वर्किंग रिपोर्टर्स एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की 

 सिविल अस्पताल में हो रही अनियमितताओं और घोटालों पर हुई चर्चा  

   तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, होशियारपुर, 21 जून :

   वर्किंग रिपोर्टर्स एसोसिएशन पंजाब ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष प्रिंसिपल बलवीर सिंह सैनी के नेतृत्व में पत्रकारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सिविल अस्पताल होशियारपुर में शीर्ष प्रबंधन अधिकारियों और अन्य संबंधित कर्मचारियों द्वारा की जा रही और भ्रष्टाचार की चल रही चरचा के दरमियान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह से मुलाकात की।

उनके होशियारपुर आगमन के इस अवसर पर रिपोर्टर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष बलवीर सिंह सैनी ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह को नवंबर 2022 में सिविल अस्पताल होशियारपुर में पत्रकारों और एसएमओ के बीच बहुचर्चित घटना के बारे में जानकारी दी। मुख्य सचिव पंजाब सरकार और प्रिंसिपल को लिखे गए शिकायत पत्रों की प्रतियां सचिव स्वास्थ्य विभाग पंजाब को दस्तावेजी सबूतों के साथ देते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की मांग की। 

प्रदेशाध्यक्ष बलवीर सिंह सैनी ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह को बताया कि 2022 में पत्रकारों और संबंधित एसएमओ के बीच हुई छोटी सी घटना को गलत तरीके से पेश कर एसएमओ डॉक्टर की शहि पर पत्रकारों के खिलाफ हड़ताल के कारण लगातार तीन दिनों तक ओपीडी बंद रही थी। मरीजों व आम लोगों को अनावश्यक परेशानी का सामना करना पड़ा  उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों के निर्देशों एवं आदेशों का घोर उल्लंघन करते हुए पुलिस प्रशासन पर अनावश्यक दबाव भी बनाया गया.  इसके अलावा एसोसिएशन द्वारा सिविल अस्पताल होशियारपुर में हो रही अनियमितताओं व घोटालों के संबंध में मिली शिकायत भी स्वास्थ्य मंत्री को सौंपी गई। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह ने एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि इन मामलों में कानून के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.  इस प्रतिनिधिमंडल में अन्य लोगों के अलावा तरसेम दीवाना संयुक्त सचिव भारत, गुरबिंदर सिंह पलाहा उप चेयरमैन पंजाब, अश्वनी शर्मा वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नीतु बाला शर्मा अध्यक्ष गढ़शंकर, कुलदीप सैनी, पंकज कुमार, विकास सूद जिला अध्यक्ष होशियारपुर, ओम प्रकाश राणा जिला महासचिव एवं एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे

Police Files, Panchkula – 21 June, 2024

नशे से बचकर खुद की जिन्दगी और अपनें परिवार को बर्बाद होनें से बचाएं

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला – 21 जून :

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक के नेतृत्व में जिला में नशे से बचनें हेतु आमजन को जागरुक किया जा रहा है जिस अभियान के तहत पुलिस द्वारा लगातार कार्यक्रम अलग अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करते आमजन को नशे से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है इसके अलावा इस स्पेशल अभियान के तहत पुलिस द्वारा नशा तस्करो को गिरफ्तार करके सख्त कार्रवाई की जा रही है इसी अभियान के तहत आज उप निरिक्षक मलकीत सिंह नें आज थाना सेक्टर 20 क्षेत्र में कालौनी तथा अन्य क्षेत्र में लोगो को नशे से बचनें हेतु जागरुक करते हुए बताया कि नशा हमारी जिन्दगी को सबसे बडा दुश्मन है अगर सब मिलकर इस अभियान के तहत के कार्य करके इस समाज को नशा मुक्त बनाया जा सकता है इसी अभियान के तहत पुलिस गांव गांव जाकर लोगो को नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि समाज में सकारात्मक सोच के साथ युवाओं को नशा छुड़ाकर उन्हें बेहतर भविष्य के लिए एक नई राह प्रदान की जा सके ।

इसके अलावा पुलिस थाना सेक्टर 05 सतीश कुमार नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी प्रकार का नशा इत्यादि का सेवन करता है या नशा इत्यादि की तस्करी करता है तो उस बारे पुलिस को 708-708-1100 पर पुलिस को सूचित करें । सूचना देनें वालें व्यक्ति का नाम पता गुप्त रखा जायेगा ।  

इसके अलावा पुलिस प्रवक्ता नें बताया कि आज 21 जून को पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक नें आमजन से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि नशा सबंधी किसी भी प्रकार की सूचना पुलिस को 708-708-1100 पर सूचित करें और अपनी जिन्दगी में नशा नही बल्कि योग लेकर आएं । क्योकि नशा व्यक्ति को शरिरिक के साथ साथ मानसिक तौर पर कमजोर करता है जिससे व्यक्ति कुछ भी काबिल नही रहता है जिससे उस व्यक्ति की पुरी जिन्दगी अंधकार में चली जाती है इसलिए नशा नही खेलकूद व योग को अपनाकर अपनें आप को और अपने परिवार को बर्बाद होनें से बचाएं ।

स्वर्गीय सुरजीत पातर जी को संगीतमय श्रद्धांजलि

विक्रमजीत साहनी ने महान कवि स्वर्गीय सुरजीत पातर जी को भावपूर्ण संगीतमय श्रद्धांजलि दी

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़, 21 जून :

डॉ. विक्रमजीत सिंह साहनी ने स्वर्गीय पद्मश्री सुरजीत पातर जी की स्थायी विरासत को उनकी कविता कुझ केहा तां के संगीतमय प्रस्तुतीकरण के वर्ल्ड प्रीमियर के माध्यम से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका 11 मई, 2024 को निधन हो गया।

पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी, राज्य सभा के सांसद; सन फाउंडेशन के चेयरमैन; वर्ल्ड पंजाबी आर्गेनाईजेशन के इंटरनेशनल प्रेसीडेंट व भावुक सूफी गायक हैं जिन्होंने डॉ. सुरजीत पातर जी की कविता के सार को संगीत के माध्यम से खूबसूरती से प्रस्तुत किया।

‘कुझ केहा तां हनेरा जरेगा किवे, चुप रहां ता शमदान की केहनगे!’ (अगर मैं बोलूं और एक शब्द बोलूं, तो अंधेरा कैसे बर्दाश्त करेगा? अगर मैं चुप रहूं तो रोशनी कैसे माफ करेगी?) ये भावपूर्ण पंक्तियां गीत की कथा का मूल आधार हैं। ये शब्द किसी की भावनाओं के साथ प्रतिध्वनित होते हैं, जो किसी की सच्चाई को व्यक्त करने और उसके बाद होने वाले परिणामों के डर के बीच की दुविधा को तलाशते हैं। ये शब्द श्रोताओं को डर और साहस, मौन और भाषण के बीच अपनी खुद की लड़ाई पर विचार करने के लिए प्रेरित करते हैं।

जैसे-जैसे यह गीत आगे बढ़ता है, यह व्यक्तिगत दृष्टिकोण से व्यापक, मैक्रो-लेवल के दृष्टिकोण में परिवर्तित होता है। ‘कि एह इंसाफ एह हाऊमे दे पुत्त करनगे, कि एह खामोश पत्थर दे बट करनगे, जो सलीबा ते तांगे ने लठने नहीं, राज  बदलनगे  सूरज  चरन  लेहनगे!’  (इन अहंकारी लोगों से क्या न्याय की उम्मीद करें, इन मूक मूर्तियों से क्या उम्मीद करें। जो लोग सूली पर चढ़े हैं, उन्हें मुक्ति नहीं मिलेगी, शासन बदल जाएगा और सूरज अस्त होगा और उदय होगा।) सामाजिक उदासीनता, निराशा और स्थायी आशा को उजागर करता है जो उत्पीड़न के खिलाफ मानव संघर्ष को परिभाषित करता है। यह उन लोगों के दिल के दर्द को दर्शाता है जो अपने संघर्ष के फल को देखे बिना पीड़ित और बलिदान करते हैं, यह रेखांकित करते हुए कि सच्चा उद्धार अक्सर अमूर्त होता है।

बदलती हुई व्यवस्थाओं और सूरज के उगने और डूबने के निरंतर चक्र की कल्पना एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है कि कठिनाइयों के बावजूद जीवन चलता रहता है।

विक्रम साहनी ने इस मार्मिक श्रद्धांजलि को श्रद्धा और उद्देश्य की गहरी भावना से भर दिया है। पियानो और वायलिन की उत्तेजक रचनाओं की पृष्ठभूमि में, यह एक दृश्य कृति है।

यह श्रद्धांजलि कला और साहित्य की स्थायी शक्ति के प्रमाण के रूप में सामने आती है, जो पातर जी के न्यायपूर्ण समाज के लिए करुणा के संदेश को प्रेरित, शिक्षित और एकजुट करती है, जहाँ व्यक्ति के कार्य व्यापक भलाई के लिए प्रतिध्वनित होते हैं।

ज़ब एक महिला योग करना आरम्भ करती है तो पूरा परिवार निरोगी होने लगता है : डॉ वीना गर्ग

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 21 जून :

बीजेपी प्रदेश महिला चीफ कोऑर्डिनेटर एस सी मोर्चा एवं बीजेपी प्रदेश चीफ  एजुकेशन सेल इंचार्ज डॉ. वीना गर्ग ने 10वा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस अर्पण वेलफेयर सोसाइटी और आस वेलफेयर सोसाइटी के साथ मिलकर शहीद भगत सिंह पार्क बठिंडा में मनाया ।इस अवसर पर योग कैंप में डॉ वीना गर्ग ने कहा कि योग भारत में वैदिक काल से हमारे ऋषि मुनि करते आये है और निरोग रह कर दीर्घायु प्राप्त करते रहें है इसलिए आज के तनावपूर्ण जीवन में योग की महता और बढ़ गई जिसको विश्व के अन्य देशों ने योग करना आरम्भ कर दिया है |यदि एक महिला परिवार मे योग को अपनी दिनचर्या मे शामिल कर लेती है तो उसके साथ पूरा परिवार उसका अनुसरण करते योग करना शुरू कर देता है और रोग मुक्त होने लगता है ।इस अवसर पर आस वेलफेयर सोसाइटी के सरपरस्त मेजर सिंह ने कहा योग को राजनैतिक दृष्टि से ना देखकर इसके होने वाले लाभ को देख कर सभी को योग करना चाहिए | योग समिति से योग गुरु सुनीता रानी ने महिलाओं को 21 योग क्रिया करवाई | प्रदेश एस. सी मोर्चा के महामंत्री सरदार जसवीर सिंह महराज अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर सभी योग करने वालों को बधाई को बधाई दी और योग के महत्व पर प्रकाश डाला |आस सोसाइटी के प्रधान सुरिंदर सिंह मान ने मेहमानों का धन्यवाद किया |इस अवसर पर जसवीर सिंह महराज, मेजर सिंह, ख़ुशी गोयल,मनोज जिंदल और बेअंत सिंह जूली को अर्पण वेलफेयर सोसाइटी प्रधान डॉ वीना गर्ग और जनरल सेक्रेटरी सतीश गोयल द्वारा संम्मानित किया गया ।

जिला परिषद के पूर्व पार्षद ने अपने साथियों के साथ भाजपा का दामन थामा 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 21  जून :

भाजपा की जनहित नीतियों से प्रभावित होकर भाजपा का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है।इसी कड़ी में जगाधरी में हो रहे विकास कार्यों और कृषि मंत्री कंवर पाल की कार्यशैली से प्रभावित होकर जगाधरी विधानसभा के लोपयों गांव से जिला परिषद के पूर्व पार्षद रहे परमजीत सिंह, एडवोकेट निरमपाल शर्मा और समाजसेवी सुमित सैन ने बहुजन समाज पार्टी को छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया।कृषि मंत्री ने पार्टी का पटका पहना कर सभी का भाजपा परिवार में स्वागत किया।कृषि मंत्री ने कहा की भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है और पार्टी में शामिल हुए सभी लोगो को पूरा मान सम्मान दिया जायेगा। मंत्री कंवर पाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही ऐसी पार्टी है जिसमें छोटे कार्यकर्ता से लेकर बड़े पदाधिकारी तक बराबर मान-सम्मान मिलता है। भाजपा में मिलने वाले मान-सम्मान व नीतियों एवं योजनाओं से प्रभावित होकर प्रतिदिन भाजपा का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के हर क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं और इनका लाभ प्रदेश की जनता को मिल रहा है। विभिन्न राजनैतिक दलों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में भाजपा में मिलने वाले मान-सम्मान व भाजपा की जनहित की योजनाओं व विकसित भारत बनाने से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल होने की होड़ सी लगी हुई है। दूसरे राजनैतिक दलों से शामिल होने वाले नेताओं से यह सिद्घ होता है कि भारतीय जनता पार्टी देश व प्रदेश में पूरी निष्पक्षता एवं जनहितैषी कार्य कर रही है। 

मंत्री कंवर पाल ने कहा कि देश हर क्षेत्र में शिखर छू रहा है और यह तभी संभव हो पाया है जब देश की कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में है। आज विश्व के दूसरे देश भारत की ओर मदद की दृष्टि से देखते हैं। केन्द्र सरकार की नीतियों एवं योजनाओं की विश्व के दूसरे देशों में सराहना हो रही है। इससे हर भारतीय का दुनिया में मान-सम्मान बढ़ा है। इस मौके पर मार्किट कमेटी छछरौली के पूर्व चेयरमैन सुलेख चंद,भाजयुमो  के जिला अध्यक्ष निश्चल चौधरी,राहुल गढ़ी ये सब उपस्थित रहे।

उत्थान संस्थान में दिव्यांग बच्चो ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 21  जून :

उत्थान संस्थान  की कोशिश इकाई मे दिव्यांग बच्चो द्वारा मनाया गया योगा दिवस।योग दिवस के अवसर  पर उत्थान संस्थान की डायरेक्टर डॉक्टर अंजू बाजपेयी ने सभी को योगा दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा की दिव्यांगों में योग से नई ऊर्जा भरने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग भारत की संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है, लेकिन ये अब भारत से निकलकर पूरी दुनिया में पहुंच चुका है। उत्थान संस्थान के प्रधानाचार्य रविन्द्र मिश्रा ने कहा की योग सांस को नियंत्रित और नियमित करता है।योग विशेष रूप से सहनशक्ति, संतुलन और शक्ति में सुधार करता है। महत्वपूर्ण ऊर्जा के बेहतर परिसंचरण द्वारा बेहतर नींद लाता है। योगाभ्यास दिव्यांगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे दिव्यांगों के शारीरिक और मानसिक विकास में काफी मदद होती है। योग शारीरिक दुर्बलताओं को दूर करता है।योग व्यायाम का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है, जिसके माध्याम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है। यही कारण है कि योग से शा‍रीरिक व्याधियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है।मौके पर संस्थान से स्वाति,सुमित सोनी और हनी तोमर मौजूद रहे।

rashifal

राशिफल, 21 जून 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 21 जून 2024

aries
मेष/Aries

21  जून :

जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। होशियारी से निवेश करें। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। प्यार के मामले में आज आप ग़लत समझे जा सकते हैं। व्यवसाय में नए विचारों का स्वागत खुले दिमाग़ और तेज़ी के साथ करें। ऐसा करना आपके पक्ष में रहेगा। आपको उन्हें अपनी मेहनत से हक़ीक़त में बदलने की ज़रूरत है, जो व्यवसाय में बने रहने का मूल मंत्र है। काम में दिलचस्पी बनाए रखने के लिए ख़ुद को शांत रखें। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप व आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

21  जून :

स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें। कोई पुराना दोस्त शाम के समय फ़ोन कर पुरानी यादें ताज़ा कर सकता है। ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है, जो प्यार और रोमांस को नयी दिशा देगा। नए प्रस्ताव आकर्षक होंगे, लेकिन जल्दबाज़ी में निर्णय लेना समझदारी का काम नहीं है। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। यह दिन आपके सामान्य वैवाहिक जीवन से कुछ हटकर होने वाला है। आपको अपने जीवनसाथी की ओर से कुछ ख़ास देखने को मिल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21 जून :

मिथुन/Gemini

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी। अगर आप सेमिनार और व्याख्यान आदि में शिरकत करेंगे, तो कुछ नया सीखने को मिलेगा। वक्त के साथ चलना आपके लिए अच्छा है लेकिन साथ ही आपको यह समझना भी जरुरी है कि जब कभी आपके पास खाली समय हो अपने करीबियों के साथ वक्त बिताएं। जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

21 जून :

जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। अगर आपने अपने घर के किसी सदस्य से उधार लिया था तो उसे आज लौटा दें नहीं तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकता है। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों। सम्हल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। अपने चारों ओर होने वाली गतिविधियों का ध्यान रखें, क्योंकि आपके काम का श्रेय कोई दूसरा ले सकता है। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। अगर आपके जीवनसाथी का मन खिन्न है और चाहते हैं की दिन अच्छा गुज़रे, तो चुप्पी साधे रहें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

21 जून :

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता अहि- मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। रोमांस के लिए अच्छा दिन है। व्यावसायिक साझीदार सहयोग करेंगे और आप साथ मिलकर टलते आ रहे कामों को पूरा कर सकते हैं। अपने किस मित्र के साथ आज समय बिता सकते हैं लेकिन इस दौरान आप शराब का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो समय की बर्बादी हो सकती है। वैवाहिक जीवन में सूखे-सर्दीले दौर के बाद आपको धूप नसीब हो सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

21 जून :

आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। होशियारी से निवेश करें। कोई ऐसा रिश्तेदार जो बहुत दूर रहता है, आज आपसे संपर्क कर सकता है। आज किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा। आज के दिन में आप बहुत व्यस्त रहेंगे लेकिन शाम के वक्त अपने मनपसंद कामों को करने के लिए भी आपके पास पर्याप्त समय होगा। आज से पहले शादीशुदा ज़िन्दगी इतनी अच्छी कभी नहीं रही।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

21 जून :

जो धुंध आपके चारों तरफ़ छायी हुई है और आपकी प्रगति को बाधित कर रही है, उससे बाहर निकलने का समय है। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। आपके महसूस करेंगे कि फ़िज़ाओं में प्यार घुला हुआ है। नज़रें उठाकर तो देखिए, आपको सब-कुछ प्रेम के रंग में रंगा दिखाई देगा। कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मिलाक़ात हो सकती है। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। अपने जीवनसाथी के साथ आप आज एक शानदार शाम गुज़ार सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

21 जून :

अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें, क्योंकि इससे आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। परिवार के सदस्यों की अच्छी सलाह आज आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें। नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है। आज आपको अपनेे ससुराल पक्ष से कोई बुरी खबर मिल सकती है जिसके कारण आपका मन दुखी हो सकता है और आप काफी समय सोच विचार करने में गंवा सकते हैं। आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज बढ़िया है। आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21 जून :

धनु/Sagittarius

धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आज आपको अपने उन रिश्तेदारों को पैसा उधार नहीं देना चाहिए जिन्होंने आपका पिछला उधार अब तक वापस नहीं किया है। पारिवारिक परेशानियों को हल करने में आपका बच्चों जैसा मासूम बर्ताव अहम किरदार अदा करेगा। बाहरी चीज़ों का अब कोई ख़ास मायने आपके लिए नहीं बचा है, क्योंकि आप ख़ुद को हमेशा प्यार की ख़ुमारी में महसूस करते हैं। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21 जून :

मकर/Capricorn

दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। आपका कोई पड़ोसी आज आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, आपको सलाह दी जाती है कि उधार देने से पहले उनकी विश्वसनीयता अवश्य जांच लें नहीं तो धन हानि हो सकती है। दूसरों की कमियाँ ढूंढने का ग़ैर-ज़रूरी काम रिश्तेदारों की आलोचना का रुख़ आपकी ओर मोड़ सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह केवल समय की बर्बादी है और इससे कुछ हासिल नहीं होता है। बेहतर रहेगा कि आप अपनी यह आदत बदल दें। किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा। आपकी ईमानदारी और उम्दा तरीक़े से काम पूरा करने की क्षमता आपको शोहरत दिलाएगी। अगर आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं। जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21 जून :

कुम्भ/Aquarius

आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। जीवनसाथी से पैसों से जुड़े किसी मुद्दे को लेकर आज बहस होने की आशंका है। आज आपकी फिजुलखर्ची पर आपका साथी आपको लेक्चर दे सकता है। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाक़ात होगी। आप आज प्रेमपूर्ण मनोभाव में होंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बनाएँ। दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा। घर से बाहर निकलकर आज आप खुली हवाओं में टहलना पसंद करेंगे। आज आपका मन शांत होगा जिसका फायदा आपको पूरे दिन मिलेगा। आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

21 जून :

मीन/Pisces

इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फँसा सकती है। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा। ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है। आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है। किसी वजह से आज आपके ऑफिस में जल्दी छुट्टी हो सकती है इसका आप फायदा उठाएंगे और अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने जाएंगे। अगर थोड़ी-सी कोशिश की जाए तो जीवनसाथी के साथ आज का दिन आपकी ज़िन्दगी के सबसे रोमानी दिनों में से एक हो सकता है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

panchang

पंचांग, 21 जून 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 21  जून 2024

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः ज्येष्ठ 

पक्षः शुक्ल, 

तिथिः चतुर्दशी  प्रातः काल 07.32 तक है, 

वारः शुक्रवार।  

नोटः आप पश्चिम दिशा की यात्रा न करें। शुक्रवार को अति आवश्यक होने पर सफेद चंदन, शंख, देशी घी का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः ज्येष्ठा सांय काल 06.19 तक है, 

योगः शुभ सांय काल 06.42 तक है, 

करणः वणिज, 

सूर्य राशिः मिथुन, चन्द्र राशिः वृश्चिक, 

राहू कालः दोपहर प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.28, सूर्यास्तः 07.18 बजे।