न्यू इंडिया हाई स्कूल में कानूनी जागरूकता सम्मेलन आयोजित

एडवोकेट जी.पी. भनोट ने कहा छात्रों को  अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए

नन्द सिंगला, डेमोक्रेटिक फ्रंट, रायपुररानी, 16      अक्टूबर  :

न्यू इंडिया हाई स्कूल में बाल सुरक्षा और घरेलू हिंसा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित एक अत्यंत जानकारीपूर्ण कानूनी जागरूकता सम्मेलन आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम छात्रों को उनके कानूनी अधिकारों और इन महत्वपूर्ण मुद्दों से जुड़े कानूनों के बारे में शिक्षित करने के लिए आयोजित किया गया था, जिसमें आज के समाज में कानूनी साक्षरता के महत्व पर जोर दिया गया। स्कूल की कॉर्डिनेटर स्वाति ने न्यायमूर्ति अजय कुमार की ओर से सेमिनार में शामिल हुए श्री जी.पी. भनोट, श्री आजाद रोहिला और श्री अश्विनी कुमार का स्वागत किया। स्कूल की प्रधानाचार्या  ‘नैन्सी हांडा’ ने भी उनका स्वागत किया और कहा कि उनकी उपस्थिति और भाषणों ने छात्रों को उनके लिए उपलब्ध कानूनी प्रभावों और सुरक्षा को समझने के लिए प्रेरित और मदद की।

सेमिनार का उद्देश्य छात्रों और कर्मचारियों को पोक्सो अधिनियम के तहत कानूनी प्रावधानों के साथ-साथ यौन अपराधों से बच्चों और किशोरों की सुरक्षा के महत्व के बारे में सूचित करना था।

 सेमिनार में घरेलू हिंसा के मुद्दे पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम, 2005 सहित भारतीय कानून के तहत प्रदान की गई कानूनी सुरक्षा को रेखांकित किया गया। छात्रों को दुर्व्यवहार के संकेतों को पहचानने, घटनाओं की रिपोर्ट करने की प्रक्रियाओं और पीड़ितों के लिए उपलब्ध कानूनी उपायों के बारे में शिक्षित किया गया।

श्री जी.पी. भनोट ने इस बात पर जोर दिया कि छात्रों को न केवल अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए, बल्कि अपने समुदायों में दूसरों के लिए वकील भी बनना चाहिए। उन्होंने छात्रों से कानूनी जागरूकता फैलाने में सक्रिय रूप से शामिल होने और यदि वे या उनके किसी जानने वाले को इन मुद्दों से प्रभावित होना पड़े तो कानूनी सहायता लेने का आग्रह किया।

सेमिनार ने POCSO अधिनियम का व्यापक अवलोकन प्रदान किया, जिसे भारत में बच्चों के यौन शोषण और शोषण को संबोधित करने के लिए अधिनियमित किया गया था। इसने बाल यौन शोषण के मामलों की रिपोर्टिंग, जांच और मुकदमा चलाने के लिए कानूनी  ढाँचे को रेखांकित किया। वक्ताओं ने इस बात पर जोर दिया कि यह अधिनियम बच्चे की सुरक्षा, गोपनीयता और  न्याय के अधिकार को सुनिश्चित करता है।

चर्चा किए गए महत्वपूर्ण पहलुओं में से  शिक्षकों, माता-पिता और अभिभावकों का यौन शोषण या उसके संदेह के किसी भी मामले की रिपोर्ट करने का कानूनी दायित्व था। ऐसा न करना अधिनियम के तहत दंडनीय अपराध है।  इसने प्रतिभागियों को बच्चों की सुरक्षा में सतर्क रहने और समय पर कानूनी हस्तक्षेप सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सेमिनार का समापन स्कूल की कॉर्डिनेटर अनीता के धन्यवाद के साथ हुआ, उन्होंने प्रदान की गई बहुमूल्य जानकारी के लिए आभार व्यक्त किया।