दो गुटों में बंटी सफाई कर्मचारी यूनियन

 

चंडीगढ़:

पिछले 8 दिनों से धरने पे बैठे डोर टू डोर गारबेज कलैक्टर की हड़ताल ने उस वक्त नया मोड़ ले लिया जब पुलिस ने सभी प्रदर्शनकारियों को धारा 751 के तहत हिरास्त में ले लिया। पहले सात दिन प्रदर्शनकारी नगर निगम सेक्टर 17 के सामने ही बैठ कर अपनी मांगों को लेकर धरना दिया और 8वें दिन यानी मंगलवार को प्रदर्शनकारियो्ं को ड्ड्ूमाजरा डंपिग ग्राउंड से गिरफ्तार कर लिया गया और सभी प्रदर्शनकारियों को वहां से उठा कर सेक्टर 34 के थाने में ले गए।

 कई दिग्गज नेताओं ने दिया अपना समर्थन …..

तकरीबन 400 लोगों ने स्वयं इच्छा से पुलिस को गिरफ्तारी दी है। इतने सारे लोगों को एक साथ थाने में उठा लाने की वजह से थाना राजनीतिक मैदान मे तबदील हो गया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल,राजेश कालिया, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप छाबड़ा व पार्षद दविंद्र सिंह बबला भी मौजूद रहे।

उन्होनें लोगों को आश्वासन दिया की वह उनके साथ खड़े हैं और कांग्रेस के मनीष तिवारी ने कर्मचारियों के साथ अपनी गिरफ्तारी भी दी। थाने में लाने के बाद सभी कर्मचारियों ने सरकार विरोधी नारे लगाए इसी दौरान थाने में स्पीकर भी लगाने की कोशिश भी की जिसे पुलिस ने बूाद में बंद करवा दिया । इस हड़ताल की वजह से नगर निगम ने अपनी सभी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है तथा यह आदेश जारी किया है कि जब तक यह हड़ताल खत्म नहीं हो जाती किसी को छुट्टी नहीं हो सकती।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने भी सफाई कर्मचारियों की मांगो को ठहराया जायज………..

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी, हफीज़ अनवारुल हक़ सेक्टर 25 के डंपिंग ग्राउंड में हजारों की संख्या में बैठे सफाई कर्मचारियों धरने पर बैठे कर्मचारियों के बीच पहुंचे उनके साथ सफाई कर्मचारी यूनियन संघ के प्रधान कृष्णपाल चड्ढा वह पूर्व प्रधान श्यामलाल मौजूद रहे। मनीष तिवारी ने धरने पर बैठे सभी कर्मचारियों की मांगों को जायज बताते हुए कहा कि बीजेपी सरकार लोगों को रोजगार के सपने दिखाकर असलियत में रोजगार छीन रही है।

सफाई कर्मचारी समाज का एक ऐसा वर्ग है जो चंडीगढ़ को स्वच्छ और दुनिया में नंबर वन बनाने के लिए दिन रात मेहनत करता रहता है। और इन्हीं के साथ केंद्र की भाजपा सरकार और नगर निगम चंडीगढ़ धक्केशाही कर रही है इस तरह की धक्केशाही नहीं चलने देंगे। और आने वाले 2019 के चुनाव में समाज का हर वर्ग भाजपा को मुंहतोड़ जवाब देगा। मनीष तिवारी के क्रांतिकारी भाषण के बाद धरने पर बैठे सफाई कर्मचारियों में काफी उत्साह फैल गया और कुछ समय बाद चंडीगढ़ पुलिस द्वारा धरने को समाप्त करने के लिए प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारियां भी कि इस मौके पर सफाई कर्मचारियों के प्रधान कृष्णपाल चड्ढा, पूर्व प्रधान श्यामलाल गवरी, शान्ति, हाजी सालीम लय भारी संख्या में सफाई कर्मचारी यूनियन के लोग मौजूद रहे।

दो खेमों मे बटे सफाई कर्मचारी ………

सेक्टर 34 थाने में कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल के पहुंचने पर अचानक यह मामला राजनीतिक रंग में ढल गया। कर्मचारी दो गुटों में बंट गए और एक गुट ने पवन कुमार बंसल वापस जाओ का नारा भी लगा दिया। वही दूसरा गुट उनके समर्थन में दिखाई दिए और दूसरे गुट को किसी तरह आनन फानन में चुप करवाया। हालांकि इस सब के बाद उन्होंने कर्मचारियों से बातचीत की व उन्हे भरोसा दिलाने कि कोशिश की कि वह उनके साथ खड़े हैं और इस मामले पर राजनीति नहीं की जाएगी। लोग इस बात से कितने संतुष्ट हुए यह देखने की बात है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply