लघु उद्योग भारती ने विद्यार्थियों के लिए एक औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 03 अगस्त :

लघु उद्योग भारती (एलयूबी) ने महर्षि मार्कंडेश्वर इंजीनियरिंग कॉलेज, मुलाना, अंबाला के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के लिए एक औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया। यह यात्रा डेराबस्सी में मोंगिया एंड कंपनी (मैन्युफैक्चरिंग डिवीज़न) में हुई और इसमें लगभग 60 विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसमें डीआईसी फंक्शनल मैनेजर डॉ. श्रुति शर्मा मौजूद थीं। विद्यार्थियों को विनिर्माण प्रक्रियाओं और औद्योगिक प्रथाओं के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान की गई। इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित अतिथियों ने भाग लिया, जिनमें दविंदर कौशल, एलयूबी डेराबस्सी के अध्यक्ष दीपक ढींगरा और साहिल गर्ग, एलयूबी डेराबस्सी के सचिव, प्रदीप मोंगिया, एलयूबी के राज्य महासचिव और अनिल शर्मा, एलयूबी के राज्य सचिव आदि शामिल थे। शैक्षणिक पक्ष से, सीनियर ग्रेड 2 के सहायक प्रोफेसर डॉ. सुभाष मलिक और एमएमईसी के प्रोफेसर डॉ. शालोम अखाई भी इस यात्रा के दौरान छात्रों का मार्गदर्शन करने और उन्हें सलाह देने के लिए मौजूद थे।

औद्योगिक दौरे के अलावा, पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जोर देते हुए एक वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया। इस पहल ने औद्योगिक विकास के साथ-साथ संधारणीय प्रथाओं को बढ़ावा देने में मोंगिया एंड कंपनी (मैन्युफैक्चरिंग डिवीज़न), डेराबस्सी और एलयूबी, पंजाब के सहयोगात्मक प्रयासों को उजागर किया। इस यात्रा ने छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग के बीच की खाई को पाटते हुए एक व्यापक शिक्षण अनुभव प्रदान किया। औद्योगिक वातावरण के साथ व्यावहारिक संपर्क और उद्योग विशेषज्ञों के साथ चर्चा निस्संदेह उनके शैक्षणिक और व्यावसायिक विकास को बढ़ाएगी।

कांग्रेस नेता आदर्श पाल सिंह ने साथियों को कांग्रेस पार्टी में शामिल कराया

 कांग्रेस नेता आदर्श पाल सिंह ने गांव लोहरीवाला में करीब दर्जनो साथियों को कांग्रेस पार्टी में शामिल कराया

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 03 अगस्त :

कांग्रेस नेता आदर्श पाल सिंह अपने दैनिक कार्यक्रमों के तहत कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने में लगे हुए हैं। इसी क्रम में आज गांव लोहरीवाला से दर्जनो साथीयों नें भाजपा छोड कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए।

इस अवसर पर बोलते हुए आदर्श पाल सिंह ने कहा कि आज प्रदेश में भाजपा के खिलाफ कांग्रेस पार्टी की लहर चल रही है। आगामी विधानसभा चुनाव में *भूपेंद्र सिंह हुड्डा* के नेतृत्व में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। उन्होंने आगे कहा कि *16 अगस्त को रोहतक के सांसद दीपेंद्र हुड्डा व अंबाला के सांसद वरुण मुलाना* के नेतृत्व में जगाधरी शहर में हरियाणा मांगे हिसाब पदयात्रा निकाली जाएगी। आदर्श पाल सिंह ने हरियाणा मांगे हिसाब पद यात्रा को लेकर जगाधरी शहर व गांवों के हर रोज दौरे कर हैं।  

इस दौरान आज गांव लोहरीवाला में आदर्श पाल सिंह ने ग्रामीणों को हरियाणा मांगे हिसाब पद यात्रा का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी को एकजुट होकर भाजपा के पिछले 10 सालों के शासन के खिलाफ लड़ना होगा। प्रदेश में बेरोजगारी,शिक्षा व्यवस्था का विनाश,स्वास्थ्य सेवाओं का दिवालिया,हरियाणा की अर्थव्यवस्था,महंगाई,अपराध, करोड़ों के घोटाले,किसान विरोधी व जन विरोधी पोर्टलों का हिसाब मांगना होगा

 आदर्श पाल सिंह ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में भी लोहरीवाला गांव से मुझे बहुत अच्छे से वोट मिले थे अबकी बार भी मैं आप लोगों से उम्मीद करता हूं कि कांग्रेस पार्टी के साथ रहकर आप सभी यहां से कांग्रेस पार्टी को जीताने का काम करेंगे  । 

आदर्श पाल सिंह का ग्रामीणों ने फूलमालाएं पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया।  

आज भाजपा छोड़कर कांग्रेस पार्टी में सम्मिलित होने वालों में मुख्य रूप से करण सिंह,रणधीर सिंह,ओमप्रकाश,धर्मपाल,सोनू,रविंद्र,सतपाल,मोंटी कुमार,सचिन कुमार,बलदेव सिंह,मुकेश कुमार,अंकित,बंटी कुमार,नवीन कुमार आदि। 

*आज की बैठक का आयोजन भाजपा छोड़ने वाले कर्ण सिहं ने किया* 

इस अवसर पर गुलाब सिंह,भूप सिहं,रामधन सरपंच दसौरा,अमित जयरामपुर,सुभाष सरपंच,ओमपाल गुर्जर,जगपाल सरपंच धौडगं,राजेंद्र खदरी,ईशम सिंह,रामपाल खदरी,गोपाल शर्मा प्रताप नगर,शेर सिंह चुहडपुर,रविंद्र लाकड़,ऋषिपाल लाकड़,राजेश रामपुर,बिन्द्र भिलपुरा,महावीर नॉनी,रोबिन गुज्जर,ललित गुलाबगढ़,कंवरपाल बहादरपुर,निरोंम दमोपुरा, वकील सेठपाल,प्रवीण इस्माइलपुर  आदि

भाजयुमो मंडल अध्यक्ष राहुल ने विकास कार्यो का निरीक्षण किया 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 03 अगस्त :

भारतीय जनता युवा मोर्चा जगाधरी मंडल अध्यक्ष राहुल गढ़ी बंजारा ने जानकारी देते हुए बताया कि आज उन्होंने कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर के निर्देश पर जगाधरी नगर निगम के वार्ड नंबर 1 गुलाब नगर जगाधरी में कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर द्वारा मंजूर विकास कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया, भाजयुमो जगाधरी मंडल अध्यक्ष राहुल गढ़ी बंजारा ने कहा कि उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को कहा कि चल रहे विकास कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जाए व निर्माण कार्यों में बढ़िया किस्म की सामग्री का इस्तेमाल किया जाना चाहिए 

इस दौरान मंडल उपाध्यक्ष गुलाबनगर के बूथ अध्यक्ष भानु ढहरिया, पियूष गोगियान , रजत बरार, विशाल, भाजयुमो कार्यकर्ता और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

गवर्नमेंट कॉलेज फ़ॉर बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा चलाया गया वृक्षारोपण अभियान

गवर्नमेंट कॉलेज फ़ॉर बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन सेक्टर 50 के स्वच्छ भारत मिशन द्वारा एसबीआई के सहयोग से चलाया गया वृक्षारोपण अभियान

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 03 अगस्त :

स्वच्छ भारत मिशन जीसीसीबीए सेक्टर 50 ने एसबीआई के साथ साझेदारी में वृक्षारोपण अभियान शुरू किया।

डॉ. मंजीत कौर (प्रधानाचार्य) ने कॉलेज की व्यापक पर्यावरण रणनीति के हिस्से के रूप में चलाए जा रहे अभियान पर प्रकाश डाला। जिसमें वेस्ट मैनेजमेंट और जल संरक्षण शामिल है।

कॉलेज ने पेड़ों की देखभाल और रखरखाव पर कार्यशालाएं भी आयोजित कीं और उन्होंने इस दिशा में पर्यावरण संरक्षण की उठाए जा रहे महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रशंसा की। पौधरोपण कार्यक्रम का उद्घाटन वरुण अबरोल शाखा प्रबंधक, एस बी आई सेक्टर-49 चंडीगढ़ और डॉ. मंजीत कौर (प्रधानाचार्य) ने किया।

उन्होंने बेहतर वायु गुणवत्ता और बढ़ी हुई जैव विविधता सहित वृक्षारोपण के पर्यावरणीय लाभों पर जोर दिया। कार्यक्रम का समन्वय डॉ. आरती कौशल नोडल अधिकारी एसबीएम जीसीसीबीए द्वारा किया गया। डॉ. अमरप्रीत एस सिजर (डीन), डॉ. वी मगेश (वीपी) और डॉ. अमरनाथ शर्मा (लाइब्रेरियन) ने एक हरियाली भरे परिसर के प्रयासों की सराहना की।

शिवरात्रि जगराते पर्व के उपलक्ष्य पर  भजनों पर जमकर थिरके श्रद्धालु

शिवरात्रि जगराते पर्व के उपलक्ष्य पर  रिति वर्मा के भजनों पर जमकर थिरके श्रद्धालु

महादेव भोले नाथ का विशाल भंडारा 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 03   अगस्त :

क्षेत्र की प्रसिद्ध धार्मिक संस्था श्री महादेव कांवड़ संघ पावन धाम कालूराम बगीची जैतो के मंदिर में हर साल की तरह इस बार भी सावन महीने की शिवरात्रि बड़ी धूमधाम ,उत्साह व श्रद्धापूर्वक मंदिर  प्रांगण में मनाईं गई। इस अवसर पर विशाल शिव जगराता आयोजित किया गया। जिसमें जानी-मानी धार्मिक गायका रिती  वर्मा  द्वारा श्रद्धालुओं को भजनों के माध्यम से आत्म विभोर किया, जिसको सुनकर श्रद्धालु थिरकने पर मजबूर हो गए विशेष कर महिलाएं।

इस अवसर पर  महादेव कांवड़ संघ पावन धाम के कार्यकारी अध्यक्ष पवन बांसल पी.के.,चेयरमैन जगमोहन बांसल रोड़ी वाले, सरपरस्त सुरेन्द्र बांसल चैना वाले ,कोषाध्यक्ष संजीव संजू गोयल,जगदीश बांसल कपड़े वाले, अर्जुन गर्ग, रोहित शर्मा,सोनी शिवा,भूषण सोढी,तरसेम तनेजा,अंकूर गर्ग,संजू पटवारी, सुरेन्द्र बांसल मास्टर, गौरा माहेश्वरी,विजय बांसल गंगा वाले,सोनू जैन, विक्की मित्तल, बब्बू सेठी,वीशू मित्तल, पीयूष बांसल, प्रिंस पीचचा , राहुल बांसल,लाटू कोठारी, बंटीं गोयल, राहुल कोचर, दिव्यांशु गोयल, हैप्पी मित्तल, योगेश गोयल व कुनाल सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं उपस्थित थे। मंदिर में हुए विशाल जगराते में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने देवों के देव महादेव शिव शम्भू बाबा के समक्ष नतमस्तक होकर श्रद्धापूर्वक धोक लगाई।इस अवसर पर धार्मिक गायका रिती वर्मा के भजन सुननें श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

जगराते में जैतो उपमंडल के अलावा बठिंडा,गोनियाना, कोटकपूरा, फरीदकोट सहित अन्य शहरों के लोगों ने महादेव के दरबार में हाजिरी लगवाई और रिती वर्मा के भजनों का खूब आनंद माना।

श्री महादेव कांवड़ संघ पावन धाम कालूराम बगीची जैतो में लोगों के सहयोग से विशाल भंडारा खिलाया गया।

ममता एनक्लेव में खंभे पर लगी शॉर्ट सर्किट से तारे सड़ी

ममता एनक्लेव में खंभे पर लगी शॉर्ट सर्किट से तारे सड़ी, बिजली विभाग ने नहीं ली कोई सुध

डेमोक्रेटिक फ्रंट, जीरकपुर –  03   अगस्त :

जीरकपुर के क्षेत्र ममता एनक्लेव में रात भर बिजली गुल रहने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ममता एंक्लेव निवासी प्रेम अग्रवाल ने बताया कि मकान नंबर 350 के बाहर लगे बिजली के पोल मे लगे बिजली के तारों के गुच्चो में स्पार्किंग होने के बाद शुक्रवार देर रात  बिजली की तारे मैं भयानक चिंगारी उठने के बाद तारे सड़ गई  और आस पास के क्षेत्र की बिजली गुल हो गई ।

शिकायत करने के बाद बिजली कर्मी मौके पर तो आए परंतु औपचारिकता पूरी करने के बाद उन्होंने कहा कि यह फाल्ट अभी ठीक करना तो संभव नहीं है , इसलिए हम कल आएंगे। बिजली सुबह ही ठीक हो पाएगी। लोगों का आरोप है कि इस समस्या के बारे में वे अनेकों बार बिजली विभाग से प्रार्थना कर चुके हैं कि यहां से खंबा एवं बिजली की तारो के गुच्चो को  वहा से हटाया जाए। 

बिजली कर्मियों की लापरवाही के चलते लोगों को परेशानी भुगतनी पड़ी रही हैं । इलाका निवासियों में इस बात को लेकर काफी रोष है कि बिजली विभाग की कार्यशैली  काफी सुस्त है। यहां पर बिजली विभाग तब तक नहीं सुनता जब तक की कोई बड़ा हादसा घटित ना हो जाए।

क्षेत्र वासियों ने बताया की,  इस पोल मे अक्सर आग लगती रहती है । इसकी जानकारी आला अफसरों को  भी है, बिजली विभाग के गैरजिम्मेदार रवैया को देखकर ऐसा लगता है,  मानो बिजली विभाग किसी बड़े हादसे के इंतजार में है ।

राशिफल, 03 अगस्त 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 03 अगस्त 2024

aries
मेष/Aries

03  अगस्त :

हँसमुख रिश्तेदारों का साथ आपके तनाव को कम करेगा और आपको ज़रूरी आराम देगा। आप ख़ुशनसीब हैं कि आपके ऐसे सगे-संबंधी हैं। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे उन्हें आज कहीं से धन प्राप्त हो सकता है जिससे जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। घर में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने बड़ों की राय लें, नहीं तो वे आपसे नाख़ुश और नाराज़ हो सकते हैं। घर में परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं- लेकिन अपने साथी को छोटी-छोटी बातों के लिए ताने देने से बचें। घर के कामों को पूरा करने के बाद इस राशि की गृहणियां आज के दिन फुर्सत में टीवी या मोबाइल पर कोई मूवी देख सकती हैं। ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है। प्यार से बढ़कर कोई अहसास नहीं, आपको भी अपने प्रेमी को कुछ ऐसी बातें बोलनी चाहिए जिससे उनका विश्वास आपमें बढ़े और प्यार को नई ऊंचाई प्राप्त हो।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

03  अगस्त :

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। घर में शांति और सुकून का माहौल बनाए रखने के लिए तालमेल से काम करें। प्रेम के दृष्टिकोण से उत्तम दिन है। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। केश-सज्जा और मालिश जैसे क्रियाकलापों में काफ़ी समय लगा सकते हैं और इसके बाद आप काफ़ी अच्छा भी महसूस करेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03  अगस्त :

मिथुन/Gemini

तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और रोज़ाना कसरत करते रहें। अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आज आप भविष्य के लिए कोई आर्थिक योजना बना सकते हैं और उम्मीद है कि यह योजना सफल भी होगी। उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है। आपका साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा। इस राशि के छात्र आज मोबाइल पर सारा दिन बर्बाद कर सकते हैं। आज के दिन आप वैवाहिक जीवन का असली स्वाद चख सकते हैं। लंबे समय के बाद आप भरपूर नींद का मज़ा ले पाएंगे। इसके बात आप बहुत शान्त और तरोताज़ा महसूस करेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

03  अगस्त :

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। घर वालों के साथ समय बिताना ख़ुशनुमा अनुभव रहेगा। आज आपके प्रिय को आपके अस्थिर रवैये के चलते आपसे तालमेल बिठाने में काफ़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा। आज आपके करीबी लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे लेकिन अपने मन को शांत बनाए रखने के लिए आप एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। आपका जीवनसाथी आपसे नाराज़ हो सकता है, क्योंकि आप उनसे कोई बात साझा करना भूल गए थे। ज़रूरत से ज़्यादा सोना आपकी ऊर्जा को ख़त्म कर सकता है। इसलिए पूरे दिन ख़ुद को सक्रिय रखें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

03  अगस्त :

भागमभाग भरे दिन के बावजूद आपकी सेहत पूरी तरह दुरुस्त रहेगी। भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा। अपने भाई बहनों की सलाह लें। आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। आज आपके करीबी लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे लेकिन अपने मन को शांत बनाए रखने के लिए आप एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। आज आपको और आपके जीवनसाथी को प्यार-मुहब्बत के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है। छात्र जिस विषय में कमजोर हैं उस विषय के बारे में आज अपने गुरु से बात कर सकते हैं। गुरु की सलाह आपको उस विषय की जटिलताओं को समझने में सहायक होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

03  अगस्त :

आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आज आपको बेवजह पैसा खर्च करने से खुद को रोकना चाहिए नहीं तो जरुरत के समय आपके पास पैसे की कमी हो सकती है। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। आज अचानक किसी से रोमांटिक मुलाक़ात हो सकती है। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। ऐसा लगता है कि आज आप अपने जीवनसाथी के साथ बहुत ख़र्चा कर सकते हैं। बावजूस इसके, आप इस वक़्त का पूरा लुत्फ़ उठा पाएंगे। दिन अच्छा हैै आज आपका प्रिय आपकी किसी बात पर खिलखिलाकर हंसेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

03  अगस्त :

तनाव के चलते बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। सुकून महसूस करने के लिए दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ। आज के दिन आपको अपने उन दोस्तों से बचकर रहने की जरुरत है जो आपसे उधार मांगते हैं और फिर उसे लौटाते नहीं हैं। दोस्तों और परिवार के साथ मज़ेदार समय बीतेगा। आप अपने प्रिय की बांहों में आराम महसूस करेंगे। आज अपने लिए वक्त निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान आप दोनों के बीच थोड़ी बहुत कहासुनी हो सकती है। आपका जीवनसाथी आपको ज़्यादा ख़ास वक़्त देने वाला है। आज अचानक तबीयत खराब हो सकती है जिससे आप सारे दिन भर परेशान रह सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

03  अगस्त :

आज आप अपने आजीविका के क्षेत्रों में कहीं दूर दराज के स्थानों में जाने के लिए तैयार होगे। हालांकि आपको अपने भौतिक सुख के साधनों को विस्तार देने में कुछ चुनौती होगी। किन्तु बावजूद इसके आप पीछे हटने वाले नहीं होगे। पे्रम संबंधों में साथी को आपकी कुछ बातों में शक होगा। जिससे आप परेशान होगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03  अगस्त :

धनु/Sagittarius

आज का दिन आपके शादी शुदा जीवन को चमकाने वाला होगा। आप कुछ ऐसे कामों को पूरा करने में दिलचस्प होगे। जो कि अति आवश्यक हैं। आज ऐसे जातकों की शादी की शहनाइयां बज सकती है। जो कि इस योग्य हैं। विज्ञान, संवाद, चिकित्सा के क्षेत्रो में प्रगति की स्थिति होगी। जिससे आप खुश होगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03  अगस्त :

मकर/Capricorn

आज आप अपने शत्रुओं को पराजित करने के लिए कुछ ऐसे दांव चल सकते हैं। जो कि उन्हें परास्त कर सकते हैं। हालांकि रोजी-रोटी के क्षेत्रों में आपको दूर दराज तक जाना होगा। पे्रम संबंधों में आज साथी की बातों में बहुत विश्वास करना हानिप्रद हो सकता है। सूझबूझ व धैर्य अति आवश्यक होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03  अगस्त :

कुम्भ/Aquarius

आज अपने सुख-दुख के साथी अर्थात् पत्नी से प्रसन्न होगे। उन्हें कुछ उनकी पसंद की वस्तुओं को देने के विचार में होगे। आज आप सद्गृहस्थ को निर्मित करने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाले होगे। जिससे बच्चों को शिक्षा की नई कड़ियों से जोड़ने में लगे हुए होगे। व्यवसायिक जीवन में अच्छे लाभ के संकेत हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

03  अगस्त :

मीन/Pisces

आज अपने कार्यालय की शोभा को और प्रभावी तथा आकर्षक बनाने में लगे हुए होगे। जिससे संबंधित फाइलों को यथा समय खोजने में कोई दिक्कत न हो। सेहत के लिए आज का दिन अच्छा होगा। नौकरी सामान्य तौर पर चलती हुई होगी। किन्तु पे्रम संबंधों में उनकी बातों से आघात हो सकता हैं। धैर्य की जरूरत होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

panchang

पंचांग, 03 अगस्त 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 03  अगस्त 2024

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः श्रावण़ 

पक्षः कृष्ण, 

तिथिः चतुर्दशी अपराहन् काल 03.51 तक है, 

वारः शनिवार

नोटः आज पूर्व दिशा की यात्रा न करें। शनिवार को देशी घी,गुड़, सरसों का तेल का दानदेकर यात्रा करें।

 नक्षत्रः पुनर्वसु प्रातः काल 11.59 तक, 

योग वज्ऱ प्रातः काल 11.01 तक है

करणः शकुनि, 

सूर्य राशिः कर्क, चन्द्र राशिः कर्क,

राहू कालः प्रातः 9.00 बजे से प्रातः 10.30 तक,

सूर्योदयः 05.48, सूर्यास्तः 07.07 बजे।