पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के पदाधिकारियों व कार्यकारिणी की दूसरी सूची जारी 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो, 05      सितंबर :

आज पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमित कपूर जी ने अपनी प्रदेश की नई टीम की दूसरी सूची जारी करते हुए सभी पदाधिकारियों एवं व्यापारियों को बधाई दी।

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव के .के. माहेश्वरी मालपानी व चीफ़ मीडिया एडवाइजर रघुनंदन पराशर के अनुसार उपाध्यक्ष डॉ. विकास छाबड़ा बठिंडा होंगे जबकि सचिव  पोपिश बंसल मुक्तसर वकुलभूषण माहेश्वरी जैतोl,संगठन सचिव अवतार सोनी मलोट, संदीप ओबरायमनिंदर निंदी बठिंडा,संयुक्त सचिव मेहर चंद चलाना रामां मंडी,द्रवजीत ठाकुर (मेरी)व प्रमोद जैन बठिंडा होंगे।

जल ही जीवन है : रजनी गोयल

शिक्षक दिवस पर स्कूली बच्चों को जल संरक्षण पर किया जागरूक

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर, 05      सितंबर :

यमुनानगर, जन स्वास्थ्य अभियात्रिकी विभाग वासो के सौजन्य से शहिद परमिंदर सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, तेजली   में शिक्षक दिवस पर जल संरक्षण पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल प्रिंसिपल मोहम्मद सलीम ने की।

         इस अवसर पर जिला सलाहकार रजनी गोयल ने जल जीवन मिशन के बारे में विस्तार से बताया। रजनी गोयल ने कहा कि जल अनमोल है जल का सोच समझकर प्रयोग करें क्योंकि वर्तमान समय में जल स्तर प्रतिवर्ष करीब 1 मीटर नीचे जा रहा है। पानी बनाया नहीं जा सकता, पानी सिर्फ बचाया जा सकता है इसलिए  जल का सदुपयोग करें। इसका दुरुपयोग कदापि ना करें। कहीं भी खुला नल चलता दिखाई दे तो उसे तुरंत बंद करें और औरों को भी पानी बचाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने उपस्थित जनों को पानी बचाने के टिप्स भी बताएं।

उन्होंने यह भी कहा कि  रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अपने घरों में लगवाए । पानी की बूंद बूंद बचाएं और अपने आसपास वृक्ष भी अवश्य लगाएं। इस अवसर पर स्कूली बच्चों  ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और सभी ने जल बचाने का संकल्प लिया। गोयल ने विभाग के टोल फ्री नंबर 1800180 5678 के बारे में भी अवगत कराया और बताया कि जिला यमुनानगर में पानी के सैंपल को जाँचने के लिए एक लैब भी है जिसमें आप अपने पानी के सैंपल की टेस्टिंग निशुल्क करवा सकते हो।

इस अवसर पर स्कूल के अध्यापक भी उपस्थित रहे। सभी को जल संरक्षण के शपथ भी दिलाई गई।

भा. वि. प. द्वारा सामान्य हस्पताल के सहयोग से पौधारोपण

डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़,  05 सितंबर:

भारत विकास परिषद् नॉर्थ 5 द्वारा दिनांक 5.9.24 को सामान्य हस्पताल सेक्टर 22 में शाखा अध्यक्ष श्री दीपक मित्तल की अध्यक्षता मे SMO डॉक्टर ऋतु बस्सी और दूसरे डॉक्टरों के सहयोग से पौधारोपण किया गया।

प्रांतीय उपाध्यक्ष पर्यावरण श्री अजय सिंगला , शाखा पर्यावरण प्रमुख श्रीमती इंद्रा कोशिश के साथ शाखा के 15 सदस्यों से अपनी उपस्थिति दी

पंचांग, 05 सितम्बर 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, पंचांग, 05 सितम्बर 2024 सितम्बर 2024

नोटः आज सामवेदियों का उपाकर्म कर्म है। सामवेदी परंपरानुसार आचमन, प्राणायाम, शिखा बंधन, भस्मी धारण, गणपति स्मरण के पश्चात हैमाद्री संकल्प द्वारा वर्ष पर्यन्त के कार्यों का प्रायश्चित कर्म करने के बाद दश विधि स्नान किया गया। जिसमें मृतिका, भस्मी, गाय गोबर, गौमूत्र, फल, सर्वोषधि, हिरण्य, कुशा आदि दस पदार्थों से स्नान कर सामवेदी मध्यान्ह संध्या की गई।

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः  भाद्रपद़ 

पक्षः  शुक्ल, 

तिथिः  द्वितीया दोपहर काल 12.22 तक है, 

वारः गुरूवार। 

नोटः आज दक्षिण दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर गुरूवार को दही पूरी खाकर और माथे में पीला चंदन केसर के साथ लगाये और इन्हीं वस्तुओं का दान योग्य ब्रह्मण को देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः  उत्तराफाल्गुनी की (वृद्धि है) जो गुरूवार को प्रातः काल 06.15 तक है, योग शुभ रात्रि काल 09.08 तक है, 

करणः कौलव, 

सूर्य राशिः सिंह, चन्द्र राशिः कन्या,

राहू कालः दोपहर 1.30 से 3.00 बजे तक,

सूर्योदयः 06.05, सूर्यास्तः 06.34 बजे।