Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 24 March -22

सीसीटीवी के द्वारा निगरानी करते हुए 2983 वाहनो पर किया जुर्माना

  • ट्रैफिक पुलिस नें ट्रैफिक नियमों की पालना करनें बारें की अपील ।

पचंकूला 24 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला मोहित हांडा के निर्देशानुसार, सीसीटीवी मोंटिरिंग टीम के द्वारा जिला पचंकूला में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघना करनें वालों पर कडी कार्यवाई की जा रही है जिस कार्यवाई के तहत जिला पचंकूला में अलग-2 स्थानों लगे डिजिटल कैमरो के द्वारा निगरानी की जा रही है जो निगरानी के दौरान ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करनें वालों पर कडी कार्यवाही की जा रही है जिस कार्यवाही में पुलिस द्वारा माह जनवरी-फरवरी में 2983 ट्रैफिक वाहन चालको के ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करनें वालों पर 252500/- रुपये का जुर्माना किया गया है जो सभी वाहन चालको के चालान सीधा घर पर भेजा गया है जो आनलाईन चालान है जब तक आप इस चालान की राशि अदा नही करते हो तो आपका चालान राज्य यातायात विभाग की वैबसाईट पर आनलाईन पेन्डिग दिखायेगा और तब की आप अपनें वाहन का रजिस्ट्रेशन व रिनियु रजिस्ट्रेशन नही करवा सकतें ।

ट्रैफिक पुलिस पचंकूला की सभी वाहन चालको से अपील है कि वे सभी ट्रैफिक नियमों की पालना करके खुद सुरक्षित रखें औऱ ट्रैफिक में वाहन चलाते समय प्राथमिक सुरक्षा कवच हेलमेट व सीट बैल्ट का प्रयोग करें ।

साइबर अपराधियों से हर पल रहें अलर्ट :- इन्चार्ज साईबर सैल पंचकूला

  • साईबर अपराध होनें पर तुरन्त डॉयल करें 1930 ।

पचंकूला 24 मार्च :- 

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पचंकूला के निर्देशानुसार,साईबर सेल पचंकूला इन्चार्ज उप.नि. इन्द्र सिंह नें जानकारी देते हुए बताया कि आज की डिजिटल जिन्दगी में काम तो तेजी से होनें लगें है परन्तु इसके साथ ही हम साईबर धोखाधडी में फँस कर अपना पैसा गंवा देते है इस लिए खुद को जागरुक करें और क्योकि साईबर क्रिमनल या तो वह आपकी मजबूरी का फायदा उठाकर आपको अपनी बातों में लेकर आपके साथ धोखाधडी करेगा या फिर वह आपको लालच देगा । इसलिए इस प्रकार से साईबर अपराधियो से बचनें के लिए खुद को जागरुक करें औऱ किसी भी फोन काल या एसएमएस पर कोई भी निजी, बैंक खाते और रजिस्टर मोबाइल नंबर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बिल्कुल न दें ।

इन्हीं हालात को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने साइबर सेल और फोरेंसिक टीम से फीड बैक लेने के बाद जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत जो एडवाइजरी जारी की गई है। उसमें 20 से भी अधिक सावधानियां बरतने को कहा गया है।

इन प्रमुख बिंदुओं के साथ जारी की गई एडवाइजरी

  • काल, एसएमएस या अन्य माध्यम से ओटीपी, यूपीआई आईडी, एम-पिन, एटीएम पिन किसी को शेयर न करें
  • किसी के भी कहने पर रिमोट एक्सेस एप जैसे क्विक सपोर्ट, एनी डेस्क, टीम व्यूवर, एयरड्रॉड आदि को लिंक से डाउनलोड या शेयर न करें
  • किसी अनजान के संदेश पर किसी लिंक या एप को फारवर्ड भी न करें, बिना गार्ड, ब्लॉक स्क्रीन वाली एटीएम का प्रयोग करने से बचें।
  • एटीएम कार्ड का पिन, आनलाइन वॉलेट के पासवर्ड हर सप्ताह में बदलते रहें और निजी स्तर पर उन्हें लिखकर भी रखें ।
  • सोशल साइटों या एप्लीकेशंस के माध्यम से आनलाइन शापिंग करने के दौरान रिक्वेस्ट मनी आप्शन के प्रयोग से बचें
  • एनईएफटी-आरटीजीएस का बेहद जरूरत पड़ने पर ही प्रयोग करें और कोई भी लेनदेन करने के बाद बैंक की शाखा, लेनदेन कर्ता या प्रतिनिधि से मैनुअली कंफर्म जरूर करें।
  • सोशल साइटों या एप्स पर चेट के माध्यम से किसी खाते का नंबर, कस्टमर आईडी, रजिस्टर मोबाइल नंबर या पासवर्ड शेयर करने से जरूर बचें।
  • सोशल साइटों पर आपत्तिजनक या विवादित सामग्री डालने, ब्लैकमेलिंग या किसी की छवि को नुकसान करने से बचें, अन्यथा कड़ी कार्रवाई होगी ।
  • साइबर क्राइम का शिकार होने पर निकट के पुलिस थाने से लेकर साइबर सेल की टीम से संपर्क करें । शिकायत करने में देरी न करें । अन्यथा अपराधी तक पहुंचने में मुश्किल हो सकती है ।
  • हर लेनदेन और इंक्वायरी प्रोसेस का मैनुअल रिकार्ड भी रखें ताकि साइबर क्राइम का शिकार होने पर पुलिस या अन्य जांच टीम की मदद की जा सके।
  • इस सम्बन्ध में इन्चार्ज साईबर सेल नें कहा कि रोजाना की सोशल लाइफ और आनलाइन लेनदेन के समय जागरूक रहने औऱ दूसरो को भी साईबर अपराधो से बचनें हेतु

जागरुक करनें से 70 से 80 फीसदी साईबर अपराध कम हो जाते है । और अगर आपके साथ किसी प्रकार की कोई धोखाधडी होती है तो तुरन्त साईबर कम्लैंट पोर्टलhttps://cybercrime.gov.in/ और साईबर हेल्पलाईन न. 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज करवाये और इसके अलावा आप थाना में जाकर स्थापित साईबर हैल्प डैस्क की भी मदद ले सकते है ।