प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई गई गरीब कल्याण अन्न योजना को जनता तक पहुँचाने की जिम्मेवारी राज्य सरकार की है, इसमें कोई नई बात नहीं : जीवन गुप्ता

राज्य के मुख्यमंत्री का कार्य केंद्र की योजनाओं को लाभार्थियों तक निष्पक्ष पहुँचाना व निगरानी करना होता है, ना कि अपना राजनितिक लाभ उठाना : गुप्ता

चंडीगढ़ संवाददाता, डेमोक्रेटिक फ्रंट: 28 मार्च , 

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश की 80 करोड़ लोगों को सितंबर तक मुफ्त राशन दिए जाने की अवधि को बढ़ाने की घोषणा के बाद पंजाब की भगवंत मान सरकार द्वारा उस राशन को प्रदेश की 1 करोड़ 42 लाख लोगों को घर-घर तक पहुँचाने की बात कहने पर कटाक्ष करते हुए प्रदेश भाजपा महसचिव जीवन गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान इसमें नया क्या करना चाहते हैं? केंद्र सरकार द्वारा पहले ही इसके लिए डिप्टी कमिश्नर तथा जिला एफ़सीआई अधिकारी की जिम्मेवारी लगाई गई है। इसमें पंजाब सरकार का क्या रोल है? भगवंत मान राशन बांटने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने की बात कह कर इसे अपने राजनितिक फ़ायदे के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।

                जीवन गुप्ता ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री का कार्य केद्र सरकार की योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुँचना व सही आबंटन प्रणाली की निगरानी करना है ताकि केंद्र सरकार द्वारा भेजी गई कोई भी मदद लाभार्थियों तक निष्पक्ष पहुँच सके। ऐसा ना हो कि पिछली कांग्रेस सरकार की भांति केंद्र सरकार द्वारा भेजा गया राशन जो कि लोगों तक नहीं पहुंचा था और वो राशन कांग्रेसी नेताओं के घरों से मीडिया द्वारा बरामद किया गया था। ऐसा ना हो कि यह कार्य पिछली सरकार की भांति आपकी सरकार में भी दोहराया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पिछले दो वर्षों से विश्व की सबसे बड़ी ‘कोरोना टीकाकरण मुहीम’ चला कर देश में 150 करोड़ से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया गया है। इसके साथ ही केंद्र की मोदी सरकार ने विश्व-व्यापी कोरोना महामारी के कारण लगे लॉक-डाउन के कारण देश की जनता को भुखमरी से बचाने के लिए पिछले दो वर्षों से ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत देश की 80 करोड़ जनता को फ्री राशन देकर उनकी मदद की है। प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के इन कार्यों की पूरा विश्व सराहना करा रहा है। और राज्यों सरकारों का दायित्व है कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा जनता को दी जाने वाली राहत व अन्य सराहनीय कार्यों में सहयोग करे, ना कि खुद लोकप्रियता हासिल करने की कोशिश करें।

                जीवन गुप्ता ने पंजाब सरकार से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी देश की जनता के लिए चिंतित रहते हैं और भारत का नाम विश्व-पटल पर ऊँचा के लिए एक कर्मयोगी की तरह निरंतर प्रयासरत्त हैं और  देश की जनता के लिए अनेकों लाभकारी योजनाओं को क्रियान्वत करके देश के कोने-कोने में बसे भारतियों तक इसका लाभ पहुँचाने को ही अपना कर्म समझते हैं।