21 वार्डो में 152 किमी.लंबी सीवर लाईन बिछाने की हुयी शुरुआत

राहुल भारद्वाज सहारनपुर:

21 वार्डो में 152 किमी.लंबी सीवर लाईन बिछाने की हुयी शुरुआत, एबीडी एरिया की करीब सवा दो लाख की आबादी को मिलेगा लाभ।

सहारनपुर स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत एबीडी एरिया के 21 वार्डो में 152 किलोमीटर नयी सीवर लाईन बिछाने व पुरानी सीवर लाईन की मरम्मत करने की मंगलवार को मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने आधारशिला रखी। इस कार्य पर 91.14 करोड़ व्यय आयेगा और इससे करीब सवा दो लाख की आबादी लाभान्वित होगी। शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन कार्यदायी संस्था उ.प्र. जल निगम द्वारा किया गया था।स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत जोन-3 व जोन-4 के एबीडी एरिया में सीवरेज योजना का मंगलवार को मेयर संजीव वालिया व नगरायुक्त ज्ञानेन्द्रसिंह ने जीपीओ रोड पर शिलान्यास किया।

परियोजना प्रबंधक राजेन्द्र सिंह ने बताया कि इस कार्य पर अनुमानित 91.14 करोड़ रुपये खर्च आयेगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 152 किलोमीटर नयी सीवर लाईन बिछाने और पुरानी सीवर लाईन की मरम्मत का कार्य होगा तथा मातागढ़ में 7 एमएलडी क्षमता का एक एसटीपी प्लांट भी लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि घंटाघर से लेकर चिलकाना रोड़ आदि पुराने क्षेत्र के एबीडी एरिया में जहां सीवर लाईन डाली जायेगी उन सड़कों की मरम्मत आदि का कार्य भी कार्यदायी संस्था उ.प्र.जल निगम द्वारा किया जायेगा। लेकिन 23 किलोमीटर लंबी मुख्य सड़कों का निर्माण स्मार्ट रोड के रुप में दूसरी परियोजना के तहत होगा।

महापौर संजय वालिया ने पत्रकारों से वार्ता करते बताया कि इस सीवर लाईन प्रोजेक्ट से महानगर में सीवर संबंधी समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी। अधिकारियों ने मुझे बताया है कि 44 हजार घरों में नये सीवरेज कनेक्शन दिए जायेंगे और महानगर के एबीडी एरिया के 21 वार्डो की करीब सवा दो लाख की आबादी इससे लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की योजना पर काम होना शुरु हो गया है। जैसे-जैसे ये परियोजनाएं पूरी होती जायेगी शहर की समस्याओं का समाधान होता चला जायेगा और सहारनपुर सुविधाओं वाला शहर बन जायेगा।

इससे पहले पार्षद पुनीत चैहान, आशुतोष सहगल, संजय गर्ग व पार्षद मुकेश गक्खड़ ने कहा कि महापौर संजीव वालिया के नेतृत्व में सहारनपुर में विकास की गंगा बह रही है और एक नया इतिहास लिखा जा रहा है। गत तीन वर्षो में सहारनपुर में जितने कार्य हुए हैं इतने कभी नही हुए। आशुतोष सहगल ने कार्यदायी संस्था को सुझाव दिया कि उन्हें एबीडी एरिया के सभी 21 वार्डो के पार्षदों के साथ एक बैठक करनी चाहिए ताकि कार्य ठीक से संपन्न हो सके। कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री उमाभूषण ने भी विकास कार्यो के लिए मेयर संजीव वालिया की प्रशंसा की। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में पार्षद मानसिंह जैन, मनोज जैन, दिग्विजय सिंह, नेपालसिंह व पार्षद प्रतिनिधि नितिन सिंघल तथा जल निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे। इस अवसर पर जल निगम के अधिकारियों ने मेयर संजीव वालिया और नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह को स्मृति चिह्न भेंट कर उनका अभिनंदन भी किया।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply