Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 28 March – 22

ई-सजीवनी एंड्राइड ऐप बारें थाना में वर्कशाप आयोजित

पचंकूला 28 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला के निर्देशानुसार, जिला पचंकूला में ई-सजीवनी एंड्राइड ऐप का लाभ उठानें के लिए प्रयोग हेतु थाना में श्री विरेन्द्र सिंह के द्वारा जागरुक किया जा रहा है जिस के तहत कल दिंनांक 27 मार्च को पुलिस थाना कालका-पिन्जौर में तैनात सभी पुलिस कर्मचारियो को ई-सजीवनी एंड्राइड ऐप के बारे में जानकारी हेतु वर्कशाप का आयोजन किया गया ।

ई-सजीवनी एंड्राइड ऐप के बारें श्री विरेन्द्र् कुमार नें जानकारी देते हुए बताया कि कहा ई-सजीवनी एंड्राइड ऐप को भारत सरकार स्वास्थय और परिवार कल्याण मन्त्रांलय, द्वारा निर्माण किया गया है जिस एंड्राइड ऐप के माध्यम से आप घर हो, या किसी कार्यालय में या कही भी अपनें फोन में एंड्राइड ऐप को इन्सटाल करके अपनें स्वास्थय से सम्बन्धित या किसी बिमारी से सम्बन्धित डॉक्टर से फ्री परामर्श ले सकते है इसके साथ प्राप्त ई-कार्ड के माध्यम से नजदीक स्वास्थय केन्द्र में जाकर दवाईया भी मुफ्त में प्राप्त कर सकते है ।

इस वर्कशाप के दौरान श्री विरेन्द्र कुमार विशेषज्ञ नें बताया कि इस एप के माध्मय से आप 24 घण्टे निशुल्क डाक्टर से परामर्श ले सकते है औऱ अपनें परिवार के किसी सदस्य चाहे बुर्जग हो या बच्चा बारे भी पर बैठे डाक्टर का परामर्श व दवाईया बारें जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

 इस वर्कशाप के दौरान इन्चार्ज कम्पयुटर ब्रांच उप.नि. सदींप मेहता, प्रबंधक थाना पिन्जौर निरिक्षक  हरविन्द्र सिंह , प्रबंधक थाना कालका निरिक्षक अरुण कुमार , पुलिस चौकी इन्चार्ज मढावाला उप.नि. जिले सिंह , इन्चार्ज पुलिस चौकी अमरावती स.उप.नि.  नरेन्द्र कुमार तथा पुलिस थाना कालका व पिन्जौर के सभी समस्त पुलिस कर्मचारियो नें इस वर्कशाप के माध्यम से इस एप के माध्यम से लाभ बारें जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि काफी फायदेंमद साबित है क्योकि इस कही भी डय़ूटी के दौरान या घर पर डॉक्टर से मुफ्त में परामर्श ले सकते है ।

साईबर अपराधी आपके फायदे के लिए बात करता है सावधान रहें

  • ऑनलाइन पैसो का लेनदेन करते समय सावधान रहें
  • ऑनलाइन कस्टमर केयर का नम्बर सर्च करते हुए रहें सावधान

पचंकूला 28 मार्च :-

मोहित हांडा

 पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला मोहित हांडा भा.पु.से. नें जानकारी देते हुए बताया कि आज की डिजिटल दुनिया में कम्पयुटर व मोबाईल के प्रयोग से कार्य करनें में तीव्रता हुई है जिस तकनीकी से घर बैठे कार्य करने में सुविधा व अन्य सुविधाएं मिली है परन्तु इसके साथ -2 कुछ साईबर क्रिमनल इसका फायदा उठाकर साईबर क्राईम को अंजाम देकर पैसो की धोखाधडी करते है इस प्रकार के साईबर क्रिमनलों से खुद को बचानें के लिए जागरुकता ही आपको आपके साथ होनें धोखाधडी से बचा सकती है इसलिए साईबर धोखाधडी से बचानें के लिए खुद को जागरुक रखें और क्योकि साईबर क्रिमनल आपके फायदे के लिए बात करते जिससे आप उनकी बातो में आकर उनके साथ अपनी निजी जानकारी व ओटीपी शेयर करते है जिससे आपके साथ धोखाधडी हो जाती है इसलिए किसी भी अन्जान व्यकित के साथ किसी भी प्रकार की निजी जानकारी ओटीपी शेयर ना करें ना ही किसी लिंक इत्यादि पर क्लिक करें ।

इसके अलावा अगर कोई भी व्यकित आपको फोन के द्वारा आपके फायदे के लिए बात करता है तो इस प्रकार से व्यकित से सावधान होकर बात करें औऱ किसी भी प्रकार की निजी जानकारी या दस्तावेज इत्यादि साझां ना करें ।

*ऑनलाइन पैसो के लेन-देन करते समय रहे सावधान   :-* इस सम्बन्ध में साईबर सेल इन्चार्ज उप.नि. इन्द्र सिंह नें जानकारी देते हुए बताया कि आज खासकर ऑनलाइन एप (गुगल पे, फोन पे, पेटीएम) आदि के माध्यम से पैसे का लेन देन करते समय धोखाधडी होती है और सावधानी बर्तकर इन एप का इस्तेमाल करें । क्योकि आज कल साईबर क्रिमनल आपको फोन करके कहते है कि मैनें आपको आपके गुगल पें, फोन पें, पर पैसा ट्रांसफर कर दिया है जब आप (गुगल पे एप) को ओपन करके देखते है उसमें पैसे एक्सपेट से सम्बन्धित लिंक होता है जिस पर आप क्लिक करते है और आप अपना पिन डालते है जिससे पैसें आपके खाते से कट जाते है इस प्रकार के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें ना ही किसी व्यक्ति के द्वारा कहनें पर किसी भी प्रकार की रिमोटली एप (एन डैस्क, टीम व्युवर) इन्सटाल ना करें ।

*ऑनलाइन कस्टमर केयर का नम्बर सर्च करते समय रहे सावधान   :- इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें कहा कि साईबर क्रिमनल अलग तरीके अपाना लोगो के साथ धोखाधडी करते है ऐसें ही आप जब किसी भी संस्था या कम्पनी का नम्बर सीधा गुगल पर जाकर सर्च करते है सामनें मोबाईल नम्बर मौजूद पर आप कॉल करते है जो किसी साईबर क्रिमनल के हो सकते है और वह आपके साथ आपके फायदे के लिए बात करेंगें और आपकी सहायता के आपको भरोसा भी दिलवायेंगें । इसलिए सीधा गुगल पर सर्च करके बल्कि कम्पनी या सस्था की वेबसाईट पर जाकर ही फोन नम्बर प्राप्त करके ही बातचीत करें । जब भी आप कस्टमर केयर पर बात करते है तो किसी भी भेजे गये लिंक इत्यादि पर क्लिक ना रें ।  

इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त नें कहा कि अगर आपके साथ किसी भी प्रकार की साईबर धोखाधडी हो जाते है तो तुरन्त साईबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करें और इसके साथ ही साईबर पोर्टल साईट (www.cybercrime.gov.in) पर अपनी शिकायत दर्ज करवाये इसके अलावा आप नजदीक पुलिस स्टेशन में जाकर बनें साईबर हेल्पडेस्क की मदद ले सकतें है ।

फर्जी प्रधानमन्त्री आवास योजना का मैनेजर बनकर करीब 5.50 लाख रुपये की धोखाधडी करनें वाला आरोपी सलाखो के पीछे

पचंकूला 28 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार, प्रंबधक थाना पिन्जौर निरिक्षक हरविन्द्र सिंह के नेतृत्व में स.उप.नि. रामकरण के द्वारा प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत फ्लैट दिलवानें के नाम पर धोखाधडी करनें वालें आरोपी को गिऱफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान मोहित कुमार पुत्र प्रेमचंद वासी रथपुर कालौनी पिन्जौर के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक कार्यालय पुलिस उपायुक्त में शिकायतकर्ता श्रीमति सुनिता पत्नी जय प्रकाश वासी अब्दुल्लापुर पिन्जौर नें शिकायत दर्ज करवाई कि वह उपरोक्त मोहित पुत्र प्रेमचंद को वर्ष 2013 से जानती है जो कि दोनो एक कम्पनी में कार्यक्रत थे और वर्ष 2017 में वह शिकायतकर्ता व उसके पति के साथ मिलकर बातचीत के दौरान आरोपी नें बताया कि मै प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत मैनेजर तौर पर कार्य कर रहा है जिसके कहा कि 100 गज के फ्लैट नाडा साहिब पचंकूला में दिलवा रहा है और यह 5000/- हजार रुपये गज मिल जायेगा । जिसका मार्किट कीमत 10000/- रुपये गज है औऱ कि यह फलैट सिर्फ महिला के नाम पर अप्लाई करना होगा  तभी आरोपी नें शिकायतकर्ता से रजिस्ट्रेशन के नाम पर 5076/- की राशि शिकायतकर्ता महिला के आधार कार्ड व अन्य कागजात लेकर रजिस्ट्रेशन शुरु कर दिया जिसनें ईमेल के माध्मय से पैसें फर्जी रिसिप्ट भी भेजी और कहा कि मैनें अप्लाई कर दिया । फिर आरोपी नें एक बैंक खाता नम्बर दिया औऱ कहा कि आपका रजिस्ट्रेशन कैन्सल हो जायेगा और पैसें जमा करवा दो जो शिकायतकर्ता नें अलग -2 मात्रा में 12 फरवरी 2018 तक कुल 549536/- लाख रुपये की राशि को अलग -2 किश्तो में जमा करवाया दिया । फिर कुछ दिन बाद जब शिकायतकर्ता नें आरोपी को फलैट दिखाने के लिए कहा तो वह नाडा साहिब मे जाकर बनें फ्लैट दिखाये कहा कि यह फलैट आपको अलांट होगें । कुछ दिन बाद शिकायतकर्ता उन बने फलैट पर पुछताछ कई जो पता चला कि यह फलैट प्रधानमन्त्री आवास योजन के तहत नही है और यह फ्लैट किसी और फर्म के द्वारा बनाये जा रहें है जो सदेन्ह  होनें पर शिकायतकर्ता नें कार्यालय प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत पता किया जिन्होने कहा कि मोहित नाम का कोई भी व्यकित मैनेजर के पद पर कार्यक्रत नही है जिन्होनें प्राप्त रसीदे दिखाई जिन्होनें कहा यह इस कार्यालय के द्वारा नही भेजी गई । फिर उसके उपरान्त शिकायतकर्ता नें आरोपी से पैसो वापिस करनें बारें कहा गया वापिस दे दुँगा फिर दो चैक दिये जिनको लगानें के बाद पता चला कि जिस खाते के यह चैक है उस खातें में बैंक बलैंस कम है जिस धोखाधडी बारे शिकायतकर्ता ने शिकायत दर्ज करवाई जिस शिकायत पर थाना पिन्जौर में धारा 406,419,420,468,471,506 भा.द.स. के तहत मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी अनुसधांन करते हुए उपरोक्त मामलें में मुख्य आरोपी को कल दिनांक 27 मार्च को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

पुलिस नें 2 खैर लकडी चोरो को किया काबू

पचंकूला 28 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार, इन्चार्ज पुलिस चौकी रामगढ उप.नि. राजबीर सिंह के द्वारा खैर लकडी चोरी के मामलें में दो आरोपियो को गिऱफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपियो की पहचान इमरान उर्फ माना पुत्र हामिद खाना तथा साबर अली पुत्र सितार उर्फ काला वासीयान गाँव आसरेवाली जिला पचंकूला के रुप में हुई ।

 जानकारी के मुताबिक पुलिस चौकी रामगढ की टीम गस्त पडताल करते हुए दिनांक 25.03.2022 को गाँव मट्टा वाला मौजूद थी तभी मुखबर खास नें सूचना दी कि उपरोक्त व्यकित सरकारी जंगल से खैर की लकडी चुरा बेचनें का काम करते है जिस बारें सूचना प्राप्त करके पुलिस की टीम नें गाँव आसरेवाली के पास नाकाबंदी शुरु कर दी जिस नाकांबदी करते हुए सामनें आनें वाली टाटा पिकअप को काबू किया जिसके अन्दर 95 खैर लकडी के सहित काबू किया और मौका से कार चालक साहिल उर्फ शैन्की पुत्र मनफुल सिह को गिऱप्तार किया गया और आरोपियो के खिलाफ धारा 379/411 भा.द.स. के तहत थाना चण्डीमन्दिर में मामला दर्ज किया गया औऱ मामलें में आगामी तफतीश करते हुए उपरोक्त मामलें में अन्य दो सलिप्त दो आरोपियो को 27 मार्च को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपियो के पास खैर लकडी काटनें वाला हथियार व गाडी बरामद करके पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया  ।

पुलिस नें बच्ची के साथ हुई सडक दुर्घटना में कार चालक को किया गिरफ्तार

पचंकूला 28 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार,इन्चार्ज पुलिस चौकी सेक्टर 05 स.उप.नि. दीदार सिंह के द्वारा कल दिनांक 27 मार्च को बिश्नोई भवन के पास सेक्टर 15 के पास हुई सडक दुर्घटना के मामलें में 9 महिनें की बच्ची की सडक दुर्घटना में मौत हो जानें के मामलें में कार चालक को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान *मोहन चंद पुत्र शम्भू राम, उम्र 51 वासी सेक्टर 19 पचंकूला* के रुप में हुई । जानकारी के मुताबकि तारावती वासी सेक्टर 17 नें शिकायत दर्ज करवाई कि वह अपनी पोती मन्नत उम्र 9 महिने की को गोद में लेकर बिश्रनोई भवन सेक्टर 15 में साईड में इंतजार कर रही थी तभी वहा पर गाडी चालक अपनें गाडी को तेज रफ्तार से चलाता हुआ आया और सीधा टक्कर शिकायतकर्ता के साथ मारी जिससे गोदी में ली बच्ची सडक पर गिर गई जिसका सिर सडक पर लगा जिसको इलाज के लिए नागरिक अस्पताल सेक्टर 06 ले जाया गया जहा डॉक्टर साहब नें बच्ची को मृत घोषित कर दिया । जिस बारें थाना में प्राप्त सूचना पर धारा 279,337,304A भा0द0स0 के तहत थाना सेक्टर 14 पंचकुला में मामला दर्ज किया गया । जिस मामलें में आगामी तफतीश करते हुए कार चालक को गिरफ्तार किया गया ।

4 लाख 12 हजार रुपये के चैक चोरी करके हेराफेरी करनें वालें आरोपी को लिया रिमांड

पचंकूला 28 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला श्री मोहित हांडा भा.पु.से. के निर्देशानुसार, प्रबंधक थाना सेक्टर 05, इन्सपेक्टर बलवन्त सिंह के नेतृत्व में इन्चार्ज पुलिस चौकी स.उप.नि. नरेन्द्र सिहं के द्वारा 2 लाख रुपयो चैंक बांउस की धोखाधडी के मामलें में आरोपी को गिऱफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपी की पहचान मुकूल पुत्र सत्यादेव वासी शर्मा कालौनी बुध विहार फेस-2 रोहिणी दिल्ली के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक जनरल ब्रांच मैनेजर श्री अनिल भारद्वाज बैंक बरोडा सेक्टर 11 पचंकूला नें शिकायत दर्ज करवाई कि उसकी ब्रांच में औम प्रकाश व्यकित के पक्ष हेतु बॉक्स में 2 लाख रुपये का चैक प्राप्त हुआ था जो किसी दुसरे औम प्रकाश के खातें में ट्रांसफर हुआ है इसके अलावा दुसरा चैक 2 लाख 12 हजार रुपये का चैक किसी दुसरी कम्पनी के नाम पर लगा हुआ है जो करीब 4 लाख 12 हजार रुपयो का चैक टैम्परिंग करके धोखाधडी की है जिस बारें थाना में प्राप्त शिकायत पर धारा 379,420,467,468,471 भा.द.स. के तहत थाना सेक्टर 05 में मामला दर्ज किया गया औऱ मामलें में आगामी अनुसधान करते हुए उपरोक्त मामलें मे 2 लाख रुपये का चैक उपरोक्त आरोपी मुकूल के नाम पर ट्रांसफर पाये गये है जिस आरोपी को कल दिनांक 27 मार्च को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आऱोपी को पेश अदालत 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया ।