एसआईए ने “सतत परिवर्तन” के लिए “सतत बातचीत” की शुरुआत की

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 16         जून   :

हरित आंदोलन को सशक्त और प्रज्वलित करने की एक शक्तिशाली पहल के साथ गार्जियंस ऑफ द ग्रीन ’23 ने शुक्रवार को हयात रीजेंसी में शहर में अपना पहला चैप्टर सफलतापूर्वक आयोजित किया।  

हरित भविष्य की दिशा में एक सार्थक यात्रा की शुरुआत करते हुए, इस पहल का उद्देश्य चंडीगढ़ में पर्यावरणीय स्थिरता की लहर लाना है। एसआईए द्वारा छपाई.कॉम बैक टू सोर्स एंड मैमल्स एंड मोर के सहयोग से आयोजित, मूवमेंट की इस शानदार शुरुआत ने पृथ्वी को संरक्षित करने के लिए दूरदर्शी, विचारकों और परिवर्तन-निर्माताओं को एक साथ लाया है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि और अम्बेसडर डॉ. दीपक वोहरा (वर्तमान में अफ्रीका में विशेष सलाहकार के रूप में सेवारत), श्री आशीष वासुदेवा (हेवलेट पैकार्ड), प्रोफेसर (डॉ.) आदर्श पाल विग (पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष), डॉ. मिर्जा एम आरिफ (रिसर्च साइंटिस्ट) और प्रोफेसर सिबी जॉन (पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज)।द्वारा सत्र देखा गया। 

कार्यक्रम के बारे में अम्बेसडर डॉ. दीपक वोहरा ने कहा, “गार्डियंस ऑफ़ द ग्रीन आने वाली पीढ़ियों के लिए हमारी पृथ्वी की रक्षा और संरक्षण करने की हमारी ज़िम्मेदारी की याद दिलाता है। गार्जियंस ऑफ द ग्रीन में दिखाए गए जुनून और समर्पण को देखकर खुशी होती है, जो हमें एक अधिक सतत दुनिया की ओर ले जा रहा है।

छपाई.कॉम और एसआईए (सस्टेनेबिलिटी इनोवेटर अवार्ड्स) के फाउंडर राजेश बत्रा ने कहा, “गार्जियन्स ऑफ द ग्रीन ’23, भारत भर में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने विभिन्न चैप्टर्स के माध्यम से व्यक्तियों और संगठनों को विश्व के सक्रिय गार्जियन्स बनने के लिए प्रेरित, शिक्षित और सशक्त करेगा। जिससे हम एक हरित, अधिक सतत दुनिया बना सकते हैं।

अपने जुड़ाव के बारे में बैक टू सोर्स कैफे के फाउंडर मुनीश अग्रवाल ने कहा, “गार्डियंस ऑफ द ग्रीन की भावना में, हम पृथ्वी के स्टीवर्ड के रूप में एकजुट होते हैं, जो हमारे प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा और पुनर्स्थापन के एक सामान्य उद्देश्य से प्रेरित हैं। केवल हम ही एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जहां स्थिरता एक विकल्प नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका हो।”

मुनीश की बात से सहमति जताते हुए मैमल्स एंड मोर के को-फाउंडर और इवेंट के को-क्यूरेटर गुरबख्श सिंह और गुरमिलन कौर ने कहा कि गार्जियंस ऑफ द ग्रीन का यह चैप्टर अभी शुरुआत है और अब से सिटी ब्यूटीफुल स्थायी कार्यों को बढ़ावा देने के लिए कई अन्य आंदोलनों का गवाह बनेगा।

उन्होंने जोर देकर कहा, “विभिन्न व्यक्तियों का आज का जमावड़ा, स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एकजुट होकर, स्थिरता की ओर एक यात्रा के लिए चंडीगढ़ की तत्परता को प्रदर्शित करता है, जो हमारे बाथरूम के नल और प्लास्टिक ब्रश से शुरू होता है।”

गार्डियंस ऑफ द ग्रीन  ’23 के  हिस्से के रूप में दो पैनल चर्चाएँ  “सस्टेनेबल स्टार्टअप्स: इनोवेटिंग फॉर ए ग्रीनर फ्यूचर” और “इन्फ्लुएंसर इम्पैक्ट: लीवरेजिंग सोशल मीडिया फॉर ए सस्टेनेबल चेंज” विषयों पर आयोजित की गईं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कलाकार श्री नीरज मित्रा ने रद्दी कागज, पुरानी पत्रिकाएं, रंग, बेकार घरेलू सामान जो हमारे जीवन में मूल्य जोड़ने के बाद अर्थहीन हैं, का उपयोग करके “आर्ट एंड वेस्ट” का प्रदर्शन किया।

एक अभिनव दृष्टिकोण के साथ, इस कार्यक्रम ने सोशल मीडिया की पहुंच और शक्ति का भी जश्न मनाया और इसके प्रभावकों को स्थायी जीवन शैली प्रथाओं की वकालत करने के लिए अपने संबंधित प्लेटफार्मों का उपयोग करने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया।