गोअन फूड फेस्टिवल फिएस्टा डे गोवा आयोजित 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 24 अगस्त :

यूईआई ग्लोबल एजुकेशन संस्थान में गोअन फूड फेस्टिवल फिएस्टा डे गोवा आयोजित किया गया जिसमें प्रामाणिक एवं पारम्परिक गोअन सामग्री से बनाए गए पौष्टिक व्यंजनों को परोसा गया जिनमें गोअन काल्दो वरदो सूप, कॉर्न एन्ड चीज़ रिसिओस, बरिस्ता पुलाव, चिकन विंडालू, गोअन डेजर्ट सेराडोरा व ट्रडिशनल गोअन ब्रेड पोइ आदि शामिल रहे।

ख़ास बात ये रही कि ये सब खाद्य पदार्थ उन विद्यार्थियों ने तैयार किए जिनका अभी पहले समेस्टर का शुरूआती काल ही चल रहा है। विद्यार्थियों ने इसका श्रेय ऐसा कुशल प्रशिक्षकों हेड शेफ नितिन खंडेलवाल व उनके सहयोगियों सुगंध सिंह एवं रितेश शर्मा को दिया जिनके अनुभव व कौशल के कारण ये संभव हो पाया।

इस अवसर पर विद्यार्थियों के अविभावक भी मौजूद थे जिन्होंने लज़ीज व्यंजनों का लुत्फ़ उठाया। संस्थान के एमडी मनीष खन्ना व स्थानीय अधिकारी दिवाकर ने बताया कि यूईआई ग्लोबल एजुकेशन बर्गग्रुएन चैरिटेबल ट्रस्ट (यूएसए) की एक शैक्षिक पहल है व इसके वर्तमान में पूरे भारत के 9  शहरों में अत्याधुनिक शैक्षणिक परिसर हैं।

उन्होंने बताया कि उनका मुख्य उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना है।  

श्री श्याम करूणा फाउंडेशन ने  आयोजित किया  128 वां अन्न भंडारा

अन्न भंडारा लगाने से समाज में एकता और सहयोग की भावना बढ़ती है : रुंगटा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  24   अगस्त :

अन्न भंडारा लगाने से समाज में एकता और सहयोग की भावना बढ़ती है। भंडारा आयोजित करने से समाज सेवा के प्रति लोगों का रुझान बढ़ता  है। यह सामाजिक जिम्मेदारी निभाने का एक महत्वपूर्ण तरीका भी सुनिश्चित करता है। यह बात औद्योगिक क्षेत्र 1 में श्री श्याम करूणा फाउंडेशन द्वारा आयोजित 128वें अन्न भंडारे में फाउंडेशन के संस्थापक व समाजसेवी अमिताभ रुंगटा ने कही।

अमिताभ रुंगटा ने कहा कि अन्न भंडारा आयोजित करने से सामाजिक संस्थाओं की सकारात्मक छवि समाज में उभर कर सामने आती है और कई जरूरतमंद परिवार ऐसी संस्थाओं के संपर्क में रहते है,जिससे उन्हें नजीवन में आगे बढ़ने में प्रोत्साहन मिलता है।

भंडारे के आयोजन के दौरान अनुपमा रूंगटा , चैतन्य रूंगटा, प्रगति, सुखपाल सिंह, सुरेश जांगरा ,सुशांत, नीतू अवदेश भी उपस्थित थे।

बेरोजगारी, नशा और अपराध में हरियाणा देश में नंबर वन : कुमारी सैलजा

कांग्रेस की सरकार आने पर प्रदेश को किया जाएगा नशा और अपराध मुक्त

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 24   अगस्त :

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, उत्तराखंड की प्रभारी एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रदेश में बढ़ता नशा और अपराध की सबसे बड़ी वजह बेरोजगारी है, अगर युवाओं को रोजगार देने की दिशा में काम हुआ होता तो आज प्रदेश में न नशा बढ़ता और न ही अपराध। बेरोजगारी, नशा और अपराध में हरियाणा देश में नंबर वन बना हुआ है। प्रदेश में अनेक गैंग सक्रिय है, रंगदारी वसूली जा रही है, न देने पर हत्याएं की जा रही है या गोलियां बरसाई जा रही है, प्रदेश में जंगलराज है। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर सबसे पहले वायदानुसार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और प्रदेश को नशा और अपराध मुक्त किया जाएगा।

सैलजा 25 अगस्त को नारनौल में

सैलजा 25 अगस्त को नारनौल में : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद कुमारी सैलजा 25 अगस्त की सुबह 10.30 बजे भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरुद्ध आयोजित जनसभा को राधा कृष्ण रिक्रिएशनल बिल्डिंग, नजदीक हुड्डा सेक्टर 1, फेस 2, नसीबपुर, नारनौल (महेंद्रगढ़) में संबोधित करेंगी।

