भारत बंद आहान को लेकर पंचकूला पुलिस सर्तक

भारत बंद आहान को लेकर पंचकूला पुलिस सर्तक, ला एंड आर्डर एल्फा,ब्रेवो, चार्ली, डेल्टा तथा इक्को 5 कंपनिया तैयार

सभी थाना प्रभारियो व पुलिस अधिकारियो के साथ मीटिंग का आयोजन


कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 20   अगस्त :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि कल 21 अगस्त को एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करनें सबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति नें 21 अगस्त यानि कल भारत बंद का ऐलान किया है जिसको लेकर पुलिस कमिश्रर शिवास कविराज के नेतृत्व में पंचकूला में कानून व्यवस्था बनाए रखनें हेतु कडे सुरक्षा के प्रबंध किए गए है  पंचकूला में कानून व्यवस्था बनाए रखनें हेतु 5 लां एंड आर्डर (एल्फा, ब्रेवो, चार्ली, डेल्टा, इक्को) कंपनिया तैयार की गई है

इस सबंध में आज पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात वीरेन्द्र सिंह ह.पु.से के नेतृत्व पुलिस कमिश्रर कार्यालय में सभी पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियो के साथ मीटिंग का आयोजन करके दिशा-निर्देश दिए गए । मीटिंग में पुलिस उपायुक्त नें कहा कि राज्य भर में आचार सहिंता लागू है जिसकी पालना करते हुए सभी थाना प्रभारी अपनें अपनें अधीन क्षेत्र में अपनी फोर्स के साथ एलर्ट रहे और हर प्रकार की गतिविधि पर निगरानी रखे ताकि किसी प्रकार से कानून की उल्लंघना ना हो ।  इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें बताया कि भारत बंद आहान को लेकर जिला में हर प्रकार की गतिविधि पर विडियोग्राफी के माध्यम से निगरानी रहेगी ।

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त अपराध एंव यातायात पंचकूला बिरेन्द्र सिंह नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि 21 अगस्त बुधवार को कोई भी संगठन किसी भी प्रकार से अशांति/अफवाएं ना फैलाए और एक दुसरे का सहयोग करें । इस सबंध में अगर किसी व्यक्ति द्वारा किसी प्रकार की उल्लंघना होनी पाई गई । तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी ।

अंकित  ने माउंट एल्ब्रुस फतह कर रचा इतिहास

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 20 अगस्त :

ट्राईसिटी के फिटनेस फ्रिक अंकित उर्फ टाइगर ने एक और साहसिक उपलब्धि हासिल करते हुए यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस (5,642 मीटर) को सफलतापूर्वक भारत के 78वें स्वतंत्र दिवस पर फतह कर लिया है। इस ऐतिहासिक सफलता के साथ, अंकित ने न केवल अपने सपने को साकार किया, बल्कि भारत का नाम भी रोशन किया है। दुर्गम रास्तों और कठिन मौसम परिस्थितियों को पार करते हुए अंकित ने अपने दृढ़ संकल्प और साहस का परिचय दिया।

अंकित ने अपनी इस यात्रा की तैयारी में महीनों बिताए हैं, जिसमें शारीरिक प्रशिक्षण से लेकर मानसिक दृढ़ता तक शामिल है। उन्होंने अपने साथी शक्ति नेगी के साथ इस साहसिक यात्रा को अंजाम दिया। बता दें कि 60से70kmph की गति से तूफानी हवाएं और -20 se -25 डिग्री के तापमान में उनकी इस यात्रा में चुनौतियां तो बहुत थीं, लेकिन उन्होंने अपने धैर्य और मेहनत से सभी बाधाओं को पार किया। चोटी पर पहुंचते ही अंकित ने गर्व के साथ भारतीय तिरंगा फहराया और श्रीमद्भगवद्गीता का उपदेश पढ़ा।

साथ ही उन्होंने एल्ब्रस पर्वत पर 78 मीटर लंबा भारतीय ध्वज लहरा कर विश्व कीर्तिमान भी स्थापित किया।

