग्रवाल और पुलिस कमिश्नर राहुल एस. ने कहा कि आदर्श चुनाव  संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने साफ कहा कि चुनाव के दौरान आखिरी 96 घंटे सभी पार्टियों के लिए बेहद अहम हैं, इसलिए नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि उन उम्मीदवारों और पार्टियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी जो मतदाताओं को किसी भी तरह से लुभाकर अपने पक्ष में करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर प्रत्याशी या पार्टी की ओर से ऐसी कोई घटना सामने आती है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इस मौके पर अधिक जानकारी देते हुए जिला चुनाव अधिकारी  डा. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि जिले में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश पहले ही जारी किये जा चुके है। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी सार्वजनिक या निजी स्थान पर प्रचार नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, सेल्यूलर फोन, कॉर्डलेस फोन और वायरलेस फोन को मतदान केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

चुनाव आब्जर्वर ,जिला चुनाव अधिकारी और पुलिस कमिश्नर  ने आदर्श चुनाव  संहिता लागू  करने वाले सभी संबंधित पक्षो , विशेषकर आबकारी  विभाग को जिले में शराब की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने को कहा।

उन्होंने कहा कि अगर लोकसभा क्षेत्र जालंधर में शराब बांटने की कोई घटना सामने आई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि ड्राई डे के दौरान होटल, बार, रेस्टोरेंट के अलावा अन्य खाने-पीने की जगहों पर शराब परोसना भी प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान बांटे जाने वाले पैसों और अन्य संदिग्ध चीजों के लेनदेन पर भी कड़ी निगरानी रखी जाए।

राशिफल, 28 मई 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, राशिफल, 28 मई 2024

aries
मेष/Aries

28 मई :

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा। नई परियोजनाओं और कामों को अमली जामा पहनाने के लिए बेहतरीन दिन है। आज आप सब कामों को छोड़कर उन कामों को करना पसंद करेंगे जिन्हें आप बचपन के दिनों में करना पसंद करते थे। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

28 मई :

मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ मौज-मस्ती भरी यात्रा आपको सुकून देगी। व्यापाार में मुनाफा आज कई व्यापारियों के चेहरे पर खुशी ला सकता है। हो सकता है कि आप अपने परिवार के लोगों की सभी बातों से सहमत न हों, लेकिन आपको उनके तजुर्बे से सीखने की कोशिश करनी चाहिए। किसीकी दख़लअंदाज़ी के चलते आपके और आपके प्रिय के रिश्ते में दूरियाँ आ सकती हैं। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। आपका खाली वक्त आज किसी गैरजरुरी काम में खराब हो सकता है। जीवनसाथी के रिश्तेदारों का दख़ल वैवाहिक जीवन का सन्तुल बिगाड़ सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

28 : मई

मिथुन/Gemini

घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं। जिन लोगों ने किसी से उधार लिया है उन्हें आज किसी भी हालत में उधार चुकाना पड़ सकता है जिससे आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर हो जाएगी। आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें। ताज़ा फूल की तरह अपने प्यार में भी ताज़गी बनाए रखें। आपके अंदर नेतृत्व का गुण और लोगों की ज़रूरतों को समझने की संवेदनशीलता है। अगर आप ख़ुद को अभिव्यक्त करने पर ज़ोर देंगे, तो सफलता आपके क़दम चूमेगी। अपने शरीर को दुरुस्त करने के लिए आज भी आप कई बार सोचेंगे लेकिन बाकी दिनों की तरह भी आज यह प्लान धरा का धरा रह जाएगा। आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

28 : मई

मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। अपने बच्चों के लिए योजना बनाने के लिहाज़ से अच्छा दिन है। कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा। आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

28 : मई

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। अपने धन का संचय कैसे करना है यह हुनर आज आप सीख सकते हैं और इस हुनर को सीख कर आप अपना धन बचा सकते हैं। आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्ते को मज़बूत बनाएगा। ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता है – मैं तुम्हारे बग़ैर इस दुनिया में नहीं रह सकता/सकती। कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

28 : मई

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। आपका लापरवाह रवैया आपके माता-पिता को दुःखी कर सकता है। कोई भी नयी परियोजना शुरू करने से पहले उनकी राय भी जान लें। आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है। मुमकिन है कि वैवाहिक जीवन में ठहराव से तंग आकर आपका जीवनसाथी आपके ऊपर फूट पड़े।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

28 मई :

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। धन का आगमन आज आपको कई आर्थिक परेशानियों से दूर कर सकता है। अगर आपको किसी ऐसी जगह से बुलावा आया है जहाँ पहले आप कभी नहीं गए हैं, तो कृतज्ञता से उसे स्वीकार कर लें। अपने प्रिय की बेजा मांग के आगे न झुकें। वरिष्ठ सहकर्मी और रिश्तेदार मदद का हाथ बढाएंगे। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ एक आरामदायक दिन बीतेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

28 मई :

आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। आज मुमकिन है कि आपको धन से जुड़ी कोई समस्या हो लेकिन अपनी सूझबूझ से आप हानि को भी मुनाफे में बदल सकते हैं। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है। जो लोग प्रेम के संगीत में डूबे हुए हैं, वही इसकी स्वर-लहरियों का आनन्द ले सकते हैं। आज के दिन आप भी उस संगीत को सुन सकेंगे, जो दुनिया के बाक़ी सभी गीतों को भुलवा देगा। दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा। जब आपसे राय पूछी जाए तो संकोच न करें- क्योंकि इसके लिए आपकी काफ़ी तारीफ़ होगी। आज आपको रंग ज़्यादा चटख नज़र आएंगे, क्योंकि फ़िजाओं में प्यार का ख़ुमार चढ़ रहा है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

धनु/Sagittarius

28 मई :

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। अपने बच्चों के साथ एक दोस्ताना रिश्ता विकसित करें। पुरानी बातों को पीछे छोड़कर आगे आने वाले अच्छे वक़्त की ओर देखें। आपकी कोशिशें फलदायी रहेंगी। अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। आज कार्यक्षेत्र में आपकेी ऊर्जा घर के किसी मसले को लेकर कम रहेगी। इस राशि के कारोबारियों को आज के दिन अपने साझेदारों पर नजर बनाए रखने की जरुरत है, वो आपको नुक्सान पहुंचा सकते हैं। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

28 मई :

मकर/Capricorn

27 : मई

आपकी शाम कई जज़्बातों से घिरी रहेगी और इसलिए तनाव भी दे सकती है। लेकिन ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी ख़ुशी आपकी निराशाओं के मुक़ाबले आपको ज़्यादा आनंद देगी। ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। आप पाएंगे कि आज लंबे वक़्त से अ‍टके कई सारे छोटे-छोटे, लेकिन अहम काम आप निबटाने में क़ामयाब हो रहे हैं। आज आपके पास खाली समय होगा और इस समय का इस्तेमाल आप ध्यान योग करने में कर सकते हैं। आपको आज मानसिक शांति का अहसास होगा। क्या आपको लगता है कि शादी महज़ समझौतों का नाम है? अगर हाँ, तो आप आज हक़ीक़त महसूस करेंगे और जानेंगे कि यह आपके जीवन की सबसे अच्छी घटना थी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कुम्भ/Aquarius

28 मई :

लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफ़ी फ़ायदेमंद रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप थकान के चंगुल में फँसने से बचे रहेंगे। जो लोग दुग्ध उद्योग से जुड़े हैं उन्हें आज आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना है। आपके दोस्त आपको ऐसे वक़्त पर दग़ा दे सकते हैं, जब आपको उनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत हो। आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा। किसी भी तरह की साझीदारी करने से पहले उसके बारे में अपनी अंदरूनी भावना की बात ज़रूर सुनें। आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में और निखार आएगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

28 मई :

मीन/Pisces

आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। किसी बुज़ुर्ग रिश्तेदार की निजी समस्याओं में मदद करके आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं। आपका साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा। अगर आप सेमिनार और व्याख्यान आदि में शिरकत करेंगे, तो कुछ नया सीखने को मिलेगा। वक्त से बढ़कर कुछ नहीं होता। इसलिए आप वक्त का सदुपयोग करते हैं लेकिन कई बार आपको जीवन को लचीला बनाने की जरुरत भी होती है और अपने घर परिवार के साथ समय बिताने की जरुरत होती है। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग, 28 मई 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 28 मई 2024

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः ज्येष्ठ 

पक्षः कृष्ण, 

तिथिः पंचमी अपराहन् काल 03.24 तक है, 

वारः मंगलवार। 

नोटः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर मंगलवार को धनिया खाकर, लाल चंदन,मलयागिरि चंदन का दानकर यात्रा करें।

नक्षत्रः उत्तराषाढ़ा प्रातः काल 09.34 तक है, 

योगः ब्रह्म रात्रि काल 02.06 है,

करणः तैतिल, 

सूर्य राशिः वृष, चन्द्र राशिः मकर,

राहू कालः अपराहन् 3.00 से 4.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.29, सूर्यास्तः 07.09 बजे।