मीडिया को जारी बयान में उन्होंने कहा है कि बेरोजगार ही सारी समस्याओं की जड़ है, जिसको लेकर भाजपा सरकार ने वायदा तो किया पर पूरा करना ही भूल गई, भाजपा सरकार झूठी घोषणाएं, झूठे वायदे करने में माहिर है। आज प्रदेश में तेजी से बढ़ रहा नशा और अपराध नासूर बने हुए है, अगर सरकार की नीयत साफ होती तो पहले ही अंकुश लगाया जा सकता था पर ऐसा सरकार कर न सकी। प्रदेश में आज गैंगस्टर नंगा नाच रहे है, रंगदारी की घटनाएं बढ़ी है, दहशत फैलाने के लिए गोलियां बरसाई जा रही है, इतना ही नहीं सरेआम हत्याएं की जा रही है। व्यापारी वर्ष डरा हुआ है दहशत में है ऐसे में उद्योग धंधों का प्रदेश से पलायन हो रहा है। आज हरियाणा की गिनती देश के जघन्य अपराध वाले राज्यों में की जाती है। विदेश में बैठे हुए गैंगस्टर फोन पर धमकी देकर वसूली कर रहे हैं। हालात ये है कि आज भाजपा सरकार और पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं्र।

एक और संस्थागत हत्या! : कुमारी सैलजा ने कहा है कि राजस्थान में हेड कांस्टेबल बाबूलाल बैरवा की मौत भाजपा के दलित विरोधी तंत्र द्वारा की गई संस्थागत हत्या है। देश में लगातार दलितों पर बढ़ रहा अत्याचार व उत्पीड़न चिंतनीय है। हम इस प्रकरण के निष्पक्ष जांच व दोषियों को कठोरतम दंड देने की मांग करते हैं। हमारी पूर्ण संवेदना बाबूलाल के परिवार के साथ है।

उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि प्रदेश में 12 गैंग सक्रिय है, जब सरकार को इतना पता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं करती। पिछले कुछ एक साल से करनाल, हिसार, खरखौदा, जींद, बहादुरगढ़,  कैथल, सांपला, हांसी, सोनीपत, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी में रंगदारी की वारदातें बढ़ी है, कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर सरेआम गोलियां बरसाकर दहशत फैलाई जा रही है ताकि लोग डर पर रंगदारी देने को मजबूर हो जाए। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ माह में रंगदारी न देने पर हांसी, झज्जर, पिहोवा, गुरुग्राम और बहादुरगढ़ में अनेक हत्याएं हुई है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में भी अपराध नॉन स्टाप हो गया है। उन्होंने कहा कि  भाजपा के दस साल के राज में विकास कम और विनाश ज्यादा हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर सबसे पहले वायदानुसार युवाओं का रोजगार दिया जाएगा और प्रदेश को नशा और अपराध मुक्त किया जाएगा।

एक और संस्थागत हत्या!

‘मेरे शहर के 100 रतन’ स्कॉलरशिप टेस्ट

ज्वालामुखी में 3000 छात्रों ने ‘मेरे शहर के 100 रतन’ स्कॉलरशिप का टेस्ट दिया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, ज्वालामुखी, 24अगस्त :

‘मेरे शहर के 100 रतन’ स्कॉलरशिप कार्यक्रम के तहत शनिवार को 3000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने सरकारी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जवालामुखी में आयोजित टेस्ट में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम क्रैक अकादमी द्वारा अपने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी पहल के तहत टियर 3 और 4 शहरों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा लाने और क्षेत्र में शिक्षा मानकों को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के लिए एक अनुकूल शिक्षण माहौल तैयार करना और उनकी शैक्षणिक क्षमताओं को निखारना है । एक घंटे तक चले इस मेरिट टेस्ट के जरिए छात्रों की योग्यता का आकलन किया गया और इस टेस्ट में सफल होने वाले छात्रों को क्रैक एकेडमी की ओर से उनके पसंदीदा कोर्स में निशुल्क पढ़ाई का अवसर मिलेगा। इस आयोजन में सभी स्कूलों की लाइव फीड को डिजिटल स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया, जिससे उपस्थित अतिथियों को पूरे टेस्ट की प्रक्रिया को देखने का अवसर मिला।

कार्यक्रम में ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन, एसडीएम ,डीएसपी, तहसीलदार और अन्य उप मंडल अधिकारी शामिल हुए।

विधायक संजय रतन ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि क्रैक एकेडमी की यह पहल वास्तव में सराहनीय है। इस प्रकार का एक अनूठा प्रयास हमारे क्षेत्र के छात्रों को न केवल उनके शैक्षणिक कौशल को निखारने का मौका देता है, बल्कि उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करता है।

प्रतिभागी स्कूलों के प्राचार्यों ने स्कॉलरशिप टेस्ट की सराहना करते हुए क्रैक एकेडमी की इस पहल को छात्रों के शैक्षणिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

क्रैक एकेडमी के सीईओ और फाउंडर नीरज कंसल ने इस अवसर पर कहा कि इस मेरिट टेस्ट ने क्षेत्र के असाधारण प्रतिभाशाली छात्रों को सामने लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हमारा उद्देश्य है कि इन छात्रों को राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग, प्रेरक मॉनिटरिंग और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण संसाधन उपलब्ध कराएं, जिससे वे पूरे देश से आने वाली प्रतिस्पर्धा का आत्मविश्वास से सामना कर सकें। हम इस पहल को हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के अन्य जिलों में भी दोहराने की योजना बना रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक छात्रों को इस अवसर का लाभ मिल सके।

एक छात्रा ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस टेस्ट में भाग लेकर मुझे अपने टैलेंट को दिखाने का मौका मिला।

कार्यक्रम का समापन स्कॉलरशिप पुरस्कार वितरण के साथ हुआ, जहां टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया।

स्मॉल वंडर सैक्टर-15 में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जन्माष्टमी का पर्व

  • श्रीकृष्ण व राधा रानी की वेशभूषा में स्कूल पहुंचे छात्र-छात्राएं
  • बच्चों ने श्रीकृष्ण की लीलाओं का किया सजीव चित्रण

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 24   अगस्त :

सैक्टर-15 स्थित स्मॉल वंडर स्कूल में जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूल में श्रीकृष्ण का झूला लगाया गया व मंदिर फूलों से सजाया गया। सभी विद्यार्थी श्री कृष्ण, सुदामा, राधा रानी की पोशाकों में बहुत आकर्षक नजर आ रहे थे। इस आयोजन पर प्राचार्य तरुण कुहाड़ ने श्रीकृष्ण के उपदेशों, जीवन वृतांत, भगवत गीता का महत्व, जीवन में इन्हें कैसे अपनाएं, अपनी जीवन में कैसे बुराइयों को समाप्त करें। हमेशा खुश कैसे रहें। इन सभी को बहुत अद्भुत तरीके से विद्यार्थियों को समझाया। विद्यालय के विद्यार्थियों ने श्रीकृष्ण के जन्म, कालिया वध, गोपियों के साथ लीला एवं अभिनय का सजीव चित्रण प्रस्तुत किया। सारा विद्यालय श्रीकृष्ण के भजनों से वृंदावन जैसा नजर आ रहा था। कक्षा 4 व 5 के विद्यार्थियों के लिए मटकी व बांसुरी सजावट प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया व परिणाम भी घोषित किया गया।

पंचकुला में आयोजित नि:शुल्क ईएनटी और कैंसर स्क्रीनिंग शिविर

फोर्टिस मोहाली द्वारा पंचकुला में आयोजित नि:शुल्क ईएनटी और कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में 200 से अधिक लोगों की गई जांच

ईएनटी विभाग के निदेशक डॉ. अशोक गुप्ता ने बताया कि यह शिविर बहरापन मुक्त हरियाणा अभियान के तहत आयोजित किया गया था

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  24   अगस्त :

फोर्टिस अस्पताल मोहाली द्वारा जागृत ब्राह्मण सभा के सहयोग से सेक्टर 12 ए स्थित भगवान परशुराम भवन में आयोजित ईएनटी (ईयर्स, नोज और थ्रोट) और सिर और गर्दन के कैंसर के लिए आज 200 से अधिक लोगों ने निःशुल्क जांच कराई। शिविर आयोजित करने का उद्देश्य ईएनटी विकारों पर जागरूकता फैलाना और जनता को सिर और गर्दन के कैंसर के बारे में जागरूक करना था, जिसमें मुख्य रूप से मौखिक कैंसर-जीभ, ऑरोफरीनक्स लैरिंक्स सिनोनसल कान थायराइड कैंसर शामिल हैं।

डॉ. अशोक गुप्ता, निदेशक, ईएनटी और हेड एंड नेक सर्जरी, फोर्टिस अस्पताल मोहाली के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने ईएनटी विभाग से डॉ. अनुरागिनी गुप्ता, कंसल्टेंट डॉ. नेहा शर्मा, एसोसिएट कंसल्टेंट और ऑडियोलॉजिस्ट रिशव के साथ मिलकर मरीजों पर एंडोस्कोपिक और ऑडियोमेट्री जांच की।

इस शिविर का उद्घाटन प्रसिद्ध उद्योगपति विपिन गर्ग ने फोर्टिस मोहाली के ईएनटी विभाग के डॉ. अशोक गुप्ता और अन्य डॉक्टरों की मौजूदगी में किया। जोखिम समूहों (तंबाकू चबाने वाले और धूम्रपान करने वाले) में शामिल किए गए सभी रोगियों, जो आमतौर पर चिकित्सा सलाह नहीं लेते हैं, की शिविर में जांच की गई।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. गुप्ता ने कहा कि पिछले लगभग दो वर्षों में सिर और गर्दन के कैंसर के मामलों में तीन गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, “यह कैंसर का तीसरा सबसे आम प्रकार है और 2040 तक लगभग 2.1 मिलियन रोगी इससे प्रभावित होंगे।”

डॉ. गुप्ता ने आगे कहा, “शिविर रोग की शीघ्र पहचान, निदान और शीघ्र उपचार पर जोर देता है। इससे स्वस्थ जीवन को बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी। शिविर में सभी रोगियों का मूल्यांकन डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया। उनमें से कई, जिनमें ट्यूमर का पता चला था, पांच साल तक बेहतर जीवित रहने और जीवन देखभाल की अच्छी गुणवत्ता का पता चला। यह कैंसर जागरूकता और अच्छे ईएनटी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक सामुदायिक पहल और अच्छे नागरिक के रूप में एक सामाजिक जिम्मेदारी है।

डॉ. अशोक गुप्ता ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए कहा, “निःशुल्क ईएनटी शिविर का आयोजन आम जनता के लाभ के लिए किया गया है। उन्हें ईएनटी समस्याओं और सबसे उन्नत रोबोट-सहायता प्राप्त सर्जरी तकनीक के बारे में शिक्षित करना महत्वपूर्ण है, जो ईएनटी से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली में की जा रही है। रोबोट-सहायता प्राप्त सर्जरी को कान, गले में खराश, साइनसाइटिस और स्लीप एपनिया के जटिल संक्रमणों में स्वर्ण मानक उपचार माना जाता है। मैंने आज तक 1,000 से अधिक कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी भी की हैं, जो हरियाणा में बहरेपन-मुक्त अभियान को संबोधित करने में मदद करती हैं।”

इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए डॉ. अनुरागिनी गुप्ता ने कहा, “ऐसे जागरूकता सत्र और स्वास्थ्य शिविर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे आम लोगों को अपनी ईएनटी समस्याओं का समाधान करने का अवसर मिलता है। रोबोट-एडेड सर्जरी मिनिमल इनवेसिव सर्जरी का नवीनतम रूप है और रोगी के शरीर में डाले गए एक विशेष कैमरे के माध्यम से ऑपरेटिव एरिया का 3डी दृश्य प्रदान करता है। शरीर के जिन हिस्सों तक मानव हाथ से पहुंचना मुश्किल है, उन तक रोबोट-एडेड आर्म्स के माध्यम से पहुँचा जा सकता है जो 360 डिग्री घूम सकता हैं।”

इस बीच, बाद में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डॉ. अशोक गुप्ता ने 28 वर्षीय एक मरीज के बारे में चर्चा की, जो सांस लेने में तकलीफ और अत्यधिक सुस्ती के साथ फोर्टिस अस्पताल मोहाली में आया था। मेडिकल जांच से पता चला कि मरीज ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओबीएस) से पीड़ित था – एक नींद संबंधी विकार जिसमें नींद के दौरान सांस कुछ समय के लिए अनैच्छिक रूप से रुक जाती है और फिर शुरू हो जाती है।

डॉ. गुप्ता के नेतृत्व में और डॉ. अनुरागिनी गुप्ता और डॉ. नेहा शर्मा सहित डॉक्टरों की टीम ने ट्रांसोरल रोबोट-असिस्टेड यूवुलोपैलेटोफेरींगोप्लास्टी (यूवीपीपी) की सर्जरी की, जिसमें गले में अतिरिक्त टिश्यू निकालकर ऊपरी वायुमार्ग को खोला गया। डॉ. गुप्ता ने मरीज के वायुमार्ग का पुनर्निर्माण किया, जिसमें सांस लेने की नली को चौड़ा किया गया ताकि सांस लेना आसान हो सके।

मामलों पर चर्चा करते हुए, डॉ. अशोक गुप्ता ने कहा, “कोक्लियर इम्प्लांटेशन उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें सुनने में कठिनाई होती है क्योंकि इम्प्लांट सुनने की क्षमता में सुधार करता है। इसके अलावा, स्लीप एपनिया उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। रोबोट एडेड सर्जरी न्यूनतम आक्रामक सर्जरी का नवीनतम रूप है और इससे मरीजों को राहत मिलती है।”

भाजपा की सरकार ने जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में विकास की लहर चलाई : कंवरपाल गुर्जर

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 24     अगस्त :

हरियाणा भाजपा सरकार कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने जगाधरी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रतापनगर, बहादुरपुर,कुट्टीपुर,मुजाफत, जगाधरी शहर वार्ड नंबर 6,भंगेडा,बोम्बेपुर,अराइंयोंविला, गुलाबगढ़,चुहडपुर,देवघर, नत्थनपुर आदि बहुत से गांवों में नागरिकों से जनसम्पर्क किया व आगामी विधानसभा चुनावों में लगातार तीसरी बार भाजपा सरकार बनने का दावा किया,

कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने  कहा कि जितने विकास कार्य भारतीय जनता पार्टी की सरकार में उन्होंने पिछले 10 साल में जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में करवाए  हैं इससे पहले की किसी भी विपक्षी सरकार में कभी भी इतने विकास कार्य नहीं हुए , जगाधरी विधानसभा क्षेत्र के साथ कांग्रेस सरकार व विपक्ष की हर सरकार ने भेदभाव किया व जगाधरी विधानसभा क्षेत्र को विकास कार्यों से अछूता रखा गया, जब से भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा व केन्द्र में सरकार बनी इस जगाधरी विधानसभा में विकास कार्य तेज गति से हुए।

कृषि मंत्री कंवर पाल ने कहा कि भाजपा ने छछरौली में सरकारी कॉलेज को बड़ा करवाया व आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई, गांव छछरौली व गांव प्रताप नगर में आईटीआई का निर्माण हुआ जिसमें पढ़कर हजारों युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो रहा है, प्रतापनगर में उपतहसील बनाई। छछरौली व प्रतापनगर में अनाज मंडियों का विस्तार किया गया व मंडियों में नई मजबूत सड़कें बनवाई, 17 सरकारी स्कूलों को अपग्रेड किया गया, जगाधरी से पंचकूला तक फोर लेन मार्ग बनवाया, पूरे क्षेत्र में सड़कें बनवाई, पुल बनवाए। सीटीपी बनवा रहे हैं, जिले में मेडिकल कॉलेज बड़ी तेजी से बन रहा है, छछरौली क्षेत्र को नया सब डिवीजन बनाया गया है, गांव छछरौली, गांव प्रतापनगर, गांव खदरी, गांव कोट में सरकारी अस्पतालों का नवीनीकरण करके अपग्रेड किए गए व इन सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई,ऐसे बहुत से विकास के काम हैं जो भाजपा ने करवाए हैं। लेकिन कांग्रेस के राज में एक भी विकास का काम इस क्षेत्र के लिए नहीं किया गया,

कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि कांग्रेस की कुटिलता को जनता अच्छी तरह से समझ चुकी है। विधानसभा चुनावों में हरियाणा की जनता कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर देगी। कांग्रेस के पास प्रदेश के विकास और जनता की सेवा करने का कोई विजन नहीं है, कांग्रेस सिर्फ झूठ और छल-कपट की राजनीति के सहारे सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही है, जिसे जनता कभी पूरा नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता का भाजपा में विश्वास है। आने वाले विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस से झूठ और भ्रम फैलाने का हिसाब-किताब लेगी। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि हमारे निष्ठावान कार्यकर्ताओं की ताकत और जनता के समर्थन से हरियाणा में तीसरी बार सीएम नायब सैनी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। 10 सालों में भाजपा सरकार ने गरीबों, दलितों, शोषितों के लिए काम किए हैं। आज दूर दराज बैठे हुए गरीब लोगों तक सरकार की योजनाएं पहुंच रही हैं। भाजपा सरकार ने गरीब व्यक्ति के सम्मान को उंचा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने आयुष्मान और चिरायु कार्ड देकर गरीबों को बीमारी में होने वाले खर्च की चिंता से मुक्त किया है।

इस दौरान भाजयुमो जिलाध्यक्ष निश्चल चौधरी,मंडल अध्यक्ष विपुल गर्ग,भाजपा नेता रिंकू धीमान जगाधरी,मंडल महामंत्री अंकित गोयल एवं प्रियंक शर्मा,मंडल अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल,मंडल महामंत्री बलविंदर सिंह मुजाफत,मंडल महामंत्री विजय सिंगला, कैलाश चंद्र भंगेडा, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी कपिल मनीष गर्ग, वरिष्ठ भाजपा नेता अशोक चौधरी बहादुरपुर, मुदित बंसल प्रतापनगर,विरेन्द्र चौधरी गुलाबगढ़,विजय मिंटू, कंवर सिंह देवधर, ओमकार सिंह देवधर,प्रीतम सिंह देवधर, सतीश चौधरी,, सुरेंद्र सिंगला,अरूण वालिया आदि बहुत से भाजपा के पदाधिकारीगण व कार्यकर्ता साथ रहे।