उनकी इस सफलता से न केवल उनके परिवार और मित्रगण गर्व महसूस कर रहे हैं, बल्कि उनके इस कारनामे ने कई युवाओं को प्रेरित भी किया है।  अंकित   की यह उपलब्धि पर्वतारोहण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर मानी जा रही है । इस से पहले भी अंकित उर्फ टाइगर, अफ्रीका महादिव की सभ से ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा चुके हैं।साथ ही एवरेस्ट बेस कैम्प  को मात्र 23 घंटो में फतेह कर रिकॉर्ड बना चुके हैं । 

इसके साथ उन्होंने 1200km लंबे थार मरुस्थल को  नादाबेट  स्तिथ पाकिस्तान बॉर्डर तक दौड़कर पार किया है तथा चंडीगढ़ से कन्याकुमारी तक 3200km लंबी साइकिल यात्रा भी कर चुके हैं।   अंकित  ने इस सफलता का श्रेय अपनी माता जी जो की फिलहाल सेक्टर 26 थाने में कार्यत हैं, अपने टीम मेंबर शक्ति नेगी और परिवार को दिया है, जिन्होंने उन्हें हर कदम पर समर्थन और प्रेरणा दी।

राजीव गांधी ने भारत को 21वीं सदी में पहुंचा दिया : मनीष बंसल

डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला –  20   अगस्त :

कांग्रेस नेता एवं पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता मनीष बंसल ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे। उन्होंने करोड़ों भारतीय नागरिकों में आशा की किरण जगाई और अपने अभूतपूर्व योगदान से भारत को 21वीं सदी में पहुंचा दिया। मनीष बंसल ने स्व. राजीव गांधी की जयंती बेसहारा बच्चों के साथ मनाई। मनीष बंसल ने कहा कि बच्चों के कल्याण के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरु की गई थी।

मनीष बंसल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ‘मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष करना, पंचायती राज को मजबूत करना, दूरसंचार और आईटी क्रांति, कंप्यूटरीकरण कार्यक्रम, निरंतर शांति समझौते, महिला सशक्तिकरण, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और समावेशी शिक्षा पर जोर देने वाली नयी शिक्षा नीति जैसे उनके कई सुखद कदम देश में परिवर्तनकारी बदलाव लेकर आए है। मनीष बंसल ने भारत रत्न, राजीव गांधी को उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मनीष बंसल ने कहा कि 1984 से 1989 तक राजीव गांधी भारत के प्रधानमंत्री थे। वे देश को आधुनिक बनाने और सामाजिक न्याय संबंधी चिंताओं से निपटने के अपने प्रयासों के लिए प्रसिद्ध हैं। उनके प्रशासन के तहत शांति, शिक्षा और प्रौद्योगिकी में सुधार की पहल को लागू किया गया। राजीव गांधी ने कई बाधाओं को पार किया, लेकिन सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण का लंबे समय तक प्रभाव रहा। उनकी दृष्टि का सम्मान करने और लोगों को उनके मूल्यों को बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के लिए सद्भावना दिवस की स्थापना की गई।

18 साल की उम्र में वोट देने का अधिकार तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी

देश के युवाओं को 18 साल की उम्र में वोट देने का अधिकार शहीद प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने दिया: वीरेश शांडिल्य 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, अंबाला, 20 अगस्त :

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने आज देश की एकता और अखंडता के लिए अपना बलिदान देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर याद किया व उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर कुलवंत सिंह मानकपुर, मुकुल गोयल, हर्ष शर्मा, पंडित मोहन लाल, सुरेश शर्मा, सुरेंद्र धीमान, अजय अज्जू, राजन अरोड़ा, मोहन लाल, संजीव सेठ मौजूद थे। 

एंटी टेरोरिस्ट फ्रंट इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेश शांडिल्य ने कहा कि सबसे पहले तो मैं राजीव गांधी को जन्म देने वाली उनकी मां जो देश की आयरन लेडी कहलाई उन्हें नमन करता हूं जिस तरह राजीव गांधी की मां इंदिरा गांधी ने राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए प्राण न्यौछावर किए और शरीर गोलियों से छलनी था चंद सांसे थी उन सांसों में भी यह कहा कि मैं जब तक जीवित रहूंगी मेरे खून का कतरा कतरा देश की एकता और अखंडता के लिए कुर्बान है। ऐसी महान आयरन लेडी ने जिस राजीव गांधी को जन्म दिया उन्होंने भी देश के लिए ही कुर्बानी दी और प्रधानमंत्री रहते हुए संचार क्रांति को जन्म दिया। एटीएम लाने वाले, कंप्यूटर लाने वाले राजीव गांधी थे और देश की युवा पीढ़ी की वोट की उम्र 21 से कम करके 18 साल राजीव गांधी ने की और पंचायती राज को ताकत राजीव गांधी ने दी। वीरेश शांडिल्य ने कहा कि राजीव गांधी की कुर्बानी व राष्ट्रहित में किए कार्यों को भुलाया नहीं जा सकता।

डॉ. मोमिता देबनाथ के हत्यारे को फांसी से कम सजा नहीं मिलनी चाहिए

डॉ. मोमिता देबनाथ के हत्यारे को फांसी से कम सजा नहीं मिलनी चाहिए: बहन संतोष कुमारी  

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 20   अगस्त :

कलकत्ता में महिला डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद बेरहमी से हत्या करना बेशर्मी की हदें पार करने के समान है।  ये   विचार  नारी शक्ति फाउंडेशन इंडिया की अध्यक्ष बहन संतोष कुमारी ने व्यक्त किये उन्होंने कहा कि आज 78वां स्वतंत्रता दिवस बीत जाने के बाद भी हमारे देश में कुछ ऐसे तत्व हो सकते हैं जो महिलाओं को महज कठपुतली समझते हैं और उनकी क्षमताओं को सामने आने से रोकते हैं, पिछले कुछ समय से महिलाओं के साथ बलात्कार के मामले ज्यादा बढ़े हैं उन्होंने कहा कि पहले हमारे देश की पहलवान लड़कियां इससे पीड़ित हुईं और फिर मणिपुर मामले ने पूरे भारत को हिलाकर रख दिया। ऐसे कई सामूहिक बलात्कार पहिले वि बहुत हो चुके  हैं और किसी वि सरकार ने  कभोि वी अपराधियों के खिलाफ कोई ठोस और उचित कार्रवाई नहीं की  उन्होंने कहा कि कलकत्ता में एक महिला डॉक्टर के साथ हुए सामूहिक बलात्कार ने पूरे भारत को शर्मसार कर दिया है. उन्होंने कहा कि ऐसे मानसिक रोगियों के कारण ही आज हमारी बेटियां घर से बाहर निकलने से डरती हैं और उन्होंने इसकी कड़ी निंदा की और दोषियों को फांसी देने की मांग की, ताकि भविष्य में कोई ऐसा करने की हिम्मत न कर सके 

भारत विकास परिषद और मिर्चिया लेजर आई क्लिनिक

भारत विकास परिषद द्वारा मिर्चिया लेजर आई क्लिनिक के सहयोग से दस दिवसीय निशुल्क आंखों की जांच शिविर आयोजित 

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 20 अगस्त :

भारत विकास परिषद साउथ जोन  द्वारा मिर्चिया लेजर आई क्लिनिक, डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल की इकाई के साथ मिल कर दस दिवसीय 20 अगस्त से 30 अगस्त तक सुबह 10 बजे से शाम 7बजे तक निशुल्क आंखों की जांच का शिविर  मिर्चीया हॉस्पिटल के तीनो यूनिट मे चंडीगढ़, मोहाली , पंचकुला मे आज से प्रारंभ हो गया है

इस शिविर के शुभ आरम्भ के अवसर पर डा मिर्चियां एवम हॉस्पिटल के वरिष्ठ अधिकारियों और डॉक्टर्स के अतिरिक्त भारत विकास परिषद चंडीगढ़ प्रांत के प्रधान  पी के शर्मा, महासचिव भूपिंदर कुमार, साउथ जोन के कॉर्डिनेटर डा एम के विरमानी, विभिन शाखाओं के सदस्यों की गरिमामई उपस्थिति मे हुआ

सोनिया अग्रवाल ने  कुरुक्षेत्र जिला कारागार का निरीक्षण किया

  • हरियाणा राज्य महिला आयोग  वाइस चेयरपर्सन सोनिया अग्रवाल ने  कुरुक्षेत्र जिला कारागार का निरीक्षण किया
  • वाईस चेयरपर्सन सोनिया अग्रवाल ने जेल परिसर में उपस्थित पुलिस कर्मियों और अन्य अधिकारियों को राखी बांधी

