गायक कुमार विशु ने किया कवितावली के सितंबर अंक का विमोचन 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  31   अगस्त :

अंतर्राष्ट्रीय स्तर की साहित्यिक पत्रिका कवितावली का सितंबर अंक बहुत ही आकर्षित काया क्लेवर में प्रकाशित हो चुका है जिसका अनावरण विश्व विख्यात भक्ति गायक मुख्य अतिथि कुमार विशु के द्वारा ऑनलाइन किया गया।
इस अवसर पर इंग्लैंड से कवितावली पत्रिका के मुख्य संपादक सुरेश पुष्पाकर, भारत से संपादक प्रेम विज एवं डॉ.अरुण कुमार त्रिपाठी, संयुक्त संपादक संतोष गर्ग ‘तोष’, अलका कांसरा एवं तरुणा पुंडीर, कार्यक्रम समन्वयक दुर्गेश प्रयागी, ईनू शर्मा उपस्थित रहे। कार्यक्रम के आरंभ में गायक कुमार विशु ने अपने प्रसिद्धि प्राप्त भक्ति गीत भला किसी का कर न सको तो, बुरा किसी का मत करना गाया। कुमार विशु श्री राम को अपना इष्ट देव मानते हैं। उनके द्वारा गाई गई बहुत प्रचलित रामायण की चौपाई धीर धरि प्रभु भक्त पुकारे, दूर करो प्रभु दुःख हमारे, राम सिया राम सिया राम जय जय राम भी उन्होंने सुनाई। सभी रचनाकारों ने तालियों की गड़गड़ाहट से कुमार विशु का स्वागत किया।
पत्रिका के मुख्य संपादक सुरेश पुष्पाकर ने कहा कि कुमार विशु की गायिकी हमें ईश्वर की ओर ले जाती है, उनका संगीत सुरों का संगम ही नहीं, साधना है।
इस अवसर पर वीणा विज (कैलिफोर्निया से),अनुराधा चंदर (न्यूयॉर्क), चंचल पंडोह (कनाडा), सुदेश मौदगिल (जापान), मधुरेश नारायण (पटना), गौतमी पाण्डेय(पुणे), निधि मलिक  (फरीदाबाद), मंजू अशोक राजाभोज (महाराष्ट्र), डॉ प्रोमिला अरोड़ा (कपूरथला), सुभाष पारस (हि.प्र), नीलम नारंग(ग्रेटर मोहाली), निर्लेप होरा(दिल्ली), कृष्णा गोयल, गणेश दत्त बजाज, उषा गर्ग, इंद्र वर्षा, रेणु अब्बी ‘रेणु’ (पंचकूला), रेखा मित्तल, डॉ निर्मल सूद, डॉ निशा भार्गव व डॉ संगीता कुंद्रा चण्डीगढ़ से अनेक साहित्यकार भी इस समारोह का हिस्सा बने।

स्कूल को सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग डिस्पेंसर मशीन डोनेट की 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  31   अगस्त :

इनर व्हील क्लब मोहाली बलिसफुल द्वारा द ट्रिब्यून स्कूल, चण्डीगढ़ को इनर व्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट 308 की डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन सुजाता आहूजा, डिस्ट्रिक्ट वाइस चेयरमैन पूजा गोयल और डिस्ट्रिक्ट आईएसओ नीलू व स्कूल की शिक्षिका निधि सूद की उपस्थिति में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग डिस्पेंसर मशीन डोनेट की गई। इस अवसर पर क्लब प्रेजिडेंट आशा सूद ने बताया कि इस मशीन में 5 रुपये और 2 रुपये का सिक्का डालने से सेनेटरी नैपकिन बाहर आ जाता है जिसे स्कूल की लड़कियां आपात स्थिति में उपयोग कर सकती हैं और जरूरतमंद लड़कियों को बहुत सस्ते दाम मे नैपकिन मिल जाते हैं। इस अवसर पर क्लब की वाईस प्रसिडेंट डॉ सतीन्दर कौर ने सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग डिस्पेंसर मशीन की सही इस्तेमाल और लाभ के जानकारी देते हुए बताया की बहुत बार ऐसा होता है कि हम घर से बाहर होते हैं और हमारे पास सैनिटरी पैड नहीं होता है। ऐसा होने पर ये मशीन बहुत काम आती है। यही कारण है कि आजकल स्कूलों, कॉलेजों, मॉल, सुपरमार्केट, सिनेमा थिएटर, ऑफिस, हॉस्टल, बैंक्वेट हॉल, रेलवे स्टेशन और अस्पतालों जैसी बहुत सी जगह पर सैनिटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन लगी दिख जाएगी। इस अवसर पर क्लब सचिव विजय सूद, ऑडिटर आदर्श मोहिन्दर, आईएसओ लकी बजाज, कोषाध्यक्ष मधुप और मेंबर्स सोविना सूद, मधु सूद,जगदीप, अनीता सूद, मनिंदर व रविंदर आदि उपस्थित रहे। 

किसानों को घाटे में धकेलना चाहती है बीजेपी : हुड्डा

  • किसानों को घाटे में धकेलना चाहती है बीजेपी, इसलिए लगाई धान के निर्यात पर रोक- हुड्डा
  • परमल धान के निर्यात से रोक हटाए सरकार, बासमती से हटाए निर्यात ड्यूटी- हुड्डा
  • धान की खरीद के लिए नहीं की सरकार ने कोई तैयारी, गोदामों में नई फसल रखने की नहीं जगह- हुड्डा
  • किसानों, राइस मिलर्स व धान कारोबारियों ने हुड्डा से मुलाकात कर रखी अपनी मांगें

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  31   अगस्त :

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि बीजेपी तय नीति के तहत किसानों को घाटे में धकेल रही है। इसलिए उसने धान के निर्यात पर रोक लगाई है और बासमती पर भारी भरकम 20 प्रतिशत निर्यात ड्यूटी थोप दी है। इसके चलते ना किसानों को अंतरराष्ट्रीय मार्किट में ऊंचे दामों का लाभ मिल पा रहा है और ना ही व्यापारियों को। इसलिए सभी के हक में फैसला लेते हुए सरकार को धान के निर्यात पर रोक को तुरंत खत्म कर देना चाहिए और बासमती पर लगाए गए निर्यात शुल्क को भी हटा देना चाहिए।

किसानों, राइस मिलर्स और आढ़ियों के प्रतिनिधिमंडलों ने हुड्डा से मुलाकात कर अपनी  मागों का ज्ञापन सौंपा। उन्होंने बताया कि कांग्रेस कार्यकाल के दौरान किसानों को इसीलिए धान के ऊंचे रेट मिलते थे क्योंकि उस समय निर्यात पर रोक नहीं होती थी। अंतरराष्ट्रीय मार्किट में ऊंचे दामों के चलते अक्सर स्थानीय बाजारों में भी धान की कीमत एमएसपी से भी ऊपर जाती थी और किसानों को खासी आमदनी होती थी। निर्यात के चलते किसानों, कारोबारियों को तो लाभ होता ही था, साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी इसका फायदा मिलता था।

लेकिन बीजेपी सरकार हर बार धान की आवक से पहले उसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा देती है। पिछले साल भी जुलाई 2023 में केंद्र सरकार ने पहले टुकड़ा चावल के निर्यात पर प्रतिबन्ध लगाया और उसके बाद परमल चावल के निर्यात पर रोक लगा दी। धान की आवक से ठीक पहले अगस्त माह में सरकार ने बासमती का न्यूनतम निर्यात मुल्य 950 डॉलर प्रति टन तय करके उसपर 20% निर्यात शुल्क थोप दिया। इसके चलते देश का धान गोदामों में धरा धराया रह गया। आज 1 साल बाद भी स्थिति यह है कि चावल के गोदाम भरे पड़े हैं। नया चावल रखने के लिए उनमें जगह ही नहीं है। राइस मिलर्स सरकार को चावल देने को तैयार हैं लेकिन सरकार के गोदामों में जगह ही नहीं है। 25 प्रतिशत बकाया चावल अभी भी मिलों में पड़ा हुआ है।

व्यापारियों का आरोप है कि सरकार फिजिकल वेरिफिकेशन के नाम पर भी उन्हें बेवजह परेशान कर रही है। मिलर्स को एक प्रतिशत ड्रायज के रूप में जो रियायत मिलती थी, उसे भी आधा कर दिया गया है। उसके कस्टम मिलिंग चार्ज को भी 15 से घटाकर 10 रुपये कर दिया गया है। बोरियों पर जो टैग लगते हैं, उसके पैसे भी व्यापारियों को नहीं मिलते। ऊपर से बीजेपी सरकार ने पोर्टल का ऐसा जंजाल बना रखा है कि उससे हर कोई परेशान है। जरूरत के वक्त हमेशा पोर्टल बंद हो जाता है।

नेता प्रतिपक्ष को आढ़ती और सैलर ने बताया कि सितम्बर के पहले सप्ताह से जो धान की मण्डियों में आवक शुरू हो जाएगी तो सरकार नई फसल को कहां रखेगी? इसके बारे में ना किसी तरह की तैयारी की गई है और ना ही खरीद के लिए कोई व्यवस्था बनाई गई है। हर बार सरकार के इस ढुलमुल रवैये के खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। बीजेपी की नीतियों के चलते कृषि से जुड़े कारोबारी और राइस मिलर्स भी लगातार घाटे में जा रहे हैं। इस पूरे मामले में हरियाणा की बीजेपी सरकार की चुप्पी भी बेहद दुर्भाग्यपूर्ण रही है। प्रदेश के किसानों व कारोबारियों को हर सीजन में होने वाले घाटे को बीजेपी मूकदर्शक बनी देखती रही है।

पांचवें टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड समारोह में 11 शिक्षकों को मिला सम्मान

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब के वीसी और एमिटी यूनिवर्सिटी के वीसी ने किया स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षकों को सम्मानित, मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स और डॉ.जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशनल एंड चैरीटेबल ट्रस्ट ने आयोजित किया समारोह

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  31   अगस्त :

किसी ने अपने स्कूल के स्टूडेंट्स को यूनिफार्म पहनाने के लिए सप्ताह में खुद एक दिन यूनिफार्म पहननी शुरू की, तो किसी ने राज्य की मेरिट सूची में जगह बनाने के लिए अपने स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने के लिए अपने खर्चे पर हवाईजहाज में सफर करवाने की घोषणा की। किसी ने नई टेक्नोलाजी का उपयोग करते हुए बच्चों की पढ़ाई को आसान बनाया तो किसी ने पंजाबी विषय में रुचि पैदा करने के लिए अपने स्कूल में पंजाबी लैब व म्यूजियम तैयार किया। कोई अपने कौशल से स्पेशल बच्चों को नई दिशा दे रहा है, तो कोई एक शिक्षक के तौर पर समाज के प्रति अपनी भूमिका को बखूबी निभाते हुए छात्रों को सिंगल यूज प्लास्टिक के नुकसान के बारे में बताने के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दे रहा है और ऐसे छात्रों को शिक्षित कर रहा है जिन्होंने कभी स्कूल ही नहीं देखा।   
शिक्षक दिवस के मौके पर शनिवार को जब ऐसे 11 असाधारण शिक्षकों को सम्मानित किया गया तो सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मौका था ग्रुप ऑफ स्कूल्स की ओर से डॉ. जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशन एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से शिक्षक दिवस के मौके पर आयोजित किए गए पांचवें टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड समारोह का। समारोह में ट्राईसिटी के अलावा पंजाब और हरियाणा के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। वर्ष 2018 से टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड समारोह का आयोजन किया जा रहा है। 

फेज-10 स्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कूल के सभागार में हुए इस अवार्ड समारोह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा के वाइस चांसलर और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी, शिमला के डॉयरेक्टर आचार्य (प्रो.) राघवेंद्र पी तिवारी मुख्य अतिथि थे जबकि एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली के वाइस चांसलर और सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा के पूर्व वाइस चांसलर प्रो.आरके कोहली सम्मानित अतिथि के तौर पर मौजूद थे। इस मौके पर एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली के रजिस्ट्रार डॉ.दलीप कुमार और मोहाली की जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.गिन्नी दुग्गल भी मौजूद थीं। साथ ही मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के डॉयरेक्टर संजय सरदाना, मानव मंगल हाई स्कूल, चंडीगढ़ की एडमिनिस्ट्रेटर अंजलि सरदाना और डॉ. जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशन एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी मयंक मिश्रा  भी इस मौके पर मौजूद थे।

समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इस मौके पर जहां मानव मंगल हाई स्कूल, चंडीगढ़ के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों को समर्पित जहां एक समूह गीत प्रस्तुत किया, वहीं मानव मंगल स्मार्ट स्कूल के छात्रों ने पंजाब का लोकनृत्य भंगड़ा पेश कर पंजाब की संस्कृति से दर्शकों को रूबरू करवाया और खूब वाहवाही लूटी। मंच का संचालन उमा महाजन और पुष्पिंदर कौर ने किया।

टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड्स से सम्मानित होने वाले 11 शिक्षकों में गवर्नमेंट एलिमेंटरी स्मार्ट स्कूल, दाना मंडी, पटियाला की मुख्याध्यापिका डॉ. इंद्रजीत कौर, गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, फेज फेज 3 बी 1, मोहाली की पंजाबी की लेक्चरर मंदीप शुक्ला, चंडीगढ़ चाइल्ड एंड वूमेन डेवलपमेंट कारपोरेशन के अधीन मलोया स्थित स्नेहालय फॉर ब्वॉयज में स्पेशल एजुकेटर संदीप कुमार, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के डॉ. एसएस भटनागर यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ कैमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी की प्रोफेसर और पूर्व चेयरपर्सन प्रो.मीनाक्षी गोयल, डीएवी कॉलेज, सेक्टर-10, चंडीगढ़ के एसोसिएट प्रोफेसर व फिजिकल एजुकेशन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अमनेंद्र मान, शहीद गुरदास राम मेमोरियल सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स), ज़ीरा, फिरोजपुर के प्रिंसिपल राकेश शर्मा, मनीमाजरा के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की एलिमेंटरी टीचर नवनीत कौर, हरियाणा के गुरुग्राम के वजीराबाद स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल में जेबीटी मनोज कुमार, मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली की साइंस टीचर सुजाता जसवाल, मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली की मदर टीचर मीनाक्षी वशिष्ठ शामिल हैं। इनके अलावा शिशु निकेतन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-22  की डॉयरेक्टर प्रिंसिपल अमिता खुराना को समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में प्रो.आरपी तिवारी और प्रो.कोहाली  ने छात्रों को अपने शिक्षकों का हमेशा सम्मान करने का आहवान किया।

हर शिक्षक के जुनून की है अलग अलग कहानी

समारोह में सम्मानित होने वाली पटियाला के दाना मंडी स्थित गवर्नमेंट एलिमेंटरी स्मार्ट स्कूल में मुख्याध्यापिका डॉ. इंद्रजीत कौर ने अनूठी शुरुआत करते हुए सप्ताह में एक दिन सोमवार को अपने विद्यार्थियों की तरह स्कूल यूनिफार्म पहननी शुरू की ताकि व अपने स्कूल के उन स्टूडेंट्स को प्रेरित करने कर सकें जो यूनिफार्म पहन कर नहीं आते हैं। वहीं, सम्मानित होने वाले एक शिक्षक राकेश शर्मा ने शहीद गुरदास राम मेमोरियल सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स), ज़ीरा, फिरोजपुर के प्रिंसिपल के तौर पर कुछ साल पहले यह घोषणा की थी कि जो भी छात्रा स्टेट मेरिट लिस्ट में जगह बनाएगी उसे वह अपने खर्च पर हवाई जहाज का सफर करवाएंगे। छात्राएं उनकी घोषणा से इतनी प्रभावित हुईं कि अब तक स्कूल की कई छात्राएं मेरिट सूची में जगह बनाते हुए हवाईजहाज में सफर कर चुकी हैं। मोहाली के फेज 3 बी 1 में स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पंजाबी की लेक्चरर मंदीप शुक्ला ने अपने स्कूल में पंजाब की विरासत को दर्शाने वाला पंजाबी म्यूजियम तैयार किया। पंजाबी विषय में रुचि पैदा करने के लिए उन्होंने स्कूल में पंजाबी लैब भी तैयार की।जबकि चंडीगढ़ चाइल्ड एंड वूमेन डेवलपमेंट कारपोरेशन के अधीन मलोया स्थित स्नेहालय फॉर ब्वॉयज में स्पेशल एजुकेटर संदीप कुमार पिछले करीब एक दशक से स्पेशल बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। पेरिस ओलंपिक्स में दो कांस्य पदक जीतने वाले सरबजोत सिंह व मनु भाकर के शिक्षक डीएवी कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अमनेंद्र मान को भी सम्मान मिला। हरियाणा के गुरुग्राम के वजीराबाद स्थित गवर्नमेंट गर्ल्स मॉडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल में जेबीटी मनोज कुमार एक प्रोजेक्ट के तहत उन बच्चों को भी पढ़ाते हैं जिन्होंने कभी स्कूल नहीं देखा।

“राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार के प्राचार्य डॉ रमेश आर्य हुए सेवा निवृत्ति”

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 31     अगस्त :

 राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार के प्राचार्य डॉ रमेश आर्य ने  स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली । इसके उपलक्ष्य में समस्त महाविद्यालय के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के द्वारा विदाई पार्टी का आयोजन किया गया। इस विदाई पार्टी के मुख्य अतिथि डॉ रमेश आर्य रहे ।डॉक्टर रमेश आर्य ने 34 वर्षों से भी अधिक उच्चतर शिक्षा विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और प्राचार्य के रूप में सेवाएं दी हैं । वर्तमान में डॉ रमेश आर्य राजकीय महाविद्यालय बरवाला और राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार के प्राचार्य हैं ।डॉक्टर रमेश आर्य विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से कई वर्षों से जुड़े हुए है। डॉ आर्य ने अपनी सेवाकाल के दौरान समाज के गरीब वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए बहुत सामाजिक कार्य किए। डॉ रमेश आर्य ने राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर कई बार पौधारोपण का अभियान चलाया जिसमें उन्होंने 500 से भी ज्यादा फलदार और बड़े छाया देने वाली वृक्षारोपण किया। उन्होंने बालसमंद गांव में गुरु दक्ष प्रजापतिआई टी आई को शुरू किया जिस से आस पास के ग्रामीण छात्र छात्राएं वोकेशनल कोर्स करके कौशलता का विकास कर सके। उन्होंने कई गावों में नशे के खिलाफ मुहिम चलाई । डॉ आर्य कुछ गांवों में छात्राओं और महिलाओं के लिए अपनी तरफ से मुफ्त में ऑटोरिक्शा की सेवा भी दे रहे है। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार में मैथ कंप्यूटर लैब बनवाई और छात्रावास का जीर्णोद्धार किया। राजकीय महाविद्यालय बरवाला में भी उन्होंने विकास कार्यों पर जोर दिया। छात्रों को नशे से मुक्त करवाने के लिए और उनमें जागरूकता लाने के लिए वे सदैव तत्पर रहे। इन्ही सामाजिक कार्यों के लिए प्रशासन एवं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं द्वारा डॉ रमेश आर्य को समय समय पर सम्मानित भी किया गया। डॉ आर्य ने कार्यस्थल पर सभी प्राध्यापकों में सकारात्मक माहौल बनाएं रखा। उन्होंने अपने कार्यकाल में दिनों महाविद्यालयो का अन्य संस्थाओं और एनजीओ के साथ 20 से अधिक एमओयू पर हस्ताक्षर किए। 

किन्नर मंदिर में आदिशक्ति माता का यज्ञ

किन्नर मंदिर में आदिशक्ति माता का यज्ञ, विशेष पूजन और 108 दीप पूजन किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  31   अगस्त :

जय माता मंदिर किन्नर एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा शनिवार को बापूधाम स्थित किन्नर मंदिर में  आदिशक्ति माता का कुंभाभिषेक वार्षिक पूजन का आयोजन किया गया।  किन्नर डेरा प्रमुख महंत कमली माता ( पुजारिन) ने मंदिर के पुजारियों की उपस्थिति में माता का यज्ञ- विशेष पूजन और 108 दीप पूजन किया। इस दौरान आदिशक्ति माता की विधिवत रूप से पूजा अर्चना कर सर्व मानव समाज की मंगल कामना की गई। मंदिर में उपस्थित भक्तजन माता की भजनों पर मदमस्त हो कर झूमे नाचे। भक्तगणों में माता का लँगर प्रसाद भी बांटा गया।

महंत कमली माता ने बताया कि जय माता मंदिर किन्नर एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के अंतर्गत किन्नर मंदिर में आदिशक्ति माता का कुंभाभिषेक वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया है। इसके तहत यज्ञ, विशेष पूजन और 108 दीप पूजन किया गया। उन्होंने कहा कि पूजा अर्चना के समाज मे सुख समृद्धि और लोगों के सुनहरे भविष्य की कामना की गई। उन्होंने बताया कि आदिशक्ति माता की पूजा और हवन यज्ञ करने से सभी की मनोकामना पूर्ण होती है। ट्रस्ट के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जरूरतमंद छात्रों की मुफ्त शिक्षा और के साथ साथ कापी-किताबों का भी प्रबंध किया जाता है। ट्रस्ट की ओर से प्रतिवर्ष गरीब कन्याओं की शादी करवाई जाती है। वहीं ट्रस्ट की ओर से 28 अगस्त को लगवाए गए ब्लड डोनेशन कैम्प की कड़ी में 01 सितंबर 2024 को भी पीजी आई में ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने समाज से अपील की कि वो बढ़चढ़ कर इस रक्तदान शिविर में भाग लें।  आपके द्वारा किया गया रक्तदान कई लोगों की जान बचा सकता है।

वोट देते समय अंतरात्मा की आवाज को जरूर सुने : गंगवा

  • विपक्षी दल भ्रम जाल फैलाएंगे लेकिन आप वोट देते समय अंतरात्मा की आवाज को जरूर सुने: गंगवा
  • बोले, पिछले 10 वर्षों के सरकार के कार्यकाल का विश्लेषण करके ही वोट दें। 

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 31     अगस्त :

वर्तमान हरियाणा सरकार ने गत दस वर्षों में बिना किसी भेदभाव के कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लागू किया है। सरकार ने हर फसल को एमएसपी पर खरीदने, गरीब परिवारों को 500 रुपये में सिलेंडर देने, देश में सर्वाधिक सम्मान भत्ता पेंशन देने, आयुष्मान तथा चिरायु योजना से निशुल्क उपचार की सुविधा देने और गांव में शहरी क्षेत्र की तर्ज पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा तथा राजस्थान सरकार में पूर्व मंत्री रहे राजेंद्र राठौड़ ने शनिवार को स्थानीय कबीर छात्रावास में आयोजित त्रिदेव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय में विपक्षी दल भ्रम जाल फैलाएंगे और आपसे वोट मांगेंगे, लेकिन आप वोट देते समय अपनी अंतरात्मा की आवाज को सुने। पिछले 10 वर्षों के कार्यकाल का विश्लेषण करके ही वोट दें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज लगभग 45 लाख बीपीएल परिवारों को राशन दिया जा रहा है। आयुष्मान योजना का विस्तार करके चिरायु योजना को लागू कर पांच लाख रुपए का मुफ्त इलाज जरूरतमन्दो को उपलब्ध करवाया गया। सरकार ने पंचायत संस्थाओं तथा शहरी स्थानीय निकाय संस्थाओं के चुनाव में आरक्षण का प्रावधान कर पिछड़ा वर्ग के लोगों को उचित प्रतिनिधित्व दिया है। 

सबका साथ- सबका विकास-सबका प्रयास और सबका विश्वास के मूल मंत्र पर चलते हुए क्षेत्रवाद व परिवारवाद की राजनीति को समाप्त कर सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए गए हैं। करप्शन, क्राइम और कास्ट से जुड़ी राजनीति पर अंकुश लगाने के लिए जीरो टॉलरेंस नीति के तहत कार्य किया गया, जिसके परिणाम जनता के सामने है।  

युवाओं में तेजी से फैल रहा हृदय रोग: डॉ. एचके बाली

डेमोक्रेटिक फ्रंट, ऊना,  31   अगस्त :

हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्यों में दिल की बीमारियाँ तेजी से बढ़ रही हैं, जिसका एक बड़ा कारण धूम्रपान है। अधिक युवा लोग हृदय संबंधी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं, जिससे बीमारी के प्रति समय पर जागरूकता और सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

शनिवार को ऊना में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए लिवासा अस्पताल, मोहाली के इस अवसर पर कार्डियक साइंसेज के अध्यक्ष और डीन एकेडमिक्स एंड रिसर्च डॉ. एचके बाली कार्डियक साइंसेज के अध्यक्ष और डीन एकेडमिक्स एंड रिसर्च डॉ. एचके बाली ने कहा कि भारत में लगभग 30 मिलियन लोग कोरोनरी धमनी रोग से पीड़ित हैं।  भारत में जल्द ही दुनिया में हृदय रोग के सबसे ज्यादा मामले होंगे। इसके अलावा भारत में 27% मौतें हृदय संबंधी बीमारियों के कारण होती हैं।

युवा भारतीयों में हृदय रोगों की बढ़ती प्रवृत्ति पर डॉ. बाली ने कहा, “35 से अधिक पुरुषों में दिल के दौरे के मामले में भारत दुनिया में शीर्ष पर है और अगले दशक तक हृदय रोग भारत में मृत्यु और विकलांगता का सबसे बड़ा कारण होगा।” हृदय रोग से पीड़ित लोगों की औसत आयु कम हो रही है और इन दिनों हमारे पास 25 वर्ष से कम उम्र के मरीज दिल के दौरे के साथ हमारे पास आ रहे हैं।

डॉ बाली ने कहा, अब बड़ी संख्या में युवा भारतीय अपनी खराब जीवनशैली के कारण कोरोनरी धमनी रोग से पीड़ित हैं, और अगर यह जारी रहा तो भविष्य और भी खतरनाक दिखता है।

डॉ दीप्तिमान कौल ने कहा, “भारत में, हृदय रोगों ने सबसे बड़े जानलेवा रोग के रूप में संचारी रोगों का स्थान ले लिया है। हालिया आंकड़ों के मुताबिक, शहरी आबादी का लगभग 30 प्रतिशत और ग्रामीण इलाकों में रहने वाली 15 प्रतिशत आबादी उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे से पीड़ित है। जैसे-जैसे हृदय रोगों के जोखिम कारक बढ़ते हैं, वैसे-वैसे मृत्यु दर भी बढ़ती है।

डॉ. दीप्तिमान ने यह भी साझा किया कि, “टाइप 2 मधुमेह वाले मरीजों में सामान्य आबादी की तुलना में हृदय की समस्या का खतरा 2 -3 गुना अधिक होता है। ‘वर्तमान में भारत में मधुमेह से पीड़ित 100 मिलियन लोग हैं और यह संख्या बढ़कर 135 मिलियन होने की उम्मीद है।

डॉ. एचके बाली ने कहा कि प्राथमिक एंजियोप्लास्टी, कॉम्प्लेक्स एंजियोप्लास्टी, बाइवेंट्रिकुलर पेसमेकर (सीआरटी), कॉम्बो डिवाइसेस, आईसीडी, कैरोटिड आर्टरी स्टेंटिंग, टीएवीआर, पेरिफेरल आर्टरी जैसी सभी सुविधाओं के कारण लिवासा अस्पताल, मोहाली हृदय विज्ञान के लिए उत्कृष्टता का केंद्र बन गया है। लिवासा अस्पताल, मोहाली अब ईसीएचएस, सीजीएचएस, हिमाचल सरकार और सभी प्रमुख कॉरपोरेट्स के साथ सूचीबद्ध है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करने के तरीके:

Ø  धूम्रपान न करें

Ø  अपने उच्च रक्तचाप, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल जोखिमों को जानें

Ø  स्वस्थ वजन बनाए रखें

Ø  नियमित व्यायाम करें

Ø  कम संतृप्त वसा, अधिक सब्जियाँ और अधिक फाइबर खाएँ

Ø  अपने लिपिड की जांच कराएं और ट्रांस फैट से बचें

Ø  शराब से बचें/संयमित मात्रा में सेवन करें

Ø  वार्षिक निवारक स्वास्थ्य पैकेज अपनाएं

Ø  योग, ध्यान द्वारा अपने तनाव को प्रबंधित करें

Ø  अपने होमोसिस्टीन स्तर को जानें

इन 11 लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज:

Ø  सीने में बेचैनी, दर्द, जकड़न या दबाव

Ø  मतली, अपच, सीने में जलन या पेट दर्द

Ø  दर्द जो बांह तक फैल जाता है

Ø  चक्कर आना या रक्तचाप में अचानक गिरावट

Ø  आपकी छाती के बीच में दर्द या दबाव जो आपके गले या जबड़े तक फैल जाता है

Ø  तेज चलने या सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलना

Ø  ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया में अत्यधिक खर्राटे आना

Ø  बिना किसी स्पष्ट कारण के पसीना आना

Ø  अनियमित दिल की धड़कन

Ø  गुलाबी या सफेद बलगम के साथ लंबे समय तक चलने वाली खांसी

Ø  टाँगों, पैरों और टखनों में सूजन

रा. म. रायपुरानी में नशा मुक्त जागरूकता अभियान

राजकीय महाविद्यालय रायपुरानी में नशा मुक्त जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन 

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 31     अगस्त  :

राजकीय महाविद्यालय रायपुरानी में नशा मुक्त जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया । यह आयोजन नशा पुरिमुक्त कमेटी की अध्यक्ष श्रीमति अंजू बुरा और एक श्रीमति पूजा के दिशा निर्देश में हुआ। इस कार्यक्रम में 10 विद्यार्थियों ने नशे के खिलाफ जागरु‌कता लाने हेतू PPT के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में फैल रही नशे की लत के खिलाफ युवाओं में जागरुकता लाने का प्रयास किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस कार्यक्रम में निर्णायक मण्डल के तौर पर डा. रितु, श्रीमति मनदीप कौर, डॉ. रोहित वुल्लर ने अपनी भूमिका निभाई।

PPT प्रस्तुतिकरण में प्रथम स्थान पर तृतीय वर्ष की छात्रा सपना अग्रवाल व द्वितीय स्थान पदिव्या और तृतीय स्थान रिम्मी ने प्राप्त किया। PPT प्रस्तुतिकरण के लिए महाविद्यालय की तरफ से विजेता विद्यार्थियो को प्रमाण-पत्र आवंटित किए गए। इस आयोजन में सभी प्रतिभागियों को नशा मुक्त जीवन जीने के संकल्प के साथ-साथ देशभक्ति की भावना से भी ओत प्रोत किया। अंत में नशा मुक्त कमेटी की अध्यक्ष श्रीमति भंजू दूरा ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रमों से न केवल छात्र, एल्कि समाज भी प्रेरित होता है। और स्वस्थ और समृद्ध भविष्य के निर्माण की दिशा में अग्रसर होता है।

अज्ञात बच्चे को आर.पी.एफ. को सुपुर्द कर अपना  कर्तव्य  निभाया

टिकट चैकिंग स्टाफ ने ट्रेन में सफर कर रहे अज्ञात बच्चे को आर.पी.एफ. को सुपुर्द कर अपना  कर्तव्य  निभाया 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 31     अगस्त :

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के एक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि गाड़ी संख्या-14035 (धौलाधार एक्सप्रेस) जो दिल्ली सराय रोहिला से चलकर पठानकोट तक जाती है, में आज  31-08-2024 को टी.टी.आई. श्री सोनू  (मुख्यालय पठानकोट) को टिकट चैकिंग के दौरान एस-3 कोच में एक अज्ञात बच्चा मिला। जिसकी उम्र लगभग 8 वर्ष थी और वह बिना टिकट अकेले यात्रा कर रहा था। टिकट चैकिंग स्टाफ द्वारा पूछने पर उस बच्चे ने अपना नाम तथा अपने पिता का नाम बताया। बच्चा किसी गलत हाथों में या किसी मुसीबत में न पड़ जाए, इसी लिए टिकट चैकिंग स्टाफ ने बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उसके माता-पिता से मिलवाने हेतु उसे जींद रेलवे स्टेशन पर आर.पी.एफ. को सपुर्द कर दिया।  टी.टी.आई.श्री सोनू ने बच्चे को बचाने के लिए अद्भुत कार्य किया है, इस कार्य के लिए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री परमदीप सिंह सैनी ने उसकी सराहना की और इस सराहनीय कार्य के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र देने की घोषणा की ताकि अन्य टिकट चेकिंग स्टाफ भी प्रेरित होकर सराहनीय कार्य करें।