टिकट चैकिंग स्टाफ ने ट्रेन में यात्री के गुम हुए पर्स को ढूंढ निकाला

टिकट चैकिंग स्टाफ ने ट्रेन में यात्री के गुम हुए पर्स को ढूंढ कर अपना  कर्तव्य निभाया

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 24   अगस्त :

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेल मंडल के एक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि 23 अगस्त, 2024 को टी.टी.आई. छोटे लाल मीणा  (मुख्यालय अमृतसर) को ट्रेन संख्या-12054  (अमृतसर –हरिद्वार जन शताब्दी एक्सप्रेस) में टिकट चैकिंग के दौरान मुख्य टिकट निरीक्षक हरिद्वार का फोन आया कि कोच नंबर सी-1 में यात्रा कर रहे यात्री का पर्स छूट गया है तथा वह यात्री अपने गंतव्य स्टेशन हरिद्वार उतर गया है, सूचना मिलते ही टी.टी.आई.  छोटे लाल मीणा ने सी-1 कोच में खोए हुए पर्स की खोजबीन व यात्रियों से भी पूछताछ की। बाद में खोजबीन के दौरान पर्स मिल गया। पर्स में 4,970 रुपए नगदी, 2 एटीएम, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस था। इसकी जानकारी टी.टी.आई.छोटे लाल मीणा ने वाणिज्य नियंत्रण कक्ष, मुरादाबाद को दी। खोए हुए पर्स के सत्यापन की कार्यवाही पूर्ण कर इसे आर.पी.एफ.(रुड़की) को सपुर्द कर दिया गया।बाद में यात्री की पहचान कर उसे पर्स सौंप दिया गया।यात्री ने भारतीय रेलवे का आभार व्यक्त किया और रेलवे स्टाफ की ईमानदारी और काम के प्रति समर्पण की सराहना की। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक परमदीप सिंह सैनी ने इस सराहनीय कार्य के लिए टिकट चैकिंग स्टाफ को प्रशंसा प्रमाण पत्र देने की घोषणा की ताकि अन्य टिकट चैकिंग स्टाफ भी प्रेरित होकर सराहनीय कार्य करें।

भारतीय उपमहाद्वीप में हिंदूओं का अस्तित्व

Demokratic Front, Panchkula  – 24   August :

भारतीय इतिहास संकलन समिति पंचकुला ने “भारतीय उपमहाद्वीप में हिंदूओं का अस्तित्व” विषय पर आज 23 अगस्त 2024 को शाम 3 बजे सेक्टर 8 पंचकुला में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जाने माने शायर व उद्योगपति अशोक भंडारी नादिर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। संगोष्ठी में भारतीय इतिहास संकलन समिति हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष डॉ रमेश धारीवाल ने मुख्य वक्ता के रूप में उपरोक्त विषय पर बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बैठक में बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों के साथ सांझा की। संगोष्ठी में भारतीय इतिहास संकलन योजना नई दिल्ली के उत्तर क्षेत्रीय संगठन सचिव डाॅ प्रशांत गौरव की विशिष्ट अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति रही। भारतीय इतिहास संकलन समिति पंचकुला के अध्यक्ष आर पी मल्होत्रा की अध्यक्षता में संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी का संचालन प्रो जवाहर लाल देवेसर ने किया। 

सभा का शुभारंभ मोहिनी सचदेवा अनिता मेहता वीना अरोड़ा व नीलम धवन की गायी सरस्वती वंदना से हुआ। तदुपरांत अध्यक्ष आर पी मल्होत्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए और विषय की प्रस्तावना पेश करते हुए कहा कि हिंदूओं का गौरवमयी इतिहास साक्षी है कि विश्व भाईचारे का झंडा हमेशा बुलंद रखा। इनकी बहादुरी का कोई सानी नहीं रहा। लेकिन इस कौम ने आपसी फूट और भेदभाव के कारण हमेशा मार खाई है और इतिहास की गलतियों से कुछ नहीं सीखा। आज भी जातिवाद हिंदू एकता पर प्रश्न चिन्ह लगाए खड़ा है। मुख्य अतिथि अशोक भंडारी नादिर ने भारत में धार्मिक उन्माद के बारे में चिंता व्यक्त की और जौर देकर कहा कि ऐसे उन्माद का मुकाबला करने के लिए हिंदू एकता बहुत जरूरी है। 

मुख्य वक्ता डाॅ रमेश धारीवाल ने हिंदू परम्पराओं और विरासत की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हिंदू धर्म सभी धर्मों का अपने में समावेश किया। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें अपनी महान सनातनी सभ्यता पर गर्भ होना चाहिए। उन्होंने बिगड़ते हुए मजहबी जनसंख्या के अनुपात पर चिंता व्यक्त की और कहा कुछ मजहबी संगठन गुप्त ऐजेंडा पर काम कर रहे हैं इसके लिए सतर्कता की अवश्कता है। पड़ोसी देशोंजिनमें दूओं की तेजी से घटती जनसंख्या एक खतरे का संकेत है। जातिरहित हिंदू एकता इसका एकमात्र उपाय है जिससे हम अपनी प्राचीनतम सभ्यता की रक्षा कर पाएंगे। 

इस बैठक में बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोगों भाग लिया जिनमें सुखदेव बहल, राजेन्द्र गोयल, अविनाश महता, मनोहर नागपाल, विजय अग्रवाल, विजय सचदेवा, सत्राजीत गौड़ एव अरुणा अबरोल उल्लेखनीय है। मनोरंजन के लिए गीत संगीत की प्रस्तुतियां भी उत्साह व्रधक रही। विशेष कर के के सरीन व सत्राजीत गौड़ द्वारा प्रस्तुत गीतों ने समय बांध दिया। चाए नाश्ते के साथ संगोष्ठी सम्पन्न हूई। 

राशिफल, 24 अगस्त 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 24 अगस्त 2024

aries
मेष/Aries

24  अगस्त :

अगर आप बहुत ज़्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो बच्चों के साथ अधिक समय बिताएँ। उनके प्यार भरे आलिंगन और मासूम मुस्कुराहट आपकी सभी परेशानियों को ख़त्म कर देंगे। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। अप्रत्याशित रोमांस आपको अचानक मिल सकता है, अगर आप दोस्तों के साथ शाम को बाहर घूमने जाते हैं तो। ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी। वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है। छात्र जिस विषय में कमजोर हैं उस विषय के बारे में आज अपने गुरु से बात कर सकते हैं। गुरु की सलाह आपको उस विषय की जटिलताओं को समझने में सहायक होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

24  अगस्त :

ख़ुद को परिष्कृत करने की कोशिश कई तरीक़ों से अपना असर दिखाएगी- आप ख़ुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। आर्थिक तौर पर सिर्फ़ और सिर्फ़ एक स्रोत से ही लाभ मिलेगा। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। आज के दिन रोमांस के नज़रिए से कोई ख़ास आशा नहीं की जा सकती है। आज काफ़ी दिगाग़ी कसरत मुमकिन है। आपमें से कुछ शतरंज खेल सकते हैं, वर्ग-पहेली हल कर सकते हैं, कोई कविता-कहानी लिख सकते हैं या भविष्य की योजनाओं पर गहराई से सोच सकते हैं। आज अपने जीवनसाथी का वह रुख़ देखने को मिलेगा, जो उतना अच्छा नहीं है। केश-सज्जा और मालिश जैसे क्रियाकलापों में काफ़ी समय लगा सकते हैं और इसके बाद आप काफ़ी अच्छा भी महसूस करेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24  अगस्त :

मिथुन/Gemini

दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। आपका कोई दोस्त आपसे आज बड़ी रकम उधार मांग सकता है, अगर आप उनको यह रकम देते हैं तो आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। ऐसी जानकारी ज़ाहिर न करें, जो व्यक्तिगत और गोपनीय हो। एक लम्बा दौर जो काफ़ी समय से आपको दबोचे हुए था, ख़त्म हो चुका है- क्योंकि जल्दी ही आपको आपका जीवन-साथी मिलने वाला है। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारियाँ और तथ्य मुहैया कराएंगे। कहते हैं कि स्त्रियाँ शुक्र और परुष मंगल ग्रह के रहने वाले हैं, लेकिन आज के दिन विवाहित शुक्र और मंगल एक-दूसरे में घुल जाएंगे। रात को आज आप अपने किसी करीबी से कई देर तक फोन पर बात कर सकते हैं और अपने जीवन में चल रही बातों को बता सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

24  अगस्त :

दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं- लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं- या फिर किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए धन अर्जित कर सकते हैं। पारंपरिक रस्में या कोई पावन आयोजन घर पर किया जाना चाहिए। प्यार का भरपूर लुत्फ़ मिल सकता है। उन चीजों को दोहराना जिनका अब आपके जीवन में कोई महत्व नहीं है, आपके लिए ठीक नहीं है। ऐसा करके आप अपना वक्त ही बर्बाद करेंगे और कुछ नहीं। आज के दिन आपके और आपके जीवनसाथी के लिए गहरी आत्मीयतापूर्ण बातें का सही समय है। सेहत के लिहाज़ से दौड़ लगाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा, क्योंकि यह मुफ़्त भी है और अच्छी एक्सरसाइज़ भी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

24  अगस्त :

कुछ रचनात्मक करने के लिए अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। दोस्त आपके निजी जीवन में ज़रूरत से ज़्यादा दख़लअंदाज़ी करेंगे। आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है। वक्त से बढ़कर कुछ नहीं होता। इसलिए आप वक्त का सदुपयोग करते हैं लेकिन कई बार आपको जीवन को लचीला बनाने की जरुरत भी होती है और अपने घर परिवार के साथ समय बिताने की जरुरत होती है। किसी पड़ोसी, दोस्त या रिश्तेदार की वजह से वैवाहिक जीवन में अनबन मुमकिन है। यह दिन हो सकता है बहुत ही बढ़िया – दोस्तों या परिजनों के साथ बाहर जाकर फ़िल्म देखने की योजना भी बन सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

24  अगस्त :

दूसरों की इच्छाएँ आपकी अपना ख़याल रखने की इच्छा से टकराएगी- अपने जज़्बात को बांधे नहीं और वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले। धन की आवाजाही आज दिन भर होती रहेगी और दिन ढलने के बाद आप बचत करने में भी सक्षम हो पाएंगे। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ देते रहें, नहीं तो वह ख़ुद को आपके जीवन में महत्वहीन समझ सकता है। सप्ताह में छुट्टी वाले दिन स्मार्टफ़ोन स्क्रीन पर बॉस का नाम देखना किसे अच्छा लगता है भला? लेकिन इस बार आपके साथ यही हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

24  अगस्त :

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। अपने प्रिय की छोटी-मोटी भूल को अनदेखा करें। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं, तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं। प्यार से बढ़कर कोई अहसास नहीं, आपको भी अपने प्रेमी को कुछ ऐसी बातें बोलनी चाहिए जिससे उनका विश्वास आपमें बढ़े और प्यार को नई ऊंचाई प्राप्त हो।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

24  अगस्त :

आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। विदेशों में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दामों में बिक सकती है जिससे आपको मुनाफा होगा। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि आप शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। उन्हें महसूस करने दें कि आप उनका ख़याल रखते हैं। यात्रा के चलते रुमानी संबंध को बढ़ावा मिलेगा। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं। अगर आप अपने जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह दिन आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है। आज का दिन अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं। बेकार समय बिताने तो यह बेहतर ही है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24  अगस्त :

धनु/Sagittarius

आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग़ पर छा सकता है। अपने काम से आराम लेकर आज आप कुछ समय अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैं। यह दिन आपके जीवनसाथी के रूमानी पहलू को भरपूर तरीक़े से दिखाएगा। आपके दोस्त आपके काम नहीं आते यह शिकायत आज आपको हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24  अगस्त :

मकर/Capricorn

भले ही आप उत्साह से लबरेज़ हों, फिर भी आज आप किसी ऐसे की कमी महसूस करेंगे जो आज आपके साथ नहीं है। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। आपके ईमानदार और ज़िंदादिल प्यार में जादू करने की ताक़त है। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे। अपने प्रियजनों के साथ फ़िल्म देखना बढ़िया और मज़ेदार रहने वाला है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24  अगस्त :

कुम्भ/Aquarius

अपने मनमौजी और ज़िद्दी स्वभाव को क़ाबू में रखें, ख़ास तौर पर किसी जलसे या पार्टी में। क्योंकि ऐसा न करने पर वहाँ का माहौल तनावग्रस्त हो सकता है। ऐसा लगता है आप जानते हैं कि लोग आपसे क्या चाहते हैं- लेकिन आज अपने ख़र्चों को बहुत ज़्यादा बढ़ाने से बचें। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। आपकी संप्रेषण अर्थात कम्यूनिकेशन की क्षमता प्रभावशाली साबित होगी। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है। ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती है, मसलन आप मंदिर जा सकते हैं, दान-दक्षिणा भी संभव है और ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

24  अगस्त :

मीन/Pisces

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। घर के जरुरी सामान पर धन खर्च करके आपको आर्थिक परेशानी तो आज जरुर होगी लेकिन इससे आप भविष्य की कई परेशानियों से बच जाएंगे। घर पर कोशिश करें कि कोई आपकी वजह से आहत न हो और परिवार की ज़रूरतों के मुताबिक़ ख़ुद को ढालें। आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी। अपने किस मित्र के साथ आज समय बिता सकते हैं लेकिन इस दौरान आप शराब का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो समय की बर्बादी हो सकती है। अपने जीवनसाथी के साथ प्यार-मुहब्बत के लिए काफ़ी वक़्त मिलेगा, लेकिन सेहत गड़बड़ हो सकती है। आपकी खूबियां आज लोगों को बीच आपको प्रशंसा का पात्र बनाएंगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा