मिड डे मील से अधिक पंजाब कांग्रेस के लिए शिक्षा मंत्री कार्यालय का नवीनीकरण प्राथमिकता : श्वेत मलिक

 

इंज श्वेत मलिक एम.पी. और बीजेपी पंजाब के अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब सरकार केंद्र द्वारा शुरू की गई विभिन्न प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं का लोगों को लाभ नहीं दे रही बल्कि सभी योजनाएं बंद होने की कगार पर हैं। मिड डे मील स्कीम का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, सरकार के कहने के अनुसार यह स्कीम धन की कमी के कारण पंजाब में लगभग बन्द होने के करीब है, लेकिन पंजाब सरकार के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री के कार्यालय के नवीनीकरण पर भारी राशि खर्च करना प्राथमिकता है, फिर स्कूल के बच्चों के लिए मिड डे भोजन प्राथमिकता नहीं है।

कांग्रेस के कामकाज और नीतियों की गंभीर आलोचना करते हुए इंज. शवेत मलिक ने कहा कि मिड डे मील स्कीम पहली कक्षा से 8 वीं कक्षा के 25 लाख बच्चे इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं और अब उन्हें विशेषाधिकार से इंकार किया जा रहा है क्योंकि पंजाब सरकार धन की कमी के कारण अपने हिस्से में योगदान करने में असमर्थ है।

2014-2015 में बीजेपी और अकाली दल सरकार के दौरान, पंजाब में , स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील योजना के कार्यान्वयन के लिए पंजाब को भारत में दूसरा सर्वश्रेष्ठ राज्य घोषित किया गया था। उन्होंने कहा कि सरकार के पास कार्यालयों का नवीनीकरण करने और ओएसडी की सेना को भुगतान और भत्ते देने के लिए धन है, लेकिन उनके पास स्कूलों में बच्चों को मिड डे मील भोजन प्रदान करने के लिए धन नहीं है। जनवरी 2018 में एचआरडी मंत्री ने मिड डे  भोजन योजना के लिए 40 करोड़ रुपये जारी किए थे क्योंकि पंजाब सरकार ने समय पर अपने हिस्से को राशि जारी करने के आश्वासन दिया था। उन्होंने कहा कि सरकार अपने हिस्से की राशि जमा करने में पूरी तरह विफल रही है और इसकी जवाबदेह है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply