पंचांग, 14 जून 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति के बारे में जानने के लिए उसकी राशि ही काफी होती है। राशि से उस या अमूक व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में जानना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, ग्रह दशा को अपने विचारों को सकारात्मक रखें, क्योंकि आपको ‘डर’ नाम के दानव का सामना करना पड़ सकता है। नहीं तो आप निष्क्रिय होकर इसका शिकार हो सकते हैं। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, आध्यात्मिक डेस्क – पंचांग, 14 जून 2023 :

नोटः आज योगनी एकादशी व्रत है।

Yogini Ekadashi Vrat Katha Mahatva 2021 - इस दिन रखा जायेगा एकादशी का व्रत  जानते तारीख और व्रत रखने के तरीके- My Jyotish

निर्जला एकादशी और देवशयनी एकादशी के बीच पड़ने वाली एकादशी योगिनी एकादशी के नाम से जानी जाती है। आषाढ़ कृष्ण पक्ष की यह एकादशी बहुत महत्वपूर्ण होती है। इस दिन व्रत और पूजा से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं। आषाढ़ के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस एकादशी को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है। उपवास रखा जाता है। आषाढ़ कृष्ण पक्ष एकादशी की शुरुआत 13 जून सुबह 9.28 बजे हो रही है, यह तिथि 14 जून बुधवार सुबह 8.48 बजे संपन्न होगी। उदयातिथि में यह व्रत 14 जून को रखा जाएगा। योगिनी एकादशी व्रत का पारण 15 जून सुबह 6.00 बजे से 8.32 बजे तक होगा। योगिनी एकादशी के दिन शुभ मुहूर्तः योगिनी एकादशी के दिन कई शुभ मुहूर्त हैं।

विक्रमी संवत्ः 2080, 

शक संवत्ः 1945, 

मासः आषाढ़, 

पक्षः कृष्ण पक्ष, 

तिथिः एकादशी प्रातः काल 08.49 तक है, 

वारः बुधवार।

विशेषः आज उत्तर दिशा की यात्रा न करें। अति आवश्यक होने पर बुधवार को राई का दान, लाल सरसों का दान देकर यात्रा करें।

नक्षत्रः अश्विनी दोपहर काल 01.40 तक है, 

योगः अतिगण्ड़ रात्रि काल 03.00 तक, 

करणः बालव,

सूर्य राशिः वृष, चंद्र राशिः मेष, 

राहु कालः दोपहर 12.00 बजे से 1.30 बजे तक, 

सूर्योदयः 05.27, सूर्यास्तः 07.16 बजे।