नाराज़ ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला

नगली 32 में सरकारी स्कूल मे अध्यापक ना होने से नाराज़ ग्रामीणों ने स्कूल पर जड़ा ताला

कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रंट, छछरौली, 13 अगस्त :

नगली 32 में प्राइमरी व मीडिल स्कूलों में अध्यापक ना होने से नाराज़ ग्रामीणों व अभिभावकों ने स्कूल गेट पर ताला जड़ दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि जब तक स्कूल में अध्यापक नहीं आते स्कूल गेट पर ऐसे ही ताला लगा रहेगा।

ग्रामीण इसरान, हाशिम, वहीद हसन, अली अहमद, अब्दुल सत्तार, निसार, जुलफान, मीरीया, मेहंदी हसन, दिलशाद व नसीम ने जानकारी देते हुए बताया कि नगली 32 के दोनों सरकारी स्कूलों में जिसमें एक प्रायमरी का दूसरा मीडल स्कूल है। प्राइमरी स्कूल में 185 बच्चे व मिडिल स्कूल में 200 के लगभग बच्चे पढ़ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि प्राइमरी स्कूल में तो एक भी टीचर नहीं है। प्राइमरी स्कूल के बच्चों को संभालने के लिए स्कूल का चौकीदार है और मिडिल स्कूल में सिर्फ एक अध्यापक है। ग्रामीणों का कहना है कि दोनों स्कूलों में 400 के लगभग बच्चे हैं और अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। पिछले 4 महीने से बच्चे सुबह स्कूल में आ जाते हैं ओर छुट्टी के समय तक ऐसे ही बैठकर खेल कूद कर घर वापस आ जाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि स्कूल में अध्यापकों के लिए कई बार अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों को गुहार लगा चुके हैं। उसके बावजूद भी स्कूलों में अध्यापक नहीं आ रहे हैं। जिसकी वजह से उनके बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि जब स्कूल में अध्यापक ही नहीं है तो ऐसे स्कूलों को खोलने का क्या फायदा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार के मंत्री शिक्षा विभाग में किए गए कार्यों के बड़े-बड़े दावे करते हैं पर स्कूलों में अध्यापक नहीं है। इसकी तरफ किसी का ध्यान नहीं है। सरकार स्कूलों के सौंदर्य करण के लिए तो पैसे खर्च रही है पर स्कूल में जो मुख्य जरूरत है अध्यापकों की उसकी तरफ सरकार का कोई ध्यान नहीं है। ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने परेशान होकर स्कूल पर आज ताला जड़ दिया है और जब तक स्कूल में विभाग द्वारा अध्यापक नहीं भेजे जाते तब तक यह ताला ऐसे ही लगा रहेगा।

इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि यह मामला उनकी जानकारी में नहीं है और जानकारी लेकर स्कूल में अध्यापक भेजे जाएंगे ताकि बच्चों का भविष्य खराब ना हो।

भीख मांग रहे एन एच एम कर्मचारी

भीख मांग रहे एन एच एम कर्मचारी फिर भी गूंगी भेरी सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ता है सेवा नियम बचाने की क्वायत जारी

सारिका तिवारी, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ – 13   अगस्त :

आज दिनांक 13/08/2024 (मंगलवार ) को हरियाणा प्रदेश के सभी ज़िलों के एन0एच0एम0 कर्मचारियों ने सांझा मोर्चा के बैनर तले कार्मिक एन एच एम कर्मचारियों ने भीख मांगी और रोड मार्च निकला और गाँव गाँव जाकर सरपंचो के माध्यम से सरकार को अपनी मांगे भजवाई प्रदेश अध्यक्ष विपिन शर्मा व अमित ग़ुज्जर द्वारा बताया गया की ने कहा सरकार सर्विस बाई लॉज़ के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ ना कर और एन एच एम कर्मचारियों की मांगो पर जल्द विचार कर अन्यथा वो दिन दूर नहीं हरियाणा प्रदेश के एन एच एम कर्मचारी एक ठोस निर्यण लेने पर मजबूर होगये ओर कर्मचारियों का आंदोलन एक बहुत बड़ा रूप ले जाएगा जिसकी जिम्मेदारी हरियाणा सरकार की होगी आज जहां सभी सरकारी संस्थानों में डिलीवरी का लोड बहुत कम हो गया है uwin का कार्य पूरी तरह बाधित है इसके साथ साथ इम्यूनाइजेशन का कार्य बाधित है रेफरल ट्रांसपोर्ट की सुविधा पूरी तरह से ठप है ऑनलाइन रिपोर्टिंग का कार्य पूरी तरह से बाधित है टी बी के टेस्ट नहीं किया जा रहे मेंटल हेल्थ के तहत ठप है परन्तु अधिकारी सरकार को कहे रहे की स्वास्थ्य का कार्य सुचारुप से चल रहा है अगर कोई अनहोनी घटना होती है तो उसकी पूर्ण जिम्मेवारी हरियाणा सरकार व उसमे बैठे अधिकारियो की होगु
कर्मचारियों की मुख्य मांगें इस प्रकार हैंः-

सर्विस बाई लॉज़ के साथ किसी तरह की छेड झाड़ ना की जाये समस्त एन.एच.एम. कर्मचारियों को नियमित किया जाये तथा नियमित किये जाने तक एल.टी.सी., Gratuity, अर्जित अवकाश, शीशु देखभाल अवकाश, अनुकम्पा सहायता तथा हरियाणा सिविल सर्विस रूल 2016 लागू करते हुये सेवा सुरक्षा प्रदान की जाये।

  1. एन.एच.एम. कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रदान करने की सैधांतिक मंजूरी 2 नवम्बर 2021 सरकार द्वारा प्रदान दी गई है। परन्तु वित विभाग द्वारा इस समेकित किये जाने बारे तुगलगी फरमान जारी किये गये है उन आदेशो को निरस्त करते हुये जल्द से जल्द कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रदान करवाया जाए।
  2. वर्ष 2017 से 2022 तक एन.एच.एम. कर्मचारियों द्वारा किये गये आन्दोलन/ हडताल की अवधि का वेतन डयूटी अवधि मानते हुए स्वास्थ्य विभाग के अन्य संगठनो की भांति वेतन जारी किया जाए।
  3. एन.एच.एम. कर्मचारियों को कैसलैस मेडिकल सुविधा का लाभ प्रदान किया जाये।
  4. एन.एच.एम. कर्मचारियों के सेवा नियमों मे बहुत सी कैटैगरियों की वेतनमान में विसंगती है। अतः वेतन विसंगती दूर की जाये।
  5. एन.एच.एम. के अन्तर्गत चिकित्सा अधिकारी एवं विशेषज्ञों को एन.एच.एम. सेवा नियमों का लाभ प्रदान किया जाये।
  6. एन.एच.एम. कर्मचारियों की स्थानांतरण निति जल्द से जल्द लागू की जाये।
  7. 108 कन्ट्रोल रूम आपरेटर की डयुटी पंचकुला स्थित डायल 112 मे लगाई गई है अनुरोध है कि सभी जिलो के आपरेटर की डयुटी उनके स्थानीय जिले मे ही लगाई जाये या अन्य समकक्ष पदो पर समायोजित किया जाये।
  8. एन.एच.एम. के अन्तर्गत लगे हुये चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की सेवानिवृति आयु हरियाणा सरकार के नियमानुसार 60 वर्ष की जाये।
    10.एन.एच.एम. मे कार्यरत जिन कर्मचारियों पर Dress Code लागू है, उनको वर्दी भत्ता प्रदान किया जाये।
    11.आयुष्मा भारत योजना के तहत CHO कैडर के SOP को लागु किया जाये और बांड प्रथा को समाप्त किया जायेI
rashifal

राशिफल, 13 अगस्त 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – राशिफल, 13 अगस्त 2024

aries
मेष/Aries

13  अगस्त :

आपको अपनी सेहत के प्रति ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत है, ख़ास तौर पर रक्तचाप के मरीज़ों को। आर्थिक रुप से आज आप काफी मजबूत नजर आएंगे, ग्रह नक्षत्रों की चाल से आज आपके लिए धन कमाने के कई मौके बनेंगे. आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। आज के दिन किसी के साथ छेड़खानी करने से बचें। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। किसी भी स्थिति में आपको अपने समय का ख्याल रखना चाहिए याद रखिये अगर समय की कद्र नहीं करेंगे तो इससे आपको ही नुक्सान होगा। आज अपने जीवनसाथी का वह रुख़ देखने को मिलेगा, जो उतना अच्छा नहीं है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृष/Taurus

13  अगस्त :

आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे उन्हें आज कहीं से धन प्राप्त हो सकता है जिससे जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी। आपके आकर्षण और व्यक्तित्व के ज़रिए आपको कुछ नए दोस्त मिलेंगे। आपका प्रिय को आपसे भरोसे और वादे की ज़रूरत है। दफ़्तर में आप तारीफ़ पाएंगे। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

13  अगस्त :

मिथुन/Gemini

आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। आज कोई लेनदार आपके दरवाजे पर आ सकता है और आपसे पैसे उधार मांग सकता है। उन्हें पैसे लौटाकर आप आर्थिक तंगी में आ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि उधार लेने से बचें। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए। यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे। आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा। कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं। आज ऐसे बर्ताव करें जैसे कि आप ‘सुपर-स्टार’ हैं, लेकिन सिर्फ़ उन चीज़ों की ही प्रशंसा करें जो उसके क़ाबिल हैं। आप अपने जीवन की कुछ यादगार शामों में से एक आज अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैंं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कर्क/Cancer

13  अगस्त :

दोस्त आपका परिचय किसी ख़ास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। घर पर मेहमानों का आना दिन को बढ़िया और ख़ुशगवार बना देगा। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। काम के लिए मौक़े परिचित महिलाओं की ओर से आ सकते हैं। आज घर में किसी पार्टी की वजह से आपका कीमती समय बर्बाद हो सकता है। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Leo
सिंह/Leo

13  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर यश व कीर्ति को बढ़ाने वाला होगा। यदि आप राजनैतिक जीवन में किस्मत आजमा रहे हैं। तो सफल होगे। क्योंकि आज का गोचर आपके सौभाग्य को बढ़ाने वाला होगा। स्वजनों के मध्य अच्छे तालमेल से खुश होगे। किन्तु घर के किसी बुजुर्ग सदस्य की नाराजी झेलनी पड़ सकती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

कन्या/Virgo

13  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर नौकरी पेशा के संदर्भों में दूरस्थ स्थानों में जाने के अवसर को देने वाला होगा। सेहत के लिहाज से आज का दिन कुछ कमजोर होगा। अतः अपने खान-पान का पूरा ध्यान दें। इस गोचर के कारण आय की अपेक्षा व्यय की अधिकता होगी। अतः संबंधित तथ्यों का ध्यान दें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

Libra
तुला/Libra

13  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर दाम्पत्य जीवन के आंगन में खुशियों की बयार बहाने वाला होगा। जिससे घर में सकारात्मक माहौल होगा। वहीं आजीविका के पहलुओं को साधनें के लिये दूरस्थ स्थानों में यात्रा व प्रवास हो सकता है। स्वास्थ्य के लिये आज का दिन कुछ नरमी भरा होगा। अतः खान-पान का ध्यान दें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

वृश्चिक/Scorpio

13  अगस्त :

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर बेहतर कल के लिये दौड़ाने वाला होगा। ऐसे में इच्छा के अनुसार कुछ कामों को पूरा करने में सफल होगे। आज कहीं न कहीं से धन लाभ होने की स्थिति होगी। स्वजनों से मिलने के लिये जा सकते हैं, अतः खान-पान का पूरा ध्यान दें। सेहत के लिए आज का दिन कमजोर होगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

13  अगस्त :

धनु/Sagittarius

इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर फिल्म, कला, अभिनय की दुनियां में बढ़त के अवसरों को देने वाला होगा। जिससे आपके हौसले बुलंद होगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन कुछ कमजोर होगा। किन्तु संतान पक्ष की सफलता से मन गदगद् होगा। पे्रम संबंधों मे चाहत की स्थिति और पुष्ट होगी। किन्तु यात्रा में परेशानी होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

13  अगस्त :

मकर/Capricorn

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर कार्य व व्यापार में कुछ कामों को पूरा करने की चुनौती को देने वाला होगा। अतः अपने प्रयासों को पूरी मुस्तैदी से करें, तो अच्छा हेागा। वहीं सेहत के लिहाज से आज का दिन कुछ कमजोर होगा। अतः खान-पान को संतुलित करें। घर व परिवार में किसी ज्येष्ठ व श्रेष्ठ व्यक्ति से तनाव हो सकते हैं।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

13  अगस्त :

कुम्भ/Aquarius

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर फिल्म, कला, निर्देशन तथा अभिनय की दुनियां में ख्याति प्रद बना हुआ होगा। जिससे मन में प्रसन्नता की स्थिति होगी। यदि आप सामाजिक व राजनैतिक जीवन से जुड़े हैं, तो निश्चित तौर पर सफल होगे। भाई व बहनों के मध्य तालमेल से प्रसन्नता की स्थिति होगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभाष : 8194959327

13  अगस्त :

मीन/Pisces

आज इस राशि के लिये चन्द्रमा का गोचर सामान्य तौर पर अच्छा होगा। आज पूंजी निवेश व विदेश के कामों में अच्छी बढ़त के अवसर होगे। किन्तु उच्चाधिकारी के आने के इंतजार में आज का अधिकांश समय निकल सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन कुछ कमजोर होगा। अतः खान-पान को कमजोर न करें।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषाचार्या से संपर्क करे, दूरभा

पंचांग, 13 अगस्त 2024

पंचांग का पठन एवं श्रवण अति शुभ माना जाता है। माना जाता है कि भगवान श्रीराम भी पंचांग का श्रवण करते थे। शास्त्र कहते हैं कि तिथि के पठन और श्रवण से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। तिथि का क्या महत्व है और किस तिथि में कौन से कार्य करान चाहिए या नहीं यह जानने से लाभ मिलता ह। पंचांग मुख्यतः पाँच भागों से बना है। ये पांच भाग हैं : तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण। यहां दैनिक पंचांग में आपको शुभ समय, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदू माह और पहलू आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 13  अगस्त 2024

नोटः आज श्री दुर्गाष्टमी व्रत पूजन तथा मेला चिन्तपूर्णी, चामुण्डा देवी (हिमांचल प्रदेश) समाप्त।

विक्रमी संवत्ः 2081, 

शक संवत्ः 1946, 

मासः श्रावण़ 

पक्षः शुक्ल, 

तिथिः अष्टमी प्रातः काल 09.32 तक है, 

वारः मंगलवार।

नोटः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर मंगलवार को धनिया खाकर, लाल चंदन,मलयागिरि चंदन का दानकर यात्रा करें।

 नक्षत्रः विशाखा प्रातः काल 10.44 तक, 

योग ब्रह्म़ सांय काल 04.33 तक है, 

करणः बव,

सूर्य राशिः कर्क, चन्द्र राशिः वृश्चिक, 

राहू कालः अपराहन् 3.00 से 4.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.53, सूर्यास्तः 06.59 बजे।