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 20   अगस्त  :

हरियाणा राज्य महिला आयोग की वाइस चेयरपर्सन सोनिया अग्रवाल ने  कुरुक्षेत्र जिला कारागार का निरीक्षण किया। यह निरीक्षण जेल की स्थिति और स्टाफ की कार्यप्रणाली को समझने के लिए किया गया था, साथ ही उन्होंने इस अवसर पर रक्षाबंधन पर्व भी मनाया। सोनिया अग्रवाल के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य जेल के भीतर सुविधाओं और सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा करना था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी प्रोटोकॉल और नियमों का पालन हो रहा है और कैदियों को उचित देखभाल मिल रही है।

निरीक्षण के दौरान सोनिया अग्रवाल ने जेल के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया, जिसमें कैदियों के रहने की जगह, खाना-पीना, और स्वास्थ्य सेवाओं का मूल्यांकन शामिल था। उन्होंने जेल अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और उनके कार्यों की समीक्षा की। उनके दौरे में, उन्होंने कैदियों से भी मुलाकात की और उनके समस्याओं और सुझावों को सुना। इस प्रक्रिया के दौरान, उन्होंने जेल की साफ-सफाई, चिकित्सा सुविधाओं, और शिक्षा/कार्यक्रमों की स्थिति पर भी ध्यान केंद्रित किया।

रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर सोनिया अग्रवाल ने जेल स्टाफ और पुलिस कर्मियों के साथ उत्सव का हिस्सा बनने का निर्णय लिया। इस दिन के महत्व को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने जेल परिसर में उपस्थित पुलिस कर्मियों और अन्य अधिकारियों को राखी बांधी। इस पर्व ने न केवल एक भाई-बहन के रिश्ते की भावना को प्रकट किया, बल्कि अधिकारियों और स्टाफ के बीच एकजुटता और भाईचारे को भी बढ़ावा दिया। इस पारंपरिक परंपरा ने कर्मचारियों के मनोबल को ऊंचा किया और उनके बीच की दोस्ती और समर्पण को मजबूत किया।

रक्षाबंधन के इस विशेष अवसर पर, सोनिया अग्रवाल ने पुलिस कर्मियों को शुभकामनाएं दीं और उनके समर्पण और मेहनत की सराहना की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे आयोजनों से कर्मियों की प्रेरणा और उत्साह को बढ़ावा मिलता है, जो उनकी कार्यक्षमता और सेवा की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। 

सोनिया अग्रवाल के इस दौरे और पर्व की मनाई गई उत्सव के माध्यम से जेल की व्यवस्था और स्टाफ के बीच एक सकारात्मक संदेश गया। उनके दौरे ने जेल प्रशासन को यह समझने में मदद की कि सरकारी अधिकारियों का समर्थन और प्रेरणा कर्मचारियों की मनोबल को कितना महत्वपूर्ण बना सकती है। यह कदम केवल रक्षाबंधन के पर्व के उत्सव को ही नहीं बल्कि जेल की समग्र स्थिति और कर्मचारियों की भलाई को भी सामने लाता है। 

इस निरीक्षण और पर्व की मनाई गई उत्सव के माध्यम से, हरियाणा राज्य महिला आयोग ने यह सुनिश्चित किया कि जेल के भीतर सुधार और सहयोग का एक महत्वपूर्ण संदेश पहुंचे। सोनिया अग्रवाल की यह पहल यह दर्शाती है कि सामाजिक और प्रशासनिक मुद्दों पर संवेदनशीलता और सक्रियता कैसे सकारात्मक बदलाव ला सकती है।

‘दूध में मिलावट की रिपोर्ट्स झूठी और तथ्य विपरित

सोशल मीडिया पर प्रसारित ‘दूध में मिलावट की रिपोर्ट्स झूठी और तथ्य विपरितः  पीडीएफए, अध्यक्ष दलजीत सिंह

चंडीगढ़, 20 अगस्त, 2024:

प्रगतिशील डेयरी किसान संघ (पीडीएफए) ने आज कहा कि देश में दूध में मिलावट से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बारे में सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही रिपोर्ट्स झूठी और तथ्यों के विपरीत हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीडीएफए के अध्यक्ष दलजीत सिंह ने कहा कि दूध की शुद्धता महत्वपूर्ण है और लोगों को शुद्ध दूध मिले, इसके लिए सरकार को मिलावट की जांच करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि दूध उत्पादन के बारे में गलत जानकारी फैलाई जा रही है।

सिंह ने दूध उत्पादन के आंकड़ों पर विस्तार से बताते हुए कहा कि यह गलत बताया जा रहा है कि पंजाब में 16 लाख लीटर दूध का उत्पादन होता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में पीक सीजन के दौरान रोजाना 3 करोड़ लीटर दूध का उत्पादन होता है, जिसमें से 75 लाख लीटर संगठित क्षेत्र में जाता है और 75 लाख लीटर असंगठित क्षेत्र में जाता है। शेष 1.5 करोड़ लीटर का उपभोग घरों में होता है।

उन्होंने कहा कि गर्मी के कमजोर मौसम में दूध का उत्पादन घटकर आधा रह जाता है। सिंह ने कहा, पिछले 15 वर्षों में गायों का दूध उत्पादन तीन गुना बढ़ गया है।

पीडीएफए अध्यक्ष ने इस बात पर कड़ी आलोचना की कि कैसे सोशल मीडिया पर तथाकथित विशेषज्ञों को आमंत्रित करके दूध उत्पादन के आंकड़ों में हेराफेरी की जा रही है, जिन्हें जमीनी हकीकत के बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं उन सभी से अपील करता हूं जिन्होंने दूध की गुणवत्ता और इसके उत्पादन के बारे में अफवाहें फैलाई हैं, उन्हें तथ्य सामने लाकर स्पष्टता लानी चाहिए, अन्यथा पीडीएफए ऐसे विचार के खिलाफ कानूनी कदम उठाएगा।
सिंह ने कहा कि यह आम जनता में भय फैलाकर दूध उत्पादकों को निशाना बनाने की साजिश है। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन का पौष्टिक आहार माने जाने वाले दूध को इस तरह प्रचारित किया जा रहा है मानो यह हानिकारक हो। “पूरे पंजाब में, लोगों को राज्य में दूध बेचने वाली प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला दूध मिल रहा है जो यूरोपीय गुणवत्ता मानकों को पूरा करता है। हालांकि, हम सरकार से गुणवत्ता मानकों का पालन किए बिना खुले बाजार में बेचे जा रहे मिलावटी पनीर की बिक्री की जांच करने की अपील करते हैं। दलजीत सिंह ने आगे आम जनता से पैक्ड ब्रांडेड पनीर खरीदने की अपील की।

उन्होंने कहा कि मिलावटी पनीर पर कोई अंकुश नहीं है और घटिया पनीर बनाने वाले विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले बताया था कि फूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड (एफएसएसएआई) के परामर्श से विभाग में इस मामले की जांच पहले ही हो चुकी है। भारत में डब्ल्यूएचओ के कार्यालय ने एफएसएसएआई को पुष्टि की है कि डब्ल्यूएचओ ने भारत सरकार को दूध में मिलावट के बारे में कभी कोई सलाह नहीं दी है।

लायंस क्लब जैतो गंगसर में मनाया रक्षाबंधन का त्यौहार 

भाई-बहन के अटूट प्रेम विश्वास का परिपूर्ण है रक्षाबंधन : रमन दीदी 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 20   अगस्त :

क्षेत्र की प्रसिद्ध मानवता को समर्पित संस्था लायन क्लब जैतो गंगसर की ओर से लायन भवन में रक्षाबंधन पर्व  बड़ी धूमधाम व श्रद्धापूर्वक से मनाया गया। इस शुभ अवसर पर ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय आश्रम जैतो के प्रमुख बहन रमण दीदी और उनके साथ अनीता दीदी एवं पिंकी दीदी ने लायन आईं केयर सेंटर अस्पताल में आकर सभी हाजिर सदस्यों और डाक्टर व अन्य स्टाफ को राखी बांधी। अपने प्रवचन में दीदी जी ने बताया कि भाई बहन के अटूट प्रेम विश्वास और समर्पण से परिपूर्ण पावन रक्षाबंधन का त्यौहार हम सभी को मिलकर मनाना चाहिए।

दीदी जी ने रक्षाबंधन पर्व की सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं भेंट की। अस्पताल पहुंचने पर लायन आई केयर सेंटर जैतो के चेयरमैन लायन राकेश रोमाना और प्रधान लायन कुलभूषण महेश्वरी ने दीदी और उनके साथ दूसरी बहनों का हार्दिक अभिनन्दन किया। कैम्प चेयरमैन लायन नरेश मित्तल ने दीदी जी को बताया कि पिछले 28 साल से अस्पताल गरीब लोगों की सेवा कर रहा है।

दीदीयो़ ने कहा कि उन्हें यह जानकर बड़ी खुशी हुई कि लायंस क्लब जैतो गंगसर पिछले 28 सालों से मानवता की सेवा में लगा हुआ है। रमन दीदी ने कहा कि वैसे तो व्यक्ति का हर अंग बहुत जरूरी है लेकिन व्यक्ति के लिए सबसे अधिक जरूरी आंख है क्योंकि आंखों से ही वह दुनिया को देख सकता है। उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकर कर भी बड़ी खुशी हुई कि लायन आईं केयर सेंटर अस्पताल जैतो में अब तक बड़ी संख्या में लोगों को रोशनी प्रदान की है।

रमन दीदी, अनीता दीदी व पिंकी दीदी ने लायंस क्लब जैतो गंगसर द्वारा मानवता की सेवा कार्य की प्रसंशा करते हुए कहा कि लोगों को रोशनी प्रदान करना भी सबसे बड़ा पुण्य कार्य है। अस्पताल में आधुनिक मशीनों से आप्रेशन मुफ्त किए जा रहे हैं। यह भी लायंस क्लब जैतो गंगसर की एक बड़ी उपलब्धि है। इस शुभ मौके पर सचिव लायन सुरेंद्र गर्ग, लायन नरेश गर्ग, डॉ. लायन विजय गुप्ता, लायन आशू मित्तल, लायन कृष्ण गोपाल बांसल, लायन राम अवतार वर्मा, लायन दिनेश गोयल, लायन अकाश बांसल और जैतो के उधोगपति  भीमसेन जिंदल आदि भी हाजिर थे।

इस अवसर पर लायन आईं केयर सेंटर अस्पताल जैतो के चेयरमैन राकेश रोमाना व क्लब के प्रधान कुलभूषण माहेश्वरी जट्टा ने कहा कि ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्था ने भारत में ही नही बल्कि विश्व में मानवता की निष्काम सेवा और धर्म प्रचार में अपना नाम रोशन किया है। ब्रह्मकुमारी आश्रम इकाई जैतो पिछले काफी सालों से मानवता की सेवा में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा से जोड़ना भी एक बड़ा पुण्य कार्य है क्योंकि जो मानवता की भावना रखता है वह व्यक्ति किसी का भी बुरा नहीं करता है।समागम के अंत में अस्पताल की और से सभी बहनों को सम्मानित किया गया।

भाजपा ने महिला पहलवानों समेत तमाम खिलाड़ियों का अपमान : हुड्डा

  • ओलंपिक पदक विजेता पहलवान अमन सहरावत ने की भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सांसद दीपेंद्र हुड्डा से मुलाकात
  • हुड्डा ने की अमन सहरावत की सराहना, कहा- अमन ने देश को किया गौरवान्वित
  • कांग्रेस सरकार बनने पर खिलाड़ियों के लिए फिर लागू होगी ‘पदक लाओ, पद पाओ’ नीति, मिलेगी उच्च पदों पर नियुक्ति : हुड्डा
  • कांग्रेस के 750 से ज्यादा खिलाड़ियों को दी थी सरकारी नियुक्तियां, नौकरियों में दिया था 3% खेल कोटा : हुड्डा
  • भाजपा ने किया खेल नीति को खत्म, महिला पहलवानों समेत तमाम खिलाड़ियों का अपमान : हुड्डा
  • कांग्रेस कार्यकाल में डीएसपी नियुक्त हुए खिलाड़ियों को बीजेपी ने आजतक नहीं दी पदोन्नति : हुड्डा

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 20 अगस्त :

पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर फिर से खिलाड़ियों के लिए ‘पदक लाओ, पद पाओ’ नीति को लागू किया जाएगा। साथ ही खिलाड़ियों के लिए फिर से नौकरियों में 3 प्रतिशत कोटा लागू होगा और उन्हें उच्च पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। हुड्डा ने यह बात  ओलंपिक पदक विजेता पहलवान अमन सहरावत से मुलाकात के बाद कही। पूर्व सीएम हुड्डा और सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने अपने आवास पर अमन सहरावत का स्वागत किया और उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि अमन ने पदक जीतकर हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे देश को गौरवान्वित किया है।

मुलाकात के बाद हुड्डा ने कहा कि सरकार को खिलाड़ियों को पद, सम्मान और इनाम देने में कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए। कांग्रेस ने ‘पदक लाओ, पद पाओ’ नीति के तहत खिलाड़ियों को डीएसपी जैसे उच्च पदों पर नियुक्तियां दी थीं। लेकिन बीजेपी ने सत्ता में आते ही इस नीति को बंद कर दिया और खिलाड़ियों से उच्च पदों पर नियुक्ति का अधिकार छीन लिया। बीजेपी इस कद्र खिलाड़ियों से भेदभाव कर रही है कि उसने कांग्रेस कार्यकाल में डीएसपी बने खिलाड़ियों को आजतक पदोन्नति नहीं दी।

हुड्डा ने बताया कि कांग्रेस सरकार के समय में 750 से ज्यादा खिलाड़ियों को डीएसपी, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और अन्य सरकारी पदों पर नियुक्तियां मिलीं थी। देश में पहली बार खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये तक के नकद पुरस्कार दिए गए थे। इससे प्रदेश में खेलों के लेकर सकारात्मक माहौल बना था। छोटे-छोटे बच्चे भी मेडल जीतने का सपना देखने लग गए और मां-बाप बच्चों को कहने लगे थे- ‘खेलो-कूदो, मेडल लाओ, सरकार डीएसपी बनावैगी’। इसके चलते हरियाणा खेलों का हब बना और देश को मिलने वाले 40-50% मेडल इस छोटे के राज्य से आने लगे।

लेकिन भाजपा सरकार ने हरियाणा में खेलों को लेकर गंभीर नहीं है। ‘खेलो इंडिया’ के बजट से हरियाणा को मात्र 3 प्रतिशत हिस्सा मिला है। हरियाणा जो ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक लाता है, उसे तो केवल 66 करोड़ मिले, जबकि गुजरात और यूपी को भाजपा सरकार ने 400-500 करोड़ रुपये दिए हैं। कांग्रेस कार्यकाल के दौरान गांवों में सैकड़ों खेल स्टेडियम बनाए गए थे, लेकिन भाजपा ने उनका रख-रखाव तक ढंग से नहीं किया। अंतराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम भी अनदेखी का शिकार हो रहे हैं। स्कूली स्तर की खेल प्रतियोगिता ‘स्पैट’ को भी बीजेपी ने बंद कर दिया।

बीजेपी ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को अपमानित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। न्याय की मांग लेकर धरने पर बैठी महिला पहलवानों को सरकार ने सड़क पर घसीटा और भाजपा के मंत्री पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली कोच को भी सरकार न्याय नहीं दिलवा पाई।  

इन तमाम बातों से स्पष्ट है कि भाजपा सरकार हरियाणा के युवाओं को खिलाड़ी नहीं बनाना चाहती। ये सरकार युवाओं को सिर्फ नशेड़ी बनाना चाहती है। इसीलिए खेलों की बजाए सरकार द्वारा नशे को प्रमोट किया जा रहा है। हरेक गली, मोहल्ले व कॉलोनी में शराब के ठेके खोले जा रहे हैं। चिट्टा जैसे सूखे नशे आज गांव-गांव तक पहुंच गए। क्योंकि सरकार नशा कारोबारियों और तस्करों को सरंक्षण दे रही है। लेकिन कांग्रेस सरकार बनने पर इसपर अंकुश लगाया जाएगा। हरियाणा की जवानी को बचाना कांग्रेस का लक्ष्य है।