हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण समारोह में की मुख्यातिथि के रूप में शिरकत

  • जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के 36 सरकारी व निजी स्कूलों को अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार देकर किया सम्मानित
  • जिला में 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बतौड़ की छात्रा तानिया को लेपटाॅप के लिये 51 हजार रुपये की राशि का भेंट किया चैक
  • सात सरोकारो के माध्यम से पंचकूला को ड्रग, प्रदूषण, प्लाॅस्टिक, पाॅलिथीन, स्ट्रे कैटल, स्ट्रे डाॅग, अतिक्रमण तथा स्लम फ्री बनाने का लिया संकल्प-गुप्ता

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला, 29 जून :

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज समग्र शिक्षा हरियाणा के तत्वावधान में जिला परियोजना संयोजक कार्यालय पंचकूला द्वारा दून पब्लिक स्कूल सेक्टर-21 पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार वितरण समारोह में स्वच्छता मापदंडो पर खरा उतरने वाले जिला के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के 36 सरकारी व निजी स्कूलों को अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर गुप्ता ने 12वीं कक्षा में जिला में पहला स्थान अर्जित करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल बतौड़ की छात्रा तानिया को लेपटाॅप के लिये 51 हजार रुपये की राशि का चैक भेंट किया। तानिया के लिये यह चैक स्कूल के प्रिंसीपल जितेंद्र शर्मा ने स्वीकार किया।

जिला में 6 विद्यालयों को ओवर आॅल रूरल श्रेणी में तथा 2 विद्यालयों को ओवर आॅल अर्बन श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जिन स्कूलों को ओवर आॅल रूरल श्रेणी में पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया, उनमें राजकीय प्राइमरी स्कूल गोलपुरा, राजकीय माध्यमिक विद्यालय ककराली, राजकीय प्राइमरी स्कूल शिल्याॅन, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बतौड़, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल टिकर हील्स तथा राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मांधना शामिल हैं।

ओवर आॅल अर्बन श्रेणी में राजकीय प्राइमरी स्कूल सेक्टर-26 और दून पब्लिक स्कूल शामिल है। इसके अलावा सब केटेगरी रूरल एलिमेंटरी में 10 स्कूलों को, सब केटेगरी रूरल सेकेंडरी में 6 स्कूलों को, सब केटेगरी अर्बन एलिमेंटरी में 6 स्कूलों को तथा सब केटेगरी अर्बन सेकेंडरी में 6 स्कूलों को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। श्री गुप्ता ने प्रत्येक विजेता स्कूल को एक-एक ट्राॅफी व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर गुप्ता ने स्वच्छता पुरस्कार हासिल करने वाले स्कूलों के प्रिंसीपलों, अध्यापकों व बच्चों को शुभकामनायें देते हुये कहा कि इन सभी स्कूलों ने पीने के पानी, लड़के व लड़कियों के लिये अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था, हैंड वाॅशिंग, कोविड-19, व्यवहार परिवर्तन और कचरे का सुरक्षित निपटान जैसे महत्वपूर्ण पहलूओं पर बेहतर कार्य किया हैं। उन्होंने कहा कि इन पुरस्कारों का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में विद्यार्थियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाना है ताकि वे सकारात्मक ऊर्जा के साथ शिक्षा ग्रहण कर सके।

गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। यदि हम अपने आस पास के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे तो हम मन व तन से स्वच्छ रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वच्छता पुरस्कारों की शुरूआत वर्ष 2016-17 में की गई थी, जिसके परिणाम आज धरातल पर नजर आ रहे है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने और स्वच्छता के संदेश को घर-घर तक पंहुचाने के लिये सरकार के साथ साथ गैर सरकारी संगठनों द्वारा भी गांवों और शहरों में स्कूल, काॅलेजो व अन्य शिक्षण संस्थानों में पेंटिंग, प्रश्नोतरी व नुक्कड़ नाटक आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जा रहा हैं।

गुप्ता ने कहा कि इंदौर शहर चैथी बार देश में स्वच्छता सर्वेंक्षण में प्रथम आया है। हमने भी पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर व हरा भरा बनाने के लिये सात सरोकार दिये है। यह सरोकार उनके साथ साथ प्रत्येक पंचकूलावासी के अपने सरोकार है। उन्होंने इन सात सरोकारो के माध्यम से पंचकूला को ड्रग, प्रदूषण, प्लाॅस्टिक, पाॅलिथीन, स्ट्रे कैटल, स्ट्रे डाॅग, अतिक्रमण तथा स्लम फ्री बनाने का संकल्प लिया हैं। उन्होंने कहा कि इन सरोकारो को पूरा करने के लिये प्रशासन के साथ साथ जिलावासियों की सक्रिय भागीदारी भी जरूरी है। कोई भी कार्यक्रम या अभियान जनता की भागीदारी के बिना सफल नहीं हो सकता।

इससे पूर्व गुप्ता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनिता मलिक, डीईओ उर्मिल देवी, डिप्टी डीईओ अंजू ग्रोवर, जिला परियोजना संयोजक संध्या मलिक, डीईईओ सतपाल कौशिक, डिस्ट्रीक्ट कंपोनेंट इंचार्ज अनु शर्मा, दून पब्लिक स्कूल की प्रिंसीपल सुनीता आनंद, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेंद्र मलिक सहित सभी पुरस्कार विजेता स्कूलों के प्रिंसीपल, एसएमसी अध्यक्ष व अध्यापक उपस्थित थे।