राशन की ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ जिसे केंद्र सरकार ने दिल्ली में चलने नहीं दिया वही अब पंजाब में चालू होगी : भगवंत मान

मुख्यमंत्री बनने के बाद से भगवंत मान एक के बाद एक बड़े फैसले ले रहे हैं। इससे पहले भगवंत मान ने विधायकों की पेंशन में बदलाव करने का एलान किया था।  भगवंत मान के मुताबिक, अब से विधायकों को एक बार पेंशन मिलेगी। अब तक जितनी बार कोई विधायक बनता था, पेंशन की राशि जुड़ती जाती थी. इतना ही नहीं सीएम मान ने विधायक के परिवार को मिलने वाली पेंशन में भी कटौती करने का एलान किया। उन्होंने कहा था कि इस फैसले से जो करोड़ों रुपये बचेंगे, उन्हें गरीब कल्याण में लगाया जाएगा।

चंडीगढ़ संवाददाता, डेमोक्रेटिक फ्रंट :  

दिल्ली की तरह अब पंजाब में भी राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी। यानी अगर आप सरकारी राशन के लिए किसी डिपो पर नहीं जाना चाहते हैं तो आपको घर बैठे ये सुविधा दी जाएगी। इस बात का ऐलान आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया. उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत उनके ऑफिस से लोगों को फोन किया जाएगा और फिर घर में जब वो उपलब्ध होंगे उसी वक्त उन्हें राशन भेज दिया जाएगा। इतनी ही नहीं भगवंत मान ने कहा कि राशन साफ-सुधरा और बेहतर क्वालिटी का दिया जाएगा। जो अमीर खाते हैं वही राशन गरीबों को दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की योजना अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शुरू की थी लेकिन केंद्र सरकार ने उस पर रोक लगा दी थी।

भगवंत मान ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि आजादी के 75 साल बीत गए लेकिन गरीबों को अपने हिस्से का राशन लेने के लिए राशन की दुकानों पर लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। जबकि दुनिया डिजिटल हो गई है। एक फोन पर ऑडर करो तो घर में डिलीवरी हो जाती है। लेकिन लोगों को राशन के लिए लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है।

पंजाब सीएम ने कहा, “कई बार गरीबों को अपने हिस्से का राशन लेने के लिए कई चक्कर लगाना पड़ता है। जो रोज कमाता खाता है, उसे अपनी दिहाड़ी गंवानी पड़ती है। कई बुजुर्गों को राशन बूथों तक जाने के लिए कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। लोगों को परेशानी होती है। अपनी चुनी सरकार आम आदमी पार्टी सरकार ने फैसला लिया है कि आप के घर तक राशन पहुंचाएंगे। डोर स्टेप डिलीवरी राशन, बढ़िया साफ खाने योग्य आटा दाल घर पहुंचेगा। साफ राशन होगा। जो अमीर खाते हैं वही राशन दिया जाएगा। लोगों को लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।”

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार के अधिकारी राशन के लाभार्थियों को फोन करके पूछेंगें कि वह कब घर आएं, कितने बजे आएं। सुविधा के अनुसार लोग अपना राशन अपने तय दिन और तय समय पर डिलीवर करवा सकेंगे।

सीएम ने कहा कि ऐसा नहीं है कि लोग घर पर ही राशन की डिलीवरी लेने के लिए मजबूर हैं। यह स्कीम ऑप्शनल रखी गई है। जिनका घर राशन बूथ के पास है या जो खुद जाकर राशन लेना चाहते हैं वह वहां जाकर राशन ले सकते हैं। जो घर पर राशन डिलीवर करवाना चाहते हैं वे अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए भगवंत मान ने कहा कि यह स्कीम दिल्ली में शुरू की थी लेकिन बदकिस्मती है कि रोक दी गई। केंद्र सरकार ने कहा कि ऐसा नहीं कर सकते। लोगों को राशन चाहिए तो खुद लें। उन्होंने कहा कि अब पंजाब में वह यह स्कीम लागू करके और कामयाब करके दिखाएंगे। सरकार लोगों की मुश्किलों को आसान करने के लिए है उनकी मुसीबतें बढ़ाने के लिए नहीं है।