महक हरियाणा ज्यूडीशियल सर्विसिज़ की परीक्षा उत्तीर्ण करके बनीं जज

  • शहर की छात्रा महक हरियाणा ज्यूडीशियल सर्विसिज़ की परीक्षा उत्तीर्ण करके बनीं जज 
  • प्रतिष्ठित न्यायाधीश की नौकरी छोड़कर महज 10 महीने पहले लॉ एकेडमी स्थापित करने वाले पूर्व जज चण्डीगढ़ के मनीष अरोड़ा की एकेडमी में ली थी कोचिंग  
  • जरूरतमंद प्रतिभाशाली विद्यार्थी मुफ्त कोचिंग ले रहें हैं एकेडमी में   

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  22 अक्टूबर:

पिछले दिनों हुई हरियाणा सिविल जज की परीक्षा में चण्डीगढ़ की महक उत्तीर्ण करके जज बन गईं हैं। उन्होंने 51वां रैंक हासिल किया है। महक ने इसका श्रेय पूरी तरह से पूर्व जज मनीष अरोड़ा व टीचर सुप्रिया को दिया। पूर्व जज मनीष अरोड़ा ने जज की अच्छी खासी नौकरी छोड़कर महज 10 महीने पहले अपनी लॉ एकेडमी शुरू की है।  

आज मनीष अरोड़ा व महक ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके अपनी इस उपलब्धि का खुलासा किया। मनीष अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने 4 वर्ष तक जज का दायित्व निभाया परन्तु उनका मन शिक्षण कार्य करने की ओर था। उन्होंने बताया कि वे नहीं चाहते थे कि जो मुश्किलें उन्हें जज बनने के लिए पेश आयीं, वे जज बनने के इच्छुक अन्य विद्यार्थियों को ना आएं। तब उन्होंने प्रतिष्ठित न्यायाधीश की नौकरी छोड़कर कुछ माह पूर्व ही सेक्टर 37 में मनीष अरोड़ा लॉ एकेडमी स्थापित की और महक के जज बनने पर पहली उपलब्धि हासिल की।   

उन्होंने बताया कि महक के अलावा तीन अन्य प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने भी इंटरव्यू में भाग लिया परन्तु उनके अंक कुछ कम रह गए। उनके मुताबिक वे न केवल कानूनी शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि व्यावहारिक प्रशिक्षण पर भी जोर देते हैं।   मनीष अरोड़ा जज बनने से पहले 11 वर्षों तक शिक्षण कर चुके है अथवा अपने ज्यूडिशियरी करियर में 11 बार मेंस व 4 बार इंटरव्यू तक पहुंचे हैं। उनका मानना यह है कि उनके जज बनने के सफर में कोई मार्गदर्शन करवाने वाला नहीं था इसलिए उन्होंने अपनी गलतियों व असफलताओं से सीखा। उनके अनुसार वह सभी छात्रों को एक सीधे व सही रास्ते पर चलाना चाहते हैं ताकि वह सफलता पाने में विफल न हो।  

महक ने बताया कि कि मनीष की क्लासेस में मेंस आंसर राइटिंग बैच ज्वाइन किया था और उसके बाद इंटरव्यू के लिए भी मैंने उनसे से ही गाइडेंस ली थी और उसके लिए काफी सारे मॉक इंटरव्यू भी मैंने इस एकेडमी में ही दिए थे। मेरी पूरी जर्नी में जैसे सर ने मुझे समझाया जिस हिसाब से मुझे एग्जाम के लिए तैयार किया और मुझे मेरे लक्ष्य से भटकने नहीं दिया वह बहुत हेल्पफुल रहा। दूसरी एक बहुत बड़ी चीज है कि जिस तरीके से लैंग्वेज पर भी पूरा फोकस रखा गया क्योंकि जुडिशरी एग्जाम में लैंग्वेज का एक बहुत बड़ा रोल होता है। मेंस एग्जाम की तैयारी की तो आंसर राइटिंग में मनीष और सुप्रिया ने पर्सनली सारे टेस्ट खुद चेक किया और सही तरीके से कम टाइम में पेपर कंप्लीट करने का और ज्यादा से ज्यादा मार्क्स स्कोर करने का तरीका समझाया। जिस तरह इन दोनों ने उनके ऊपर ट्रस्ट दिखाया, उसकी वजह से ही मुझे कॉन्फिडेंस मिला और वे एग्जाम में अपना 100% दे पाई।         

पूर्व जज मनीष अरोड़ा ने जब अपने करियर की ऊंचाइयों को छोड़ने का निर्णय लिया, तो उनके इस कदम ने सभी को चौंका दिया। उनका उद्देश्य था कि वे नई पीढ़ी को न्यायपालिका के प्रति जागरूक करें और उन्हें सही मार्गदर्शन प्रदान करें। पूर्व जज मनीष अरोड़ा ने अपनी न्यायिक यात्रा को पीछे छोड़कर एक नई जिम्मेदारी उठाई। उनके अनुसार जज बनने के लिए बहुत छात्र सपना देखते है परन्तु सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण वह अपने उद्देश्य तक नहीं पहुंच पाते और उनके सपने अधूरे रह जाते है। मेरा सपना यह है कि मैं उन्हें सही रास्ते पर चला कर उनके जज बनने के सफर में सहायता कर सकूं।”   

 पूर्व जज मनीष अरोड़ा ने जब अपने करियर की ऊंचाइयों को छोड़ने का निर्णय लिया, तो उनके इस कदम ने सभी को चौंका दिया। उनका उद्देश्य था कि वे नई पीढ़ी को न्यायपालिका के प्रति जागरूक करें और उन्हें सही मार्गदर्शन प्रदान करें। पूर्व जज मनीष अरोड़ा ने अपनी न्यायिक यात्रा को पीछे छोड़कर एक नई जिम्मेदारी उठाई। उनके अनुसार जज बनने के लिए बहुत छात्र सपना देखते है परन्तु सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण वह अपने उद्देश्य तक नहीं पहुंच पाते और उनके सपने अधूरे रह जाते है। मेरा सपना यह है कि मैं उन्हें सही रास्ते पर चला कर उनके जज बनने के सफर में सहायता कर सकूं।”

पाबड़ा की एथलीट उड़ीसा में दिखाएंगी अपना जौहर

जगदीश असीजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, उकलाना, 22      अक्टूबर :

खंड के गांव पाबड़ा की दो एथलीट 25 से 29 अक्टूबर को उड़ीसा के भुवनेश्वर में आयोजित होने वाली 39 वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाएंगी। इस प्रतियोगिता में छोटी देवी 3000 मी स्टीपल में प्रदेश के लिए पदक लाने के लिए खेलेगी वहीं गांव की ही रोनक जो अंडर 16 आयु वर्ग से संबंध रखती है जिसने हरियाणा प्रदेश जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर अपना टिकट हासिल किया और अब 80 मीटर हर्डल में पदक लाने के लिए खेलेगी। ग्राम पंचायत पाबड़ा एथलेटिक्स खेल नर्सरी के प्रशिक्षक विजेंद्र सिंह ने बताया कि दोनों खिलाड़ी होनहार है जिन्होंने जिला हिसार का प्रतिनिधित्व करते हुए 37वीं राष्ट्रीय हरियाणा जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता में पदक हासिल किया और राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने का टिकट हासिल किया दोनों ही होनहर बेटियां प्रदेश के लिए पदक लाने के लिए कई वर्षों से तैयारी कर रही है   अब उनके पास यह मौका है पदक भी हासिल किया है अब उम्मीद राष्ट्रीय प्रतियोगिता की है जिसमें स्वर्ण पदक लेकर के आए जबकि पाबड़ा के ही नहीं पूरे क्षेत्र के ग्रामीणों ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

खेलो इंडिया महिला रोड साइकलिंग लीग

खेलो इंडिया महिला रोड साइकलिंग लीग का अर्जुन अवार्ड धर्मेंद्र सिंह यादव ने किया शुभारंभ 

मुनिश सलूजा, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 22      अक्टूबर :

गोहाना खेलो इंडिया महिला साइकलिंग लीग का आयोजन भारतीय साइकलिंग महासंघ  खेल मंत्रालय भारत सरकार तथा हरियाणा राज्य साइकलिंग संघ द्वारा किया जा रहा है जिसका शुभारंभ अर्जुन अवार्डी पूर्व ओलंपिक बॉक्सर धर्मेंद्र सिंह यादव ने  हरी झंडी दिखाकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। आज की इस प्रतियोगिता के पहले दिन सब जूनियर लड़कियों  के 10 किलोमीटर इंडिविजुअल टाइम ट्रायल में राजस्थान की अंजलि जाखड़ ने स्वर्ण पदक हरियाणा की कोमल ने रजत तथा हरियाणा की ही प्रमोदो ने कांस्य पदक हासिल किया। वहीं कर्नाटक की राजप्पा ने चौथा स्थान हासिल किया। जबकि जूनियर वर्ग की 15 किलोमीटर इंडिविजुअल टाइम ट्रायल में राजस्थान की हर्षिता जाखड़ ने स्वर्ण  महाराष्ट्र की गजानन ने रजत हरियाणा की मनिंदर ने कांस्य तथा झारखंड की मानगरा ने चौथा स्थान हासिल किया। आब्जर्वर के रूप में बॉक्सिंग कोच मोनिका सहायक बॉक्सिंग कोच अमृतपाल वाईपी सोनम  पहुंची

इस मौके पर चारो जोन के इंचार्ज एवं आयोजक नीरज  तंवर नेहा रानी  जोगिंदर सिंह सहित अनेक खेल प्रेमी मौजूद थे।

रोड कट की वज़ह से एक गरीब मजदूर की जान गई : ओ पी सिहाग 

रोड कट की वज़ह से एक गरीब मजदूर की जान गई, दूसरे की हालत गंभीर : ओ पी सिहाग 

संदीप सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकुला, 22      अक्टूबर :

आज पंचकूला सेक्टर 20 में कर्ण ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के सामने एक नई बन रही ग्रुप सोसाइटी के निर्माण करने वाले बिल्डर द्वारा लिए गए पानी के कनेक्शन के लिए किए गए रोड कट की ठीक ढंग से रिपेयर नहीं होने की वजह से करवा चौथ के दिन 5 छोटे-छोटे बच्चों ने अपना पिता तथा घर पर इंतजार कर रही एक पत्नी ने अपना सुहाग खो दिया तथा उसके साथ स्कूटी पर सवार दूसरा व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल होने के कारण अभी हॉस्पिटल में गम्भीर अवस्था में दाखिल है। उल्लेखनीय है कि सेक्टर 20 पंचकूला में एक बिल्डर द्वारा ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी 108 के सामने लगभग पिछले 2 महीने से नई ग्रुप सोसाइटी के निर्माण का कार्य शुरू कर रखा है उसने पानी का कनेक्शन लेने के लिए रोड पर कट करके लाइन बिछा ली थी । न ही उस बिल्डर तथा न ही नगर निगम पंचकूला या हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने उस रोड कट को अच्छी तरह से रिपेयर किया , जिसकी वजह से पिछले काफी दिनों से इस सड़क से आने जाने वाले लोग परेशान थे । मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार पिछले कुछ दिनों में टू व्हीलर वाले कई लोग तो गिर कर चोट भी खा चुके थे परंतु बार बार कहने के बावजूद किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तथा आख़िर में ये बड़ा हादसा हो गया। 

इस बारे बताते हुए जजपा जिला अध्यक्ष ओ पी सिहाग ने कहा कि अगर इस रोड कट को समय पर ठीक कर दिया जाता तो आशियाना फ्लैटस में रहने वाले एक गरीब मजदूर शिवचरण को स्कूटी का नियन्त्रण खोने की वज़ह से अपनी जान नहीं गंवानी पड़ती। आज सुबह इस घटना स्थल का निरीक्षण करने पहुँचे वार्ड नंबर 14 के पार्षद सुशील गर्ग ,वार्ड 15 के पार्षद गोमती प्रसाद तथा ओ पी सिहाग ने इस घटना पर दुःख जताते हुए पुलिस प्रशासन से मांग की रोड कट को ठीक न करने वाले बिल्डर तथा सरकारी विभाग के लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाए तथा उस जान गंवाने वाले गरीब मजदूर के परिवार को उचित सरकारी सहायता उपलब्ध करवाई जाए तथा दूसरा घायल व्यक्ति तेज़पाल जो जिंदगी के लिए हस्पताल में झूज रहा है उसका यथा संभव इलाज करवाये जाने बारे आवश्यक कदम उठाए जाए। साथ ही उन्होंने नगर निगम प्रशासन से आग्रह किया कि इस रोड कट तथा ऐसे अन्य जगहों पर टूटी सडकों एवं रोड कटो को तुरंत ठीक करवाया जाए ताकि भविष्य में कोई और हादसा न हो।

आंखों के मुफ्त चैक‌अप शिविर में 412 लोगों का निरीक्षण 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 22      अक्टूबर :

क्षेत्र की मानवता को समर्पित संस्था लायंस क्लब जैतो गंगसर द्वारा संचालित लायन आई केयर सेंटर जैतो ने आज गांव मलोट जिला मुक्तसर के शगन पैलेस में लोक भलाई मंच मलोट के सहयोग से विशाल मुफ्त आई चैकअप और आप्रेशन कैम्प लगाया। इस कैम्प में डा.अकरीती सिंगला और उनकी टीम प्रियंका यादव, डिम्पल, हरजिंदर कौर, अंजना कुमारी, सिमरन कौर, गुरप्रीत कौर, सुखबीर सिंह ने 412 मरीजों की आंखों को चैक किया। लायन आई केयर सेंटर जैतो के चेयरमैन लायन राकेश रोमाना और कैम्प चेयरमैन लायन नरेश मित्तल ने बताया कि 58 मरीजों को आप्रेशन के लिए चुना गया, जिनके लायन आई केयर सेंटर जैतो में मुफ्त आपरेशन किए जायेंगे। आप्रेशन वाले मरीजों को दवाईयां, काले चश्मे, लंगर चाय पानी, रहने की व्यवस्था और मलोट से लेकर आना और आप्रेशन के बाद बापस छोड़ कर आने का सारा खर्च लायन आई केयर सेंटर जैतो की  ओर से होगा। इस कैम्प में मलोट क्लब के सरपरस्त दर्शन लाल कांसल, प्रधान जगजीत सिंह औलख, सचिव इकवाल सिंह, खजांची नरिंदर सिंह ढिल्लों, सीनियर उपप्रधान अमृत कौर, उपप्रधान डा.धर्मपाल, सदस्य रामकृष्ण शर्मा के अलावा समाज सेवी संस्थाओं के एन.जी.ओ. डा. सुखदेव सिंह गिल का विशेष सहयोग रहा।

Mukta Verma bags ‘Guiding Angel’

  • Tricity based educationist Mukta Verma clinches ‘Guiding Angel’ Title at Mavenmisplus Plus Size India Season 7
  • Mukta Verma bags ‘Guiding Angel’ Title at Mavenmisplus Plus Size India Season 7

Demokratic Front, Chandigarh – 22      October :

Mukta Verma recently made waves in the fashion arena as a participant in the prestigious Mavenmisplus Plus Size India Season 7. With grace, confidence and passion, she walked away with the title of “Guiding Angel” a tag that reflects not only her innate beauty but also her strength and confidence. This remarkable feat is a testament to her dedication to body positivity and her ability to break through conventional standards of beauty.

Participating in Mavenmisplus Plus Size India Season 7 was not just about winning a crown for Mukta, it was about inspiring women to embrace their uniqueness and walk confidently in their own skin. Throughout her journey, Mukta demonstrated resilience and self-love, leaving an indelible mark on the judges and audience alike. 

Speaking about the contest and her guiding force, Mukta says, “The journey to success was fueled by the unwavering support of my close ones. My kids, my staff, my brother, and my friends remained my constant source of motivation and encouragement. Their unwavering confidence in my capabilities empowered me to push boundaries and pursue my dreams with oodles of confidence.” 

Mukta’s story of transformation and triumph is not just a self-boasting achievement, but a beacon of hope for all women who aspire to live boldly and fearlessly, regardless of the size or shape.

 पौधारोपण करके  मनाया विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस

पवन सैनी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हिसार, 22      अक्टूबर :

गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के सीएसई विभाग ने पौधारोपण करके 30वां विश्वविद्यालय स्थापना दिवस मनाया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरसी राम बिश्नोई ने इस पहल की प्रशंसा करते हुए समस्त विश्वविद्यालय परिवार को शुभकामनाएं दी।  

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने कहा कि यह पहल प्रेरणादायक है। इसके साथ -साथ उन्होंने विश्वविद्यालय के स्वर्णिम क्षणों के बारे में बताया।  

इस अवसर पर बीटेक सीएसई बैच -1 तृतीय वर्ष ने 60 सिल्वर ओक के पौधे लगाए। बागवानी विभाग के पाला राम ने इस पौधारोपण को सफलतापूर्वक पूरा करने में सहयोग दिया।  

बीटेक सीएसई के विद्यार्थियों ने यह पहल डॉ. अनुपमा सांगवान के मार्गदर्शन में की। विभागाध्यक्ष प्रो. ओमप्रकाश सांगवान, डॉ. सुधांशु और सभी संकाय सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

बेलगढ़ में यमुना नदी के तटबंध कार्यों में बर्ती जा रही लापरवाही

भविष्य में सैकड़ों गांव आ सकते हैं बाढ़ की चपेट मे

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 22      अक्टूबर :

बेलगढ़ में यमुना नदी किनारे तटबंध को पक्का करने के लिए चल रहे निर्माण कार्य में सिचाई विभाग व कार्य कर एजेंसी की तरफ से बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। बेलगढ़ तटबंध पर किए जा रहे कंक्रीट कार्य में ना तो वाइब्रेटर का इस्तेमाल किया जा रहा है ओर ना ही लेबल सही किया जा रहा है। यही नहीं जिस जगह पर यह कार्य किया जा रहा है वहां पर सिंचाई विभाग का जेई भी मौजूद नहीं है। करोड़ों रुपये का कार्य ओर उसकी गुणवत्ता लेबर व राम भरोसे की जा रही है। जिससे अंदेशा बना हुआ है कि यमुना नदी के तटबंध एक बार कटाव के कारण बह सकते हैं ओर क्षेत्र के सैंकडो गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं।

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष बेलगढ में यमुना नदी के तटबंध यमुना में हुए अवैध खनन के कारण क्षतिग्रस्त होकर टूट गये थे। उस समय प्रशासन ने आनन फानन में तटबंधों पर मिट्टी के बैग इत्यादि लगाकर किनारों को कुछ हद तक रोका था। यमुना के किनारों में पूरी तरह कटाव होकर आलम ये हो गया था किसी भी समय यमुना का पानी आबादी की तरफ रूख कर ता है। जिसकी वजह से ग्रामीणो व प्रशासन की सांसें अटकी हुई थी। सरकार ने क्षतिग्रसत तटबंध को पक्का कंक्रीट का बनाने के लिए 24 करोड़ का बजट पास किया था। सरकार द्वारा जारी बजट से अब यमुना नदी के तटबंध को पक्का कंक्रिट का बनाने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। जिसमें जमकर लापरवाही बरती जा रही है। तटबंध बनाने में लेबर लगी हुई है। मौके पर ना तो सिंचाई विभाग का जेई है ओर ना ही कंक्रिट का कार्य करते समय जरूरी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है। कंक्रिट का कार्य करने के लिए मौके पर वाइब्रेटर व लेबल होना जरुरी है। कंक्रिट कार्य में एक जगह बजरी अलग दिखाई दे रही है तो रेत अलग दिखाई दे रहा है। तटबंध का कार्य देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर अगले वर्ष यमुना में दो लाख क्युसिक पानी भी आ गया तो यह सारा कार्य ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगा ओर क्षेत्र के सैंकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में जाएंगे। 

इस बारे में सिंचाई विभाग के एस ई आर के मित्तल का कहना है कि बेलगढ में तटबंधों के कार्य पर विभाग के जेई की परमानेंट ड्युटी है। जेई की देखरेख में ओर समय समय पर सभी अधिकारी विजिट भी करते हैं। अगर कार्य में लापरवाही बरती जा रही है तो मौका कर जांच की जाएगी। अगर कमी पाई जाती है कार्य करने वाली एजेंसी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज यमुनानगर में 47वें ज़ोनल युवा महोत्सव का हुआ आगाज़ 

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 22      अक्टूबर :

     गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज यमुनानगर के प्रांगण में युवा एवं सांस्कृतिक विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के सौजन्य  से 47 वें  युवा महोत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि युवा एवं सांस्कृतिक विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के डायरेक्टर,प्रो विवेक चावला ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। साथ ही म्यूजिक के नवनिर्मित साउंड प्रूफ पोस्ट ग्रेजुएट डिपार्मेंट का उदघाटन किया और इस भव्य आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज शबद गायन के साथ हुआ। महाविद्यालय के महासचिव सरदार मनोरंजन सिंह साहनी ने अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।निर्देशिका डॉ वरिंदर गांधी और प्राचार्या डॉ हरविंदर कौर ने मुख्य अतिथि को सिरोपा एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। निर्देशिका डॉ वरिंदर गांधी ने कहा कि ऐसे मंच विद्यार्थियों के व्यक्तित्व को निखारने का सशक्त माध्यम है। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि प्रो विवेक चावला ने सभी प्रतिभागियों को प्रेरित थेकिया तथा कहा कि सर्वांगीण विकास में इन प्रतियोगिताओं में सहभागिता की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कालेज प्रबंधन को इस भव्य आयोजन के लिए बधाई दी।

प्राचार्या डॉ हरविंदर कौर ने कॉलेज रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा बताया कि इस महोत्सव में लगभग 15महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं 44 विधाओं में भाग ले रहे हैं और उन्होंने आए हुए सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर  डॉ सौरभ चौधरी, अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव प्राधिकरण के सदस्य तथा हरविंदर राणा, युवा एवं सांस्कृतिक विभाग कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र से आज के युवा महोत्सव के पर्यवेक्षक रहे।अन्य अतिथियों में आर्य गर्ल्स कॉलेज अंबाला कैंट की प्राचार्य डॉअनुपमा आर्य तथा विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य और प्राध्यापक गण भी उपस्थित रहे।

युवा महोत्सव के प्रथम दिवस पर स्टेज1 पर कोरियोग्राफी,लूर हरियाणवी डांस,रिचुअल्स,पॉप सॉन्ग हरियाणवी और संस्कृत ड्रामा का मंचन हुआ।

 स्टेज 2 पर क्लासिकल सोलो डांस,सोलो डांस हरियाणवी (फीमेल ) और माइम का आयोजन हुआ। 

स्टेज 3 पर क्लासिकल वोकल सोलो, लाइट वोकल इंडियन सोलो,  फोक सॉन्ग हरियाणवी (सोलो), फोक सॉन्ग जनरल और ग्रुप सॉन्ग जनरल का आयोजन हुआ। स्टेज 4 पर ऑन द स्पॉट पेंटिंग,पोस्टर मेकिंग और रंगोली का आयोजन हुआ। 

स्टेज 5 पर क्विज आयोजित हुई। मंच संचालन डॉ अंबिका कश्यप, प्रो दिलशाद कौर और श्रीमती सुकृति ने किया।

कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए एड्वाइजर प्रो सीमा शर्मा तथा तीनों संयोजकाएं डॉ रमनीत कौर, प्रो बबिला चौहान तथा डॉ अंबिका कश्यप की महत्वपूर्ण भूमिका रही। कोरियोग्राफी में गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज की टीम प्रथम रही।  द्वितीय स्थान पर डी ए वी गर्ल्स कॉलेज यमुनानगर की टीम रही। क्लासिकल वोकल सोलो में यमुनानगर गुरु नानक गर्ल्स कॉलेज यमुनानगर की टीम प्रथम रही।डी ए वी गर्ल्स कॉलेज यमुनानगर की टीम द्वितीय और एमएलएन कॉलेज यमुनानगर की टीम तृतीय स्थान पर रही।

ट्रिपल एम स्कूल में स्पेशल बच्चों ने मोमबत्ती प्रदर्शनी लगाई

तरसेम दीवाना, डेमोक्रेटिक फ्रंट, हुशियारपुर, 22      अक्टूबर :

जेएसएस आशा किरण स्पेशल स्कूल जहानखेला के स्पेशल बच्चों ने ट्रिपल एम पब्लिक स्कूल होशियारपुर में मोमबत्ती प्रदर्शनी का आयोजन किया, इस प्रदर्शनी का उद्घाटन स्कूल के प्रोफेसर एस.के शर्मा, प्रोफेसर मनोज कपूर ने किया। इस मौके पर स्कूल के निदेशक प्रोफेसर मनोज कपूर और प्रो. एसके शर्मा ने विशेष बच्चों की मेहनत की सराहना की और अपने स्कूल के विद्यार्थियों को भी मोमबत्तियां खरीदने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान बच्चों द्वारा बनाई गई विभिन्न प्रकार की मोमबत्तियां स्कूली छात्र-छात्राओं ने खरीदीं।

इस मौके पर आशादीप वेलफेयर सोसाइटी के पूर्व अध्यक्ष मलकीत सिंह महेरू, कर्नल गुरमीत सिंह, हरीश चंद्र ऐरी, सीए. तरणजीत सिंह प्रधान, परमजीत सिंह सचदेवा, राम कुमार शर्मा, मधुमीत कौर, प्रिंसिपल शैली शर्मा, गुरप्रसाद, अनीता, अंजना, रजनी बाला, पूनम शर्मा और विशेष बच्चे मौजूद रहे।

इस अवसर पर प्रबंधक कमेटी के मैंबरों ने कहा कि मोमबत्तियां बनाने और उन्हें प्रदर्शित करने का उद्देश्य विशेष बच्चों को प्रेरित करना है ताकि वे सामान्य बच्चों की तरह जीवन में आगे बढऩे के लिए हमेशा तैयार रहें।