समरकंद स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, उज्बेकिस्तान ने भारत में अपना आधिकारिक प्रतिनिधि-सह-संपर्क कार्यालय चंडीगढ़ में शुरू किया

  • समरकंद स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी ने सेमिनार आयोजित किया

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 26     जून   :

उज्बेकिस्तान की समरकंद स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी (एसएसएमयू), 1930 में स्थापित शीर्ष रैंकिंग वाली एक सरकारी यूनिवर्सिटी, के कुलपति डॉ. जाफर अमीनोव ने चंडीगढ़ में यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि-सह-संपर्क (रैप-कम-लाइजन) कार्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यालय के संचालन का जिम्मा एमडी हाउस के डायरेक्टर डॉ. सुनील शर्मा करेंगे। इस मौके पर एक सेमिनार भी अयोजित किया गया, जिसमें मौजूद 100 छात्रों ने स्वयं कुलपति से प्रवेश पत्र प्राप्त किया।

कुलपति डॉ. जाफर अमीनोव के अनुसार, भारत में प्रतिनिधि-सह-संपर्क कार्यालय खोलने का एकमात्र उद्देश्य भारत के ऐसे युवा मेडिकल छात्रों को पारदर्शी और प्रामाणिक जानकारी देना है, जो समरकंद स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना चाहते हैं। एसएसएमयू में भारत के 1500 से अधिक छात्र मेडिकल की शिक्षा ले रहे हैं और कई ने चालू वर्ष में स्नातक डिग्री ली है। एमडी हाउस के डायरेक्टर डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि यूनिवर्सिटी भारत के राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा निर्धारित सभी नियमों का पालन करती है और इसकी ट्यूशन फीस 1600 यूएस डॉलर (लगभग 1.30 लाख रुपये) प्रति सेमेस्टर है, जिसका भुगतान भारत से सीधे यूनिवर्सिटी अकाउंट में किया जा सकता है।

एमडी हाउस प्रसिद्ध शैक्षिक कंसल्टेंसी में से एक है, जो 20 वर्षों से अपने पारदर्शी और प्रतिष्ठित काम के लिए जाना जाता है। एमडी हाउस ने छात्रों को प्रवेश पत्र दिए और यूनिवर्सिटी के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की। अधिक जानकारी के लिए एमडी हाउस और पूरे भारत में इसके कार्यालयों से संपर्क किया जा सकता है।