गंगा जमुना सरस्वती बचाओ यात्रा पहुंची हथिनी कुंड बैराज

  • बहादुरपुर गांव में यात्रा का किया गया भव्य स्वागत
  • खनन से बदले हथिनी कुंड बैराज के स्वरूप को देखकर आचार्य राजेंद्र ने जताई चिंता

 कोशिक खान, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, प्रतापनगर  – 05      जून   : 

गंगा जमुना सरस्वती बचाओ यात्रा आदि बद्री से चलकर हथिनी कुंड बैराज पहुंची। यात्रा में शामिल सभी लोगों ने यमुना में पूजा अर्चना कर यमुना का जल लिया। उसके बाद यात्रा हरिद्वार के लिए रवाना हो गई। 

आचार्य राजेंद्र ने बताया कि गंगा जमुना सरस्वती बचाओ यात्रा दिल्ली के झंडा चौंक से शुरू होकर यमुनानगर के आदिबद्री पर पहुंची वहां पर सभी सदस्यों ने सरस्वती नदी के दर्शन किए उसके बाद यात्रा हथिनी कुंड बैराज पहुंची। यहां पर यमुना जी में पूजा अर्चना कर यमुना जी का जल लिया गया। आचार्य राजेंद्र ने बताया कि वह पिछले 30 साल से गंगा जमुना सरस्वती बचाव के लिए कार्य कर रहे हैं। इस कार्य में देश के सैकड़ों समाजसेवी उनके साथ जुड़े हुए हैं। उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य गंगा जमुना सरस्वती को साफ सुथरा रखना है तीनों नदियों में प्रदूषण ना हो इसके लिए वह समय-समय पर यात्रा करते रहते हैं और लोगों को नजरों के प्रति जागरूक करते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार को गंगा जमुना सरस्वती तीनों नदियों को हाईवे से जोड़ना चाहिए। हथिनी कुंड बैराज पर हुए खनन की स्थिति देख उन्होंने गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यमुनानगर में अवैध खनन ने हथिनी कुंड बैराज ताजेवाला हैड के स्वरूप को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया है।यमुना में हो रहा अवैध खनन यमुना के अस्तित्व के लिए बहुत बड़ा खतरा है। अगर यमुना को बचाना है तो प्रशासन को यमुना में हो रहे खनन को रोकना होगा। रास्ते में बहादुरपुर गांव के पास यमुना मंदिर कमेटी बहादुरपुर व यमुना समग्र समिति द्वारा गंगा जमुना सरस्वती यात्रा का भी तरीके से स्वागत किया गया।

इस मौके पर रविन्द्र गोयल मुख्य संयोजक यात्रा, विनय सिंघल, मौसम भारती, इमरान अंसारी, निशांत गुप्ता, जय कुमार, रामगोपाल राणा, मनोज यमुनानगर, मुकुल खदरी आदि मौजूद रहे।