शिवालिक क्षेत्र पर लागू अधिनियम उद्योग विरोधी: विजय बंसल

फोटो: राजकुमार


अखिल भारतीय उद्योग व्यापार सुरक्षा मंच जिला पंचकूला इकाई का हुआ गठन 

कार्यकारिणी की पहली लिस्ट की जारी, जिले के उद्योगपति व व्यापारियों को मिली एहम जिम्मेवारियां

बीमार उद्योगों पर बात करते हुए विजय बंसल ने कहा कि शिवालिक क्षेत्र पर लागू अधिनियम उद्योग विरोधी हैं


अखिल भारतीय उद्योग व्यापार सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय संगठन मंत्री व हरियाणा प्रभारी विजय बंसल की स्वीकृति से तथा प्रदेशाध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल की सहमति से जिला पंचकूला इकाई का गठन कर जिले के व्यापारी व उद्योगपतियों को एहम जिम्मेवारियां सौपी गई।इससे पूर्व संगठन की कार्यकारिणी की बैठक भी ली गई जिसमें व्यापारियों व उद्योगपतियों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे विचार विमर्श किया गया।जिले के उद्योगपति-व्यापारियों के हितों की सुरक्षा के लिए यह संगठन राष्ट्रीय स्तर पर प्रयासरत है।पंचकूला के भगवान दास मित्तल को जिला अध्यक्ष की जिम्मेवारी सौपी गई है।

विजय बन्सल ने प्रेस वार्ता के दौरान अपने सम्बोधन मे बताया कि इस क्षेत्र में व्यापार व उद्योग दोनों खत्म हो चुका है। यहां दो बड़े उद्योग थे एचएमटी व एसीसी। एसीसी को 1997 में व एचएमटी का ट्रेक्टर प्लांट बन्द करदिया तथा मशीन टूल्स बन्द होने के कगार पर है जिससे कालका-पिंजोर व आसपास का व्यापार खत्म हो गया है। भाजपा के शासन में व्यापारी व उद्योगपति त्राहि त्राहि कर रहा है जिसके लिए अखिल भारतीय उद्योग व्यापार सुरक्षा मंच आवाज उठाने के लिए एक बेहतर रास्ता है। इस मंच के माध्यम से, राज्य व केंद्र सरकार से मांग की है कि जिला पंचकूला में कोई बड़ा उद्योग लगाया जाए, एचएमटी की खाली भूमि पर कोई उद्योग लगाया जाए आदि। इसके साथ ही शिवालिक क्षेत्र को औद्योगिक पैकेज देने के भी मांग करी गई। बंसल ने भाजपा के चार वर्ष के कार्यकाल को व्यापारी विरोधी बताया क्योंकि नोटबन्दी, जीएसटी की मार से व्यापारी व उद्योगपति उभर नही पाया है।

बीमार उद्योगों पर बात करते हुए विजय बंसल ने कहा कि शिवालिक क्षेत्र पर लागू अधिनियम उद्योग विरोधी हैं। जबकि कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर बद्दी में ये समस्या नहीं है इसलिए उद्योगपति हरियाणा में अपनी इकाई लगाने की बजाय हिमाचल में निवेश करते हैं जिससे कि प्रदेश को काफी नुक्सान होता है।

एच एम टी को ही लें तो करोड़ों की मशीनें बेकार पड़ी है सरकार एच एम टी को दोबारा शुरू करने की बजाय सेब मंडी आदि पर ध्यान दे रही है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है

प्रदीप अग्रवाल, प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि उद्योग व्यापार मंच ने हमेशा व्यापारी व उद्योगपतियों की आवाज को उठाया है।प्रदेश में व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन, 2100 दुकानदारों को मुआवजा, दिवाली की समय दुकानदारों को मुआवजा दिलवाने जैसे व्यापारी व उद्योगपतियों के हित में काम करवाए है।

भगवान दास मित्तल ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए बताया कि संगठन को जिले स्तर पर मजबूत किया जा रहा है।ब्लाक स्तर पर अध्यक्ष नियुक्त कर दिए गए है,जिले की कार्यकारिणी में हर कोने से व्यापारियों व उद्योगपतियो को जिम्मेवारियां सौप कर मजबूत किया गया है।इसके साथ साथ आने वाले समय मे अन्य व्यापारी व उद्योगपति साथियो को भी साथ मे जोड़ा जाएगा।

विजय बन्सल ने बताया कि प्रदेश कार्यकारिणी में विस्तार करते हुए विजय अग्रवाल को प्रदेशउपाध्यक्ष,श्याम लाल मंगल को महासचिव,शमिंदर गर्ग संगठन सचिव,राज अग्रवाल प्रदेश मीडिया प्रभारी तथा जिले में यशपाल गर्ग,प्रमोद अग्रवाल,जय गोपाल गोयल,संजय बंसल,राजीव गुप्ता को जिला उपाध्यक्ष ,सुनीत सिंगला (मुख्यालय प्रभारी),सुरिंदर गोयल (मीडिया प्रभारी),राजेश गुप्ता ,प्रदीप गोयल,राकेश अग्रवाल टीनू,श्याम अग्रवाल,प्रवीण गर्ग को जिला महासचिव,अनिल अग्रवाल ,अविनाश गुप्ता,प्रदीप अग्रवाल,सुधीर सिंगला,अजय सिंगला (प्रवक्ता) को जिला सचिव,दीपक खोसला,मोती लाल,सतबीर गोयल को जिला संगठन सचिव,राजपाल गुप्ता को जिला वित्त सचिव ,नितेश मित्तल को जिला कानूनी सलाहकार,वेद प्रकाश गर्ग को कालका विधानसभा अध्यक्ष , नरेश मंगला को कालका ब्लाक अध्यक्ष , राजिंदर हंगोला को रायपुरानी ब्लाक अध्यक्ष व ईश्वर मंगला को तुंरन्त प्रभाव से बरवाला ब्लाक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।समस्त कार्यकारिणी बैठक में मौजूद रही।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply