अध्यापक पात्रता परीक्षा एचटेट के लिए पंचकूला में बनाए 10 सैंटर-मुकुल कुमार

परीक्षा को पूरी तरह से नकल रहित करवाने के लिए करवाएं जाएगें समूचित प्रबंध।

परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर की परिधि में रहेगी धारा 144 लागू ।

औचक निरीक्षण के लिए 10 उडन दस्तों का किया गठन ।

पंचकूला 2 जनवरी: 

उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि हरियाणा राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाई जा रही अध्यापक पात्रता परीक्षा एचटेट को नकल रहित करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही है। इसके लिए जिला में 10 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें 7309 उम्मीदवार परीक्षा देंगें।

  उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में परीक्षा को निर्विघन व नकल रहित करवाने के लिए अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पांच व छह जनवरी 2019 को यह परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। पांच जनवरी को लेवल तीन पीजीटी लैक्चरार की परीक्षा होगी। यह परीक्षा सांय कालीन सत्र में 3 बजे से साढे 5 बजे तक होगी। छ जनवरी को लेवल 2 टीजीटी कक्षा छ से आठ तक के अध्यापक के लिए परीक्षा होगी। यह परीक्षा दो सत्रों में होगी। प्रातः कालीन सत्र 10 बजे से साढे 12 बजे तक रहेगा। इसी दिन लेवल 1 प्राईमरी टीचर की परीक्षा सांय कालीन सत्र में होगी। इसका समय सांय तीन बजे से साढे पांच बजे तक का रहेगा। उन्होंने ने बताया कि एल-1 की परीक्षा में 1849, एल-2 की परीक्षा में3100 तथा एल-3 की परीक्षा में 2355 उम्मीदवार परीक्षा देंगें।

 उन्होने बताया कि 5 जनवरी को सांयकालीन सत्र में जबकि 6 जनवरी को दोनों सत्रों में परीक्षा होगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर लगभग 300 तक परीक्षार्थी परीक्षा देगें। परीक्षा को नकल रहित करवाने के लिए एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में 10 उडन दस्ते परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करेगें। इसके अतिरिक्त बोर्ड के 10 उडन दस्ते अलग से रहेंगे।

  बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एच एस सैनी, नगराधीश ममता शर्मा, स्कूल मुखिया, केन्द्र अधीक्षक, शिक्षा बोर्ड के अधीक्षक बलवान सिंह सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply