लेखक ब्रह्मदत्त शर्मा को उर्मि कृष्ण हिंदी सेवी सम्मान से सम्मानित किया गया 

सुशील पण्डित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 26 सितम्बर :

यमुनानगर के लेखक श्री ब्रह्म दत्त शर्मा को जनकपुर, नेपाल में “उर्मि कृष्ण हिंदी सेवी सम्मान” से सम्मानित किया गया है। साहित्य साधना के लिए उन्हें यह पुरस्कार नेपाल के वरिष्ठ साहित्यकार श्री अयोध्यानाथ चौधरी, साहित्य संवर्धन समिति, जनकपुर के संस्थापक श्री चंद्रेश्वर प्रसाद रौनियार और पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी के निदेशक श्री अकेला भाई के हाथों प्राप्त हुआ।

पूर्वोत्तर हिन्दी अकादमी द्वारा नेपाल में आयोजित तीन दिवसीय लेखक मिलन समारोह में देश के अलग-अलग चौदह राज्यों और नेपाल के कुल 100 से अधिक लेखक मौजूद थे। विदेश की धरती पर श्री शर्मा को पुरस्कार मिलना यमुनानगर जिले के लिए बड़े गर्व और प्रसन्नता का विषय है। दो दिन चले इस कार्यक्रम में विचार गोष्ठी, और कविता वाचन के साथ सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया था।

अकादमी ने एक दिन पर्यटन के लिए भी रखा था और सभी लेखकों ने जनकपुर धाम की पावन भूमि पर भ्रमण किया। जनकपुर शहर के मेयर, स्थानीय लेखकों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भारत से आए इस लेखकों के दल का कई जगह स्वागत और सम्मान किया। गौरतलब है कि श्री ब्रह्म दत्त शर्मा कहानीकार और उपन्यासकार हैं, जिनकी चार किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें तीन कहानी संग्रह और एक उपन्यास है। उनके कहानी संग्रह ‘चालीस पार’ 2010, ‘मिस्टर देवदास’ 2014, ‘ पीठासीन अधिकारी’ 2020 में प्रकाशित हुए, जबकि उत्तराखंड त्रासदी पर आधारित उनका उपन्यास ‘ठहरे हुए पलों में’ 2016 में प्रकाशित हुआ था। उनकी कहानियां देश-विदेश की प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में छपती रही हैं।इससे पहले भी उन्हें लेखन के लिए अनेक पुरस्कार व सम्मान प्राप्त हुए हैं। ‘पीठासीन अधिकारी’ कहानी- संग्रह को हरियाणा साहित्य अकादमी का श्रेष्ठ कृति पुरस्कार 2021, विश्व हिंदी सचिवालय, मॉरीशस का सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानी पुरस्कार 2019, हरियाणा साहित्य अकादमी का श्रेष्ठ कहानी पुरस्कार 2015, अखिल भारतीय डॉक्टर कुमुद टिक्कू कहानी प्रतियोगिता पुरस्कार 2022(जयपुर, राजस्थान), माँ धनपति देवी समृति कथा साहित्य सम्मान 2017 (सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश), श्री बृजभूषण भारद्वाज एडवोकेट समृति साहित्य सम्मान 2015 (कैथल, हरियाणा), डॉ. महाराजा कृष्ण जैन स्मृति सम्मान 2018 ( शिलांग, मेघालय) आदि प्रमुख हैं। श्री शर्मा का पैतृक गांव झीवरहेड़ी है। वर्तमान में वे सेक्टर18 हुडा के निवासी हैं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाबनी कलां में एस एस एस मास्टर के पद पर कार्यरत हैं।