कांग्रेस ने तेलंगाना में सरकार बनते ही अडानी से किया ₹12400 करोड़ करार

राहुल गाँधी और कांग्रेस के अन्य नेता गौतम अडानी को भला-बुरा कहते रहते हैं फिर भी तेलंगाना मैं कंग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान यह समझौता किया। समझौते के एक हिस्से के रूप में, अदानी एंटरप्राइजेज राज्य में 100 मेगावाट डेटा सेंटर में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा जो 5-7 वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा। कंपनी का कहना है कि इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 600 लोगों को रोजगार मिल सकता है।

 दावोस में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के साथ अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी
  • अडाणी ने 32 हजार करोड़ का घोटाला किया: राहुल गांधी
  • राहुल गांधी ने अडानी ग्रुप पर खुलासे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अडानी मामले को लेकर जेपीसी जांच कराने की मांग भी की
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्‌डी ने दावोस में गौतम अडानी से की मुलाकात
  • अडानी ग्रुप तेलंगाना में कुछ सालों में 12,400 करोड़ रुपये का करेगा निवेश
  • अडानी समूह और तेलंगाना सरकार के साथ साइन हुए कुल चार एमओयू
  • दावोस की मीटिंग में गौतम अडानी ने तेलंगाना की रेवंत सरकार की तारीफ की

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 17 जनवरी :

राहुल गाँधी और कॉन्ग्रेस के अन्य नेता गौतम अडानी को भला-बुरा कहते रहते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनका नाम गलत तरीके से पेश करते हैं। वहीं अब उनकी ही पार्टी की सरकार अडानी के साथ डील कर रही है, निवेश के लिए अडानी के साथ हाथ मिला रही है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी के साथ तस्वीर भी सामने आई है। अडानी समूह और तेलंगाना की कॉन्ग्रेस सरकार के बीच 4 MoU पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

अदाणी समूह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ)-2024 में मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी की उपस्थिति में इन एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

एमओयू के तहत अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) अगले पांच से सात साल में 100 मेगावाट के डेटा सेंटर में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। यह डेटा सेंटर नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा।

एईएल इस परियोजना के लिए वैश्विक स्तर पर सक्षम आपूर्तिकर्ताओं का आधार बनाने के लिए स्थानीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) और स्टार्टअप के साथ काम करेगी।

  • ₹12,000 करोड़ के इस इन्वेस्टमेंट में से अडाणी ग्रीन एनर्जी ₹5000 करोड़ का निवेश करेगी। इससे राज्य में 1350 MW कैपेसिटी के दो पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट्स लगाए जाएंगे
  • अडाणी कॉनेक्स चंदनवैली में 100MW कैपेसिटी का डेटा सेंटर कैंपस बनाने के लिए ₹5,000 करोड़ इन्वेस्ट करेगी
  • अडाणी एयरोस्पेस एंड डिफेंस पार्क में काउंटर ड्रोन सिस्टम और मिसाइल डेवलपमेंट एंड मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाने के लिए ‘अडाणी एयरोस्पेस एंड डिफेंस’ ₹1,000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगी
  • अंबुजा सीमेंट 6.0 MTPA (मिलियन टन पर-एनम) कैपेसिटी की सीमेंट ग्रेडिएंट यूनिट लगाने के लिए ₹1,400 करोड़ खर्च करेगी

बयान में कहा गया है कि इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 600 लोगों को रोजगार मिलेगा। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भी दो पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। ये कोयाबेस्टगुडेम में 850 मेगावाट और नाचराम में 500 मेगावाट की परियोजनाएं होंगी।

वहीं अंबुजा सीमेंट्स यहां 60 लाख टन सालाना क्षमता के सीमेंट संयंत्र पर अगले पांच साल में 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 4,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

बयान में कहा गया है कि अडाणी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड अडाणी एयरोस्पेस पार्क में काउंटर ड्रोन और मिसाइल प्रणाली के अनुसंधान, विकास, डिजाइन, विनिर्माण और एकीकरण के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने को 10 साल में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी।

बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं के माध्यम से विकसित पारिस्थितिकी तंत्र भारत की रक्षा क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और 1,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा।

वहीं जब पूर्व केंद्रीय मंत्री P चिदंबरम से इस सम्बन्ध में सवाल पूछा गया तो उन्होंने माइक सुप्रिया श्रीनेत की तरफ खिसका दिया। पी चिदंबरम से पूछा गया कि कॉन्ग्रेस नेता अडानी पर सवाल उठा रहे हैं और तेलंगाना की सरकार अडानी के साथ MoU साइन कर रही है। चिदंबरम द्वारा माइक खिसकाने के बाद सुप्रिया श्रीनेत कहने लगीं कि ये मैनिफेस्टो लॉन्च को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस है और सवाल इसी पर केंद्रित रखे जाने चाहिए, ये एक बड़ी चीज है।