समूह शहरी स्थानीय इकाईयों में लगाऐ जाएंगे 2.25 लाख पौधे, गिनती और प्रगति का ऑनलाइन रखा जायेगा रिकॉर्ड : बलकार सिंह

स्थानीय निकाय मंत्री ने पौधे लगा कर मुहिम की शुरुआत की, ‘‘हरा-पंजाब और रंगला पंजाब’’ मोबाइल एप की जारी

मंत्री ने पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए राज्य के नागरिकों को जागरूक होने का दिया न्योता


डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ (राकेश शाह)) : मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को साफ़-सुथरा और हरा- भरा पर्यावरण मुहैया करवाने के लिए लगातार यत्न कर रही है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए स्थानीय निकाय विभाग ने इस वर्ष राज्य भर में करीब 2.25 लाख देसी पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस मुहिम की शुरुआत जहां आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर विभाग के मंत्री स. बलकार सिंह ने म्युनिसिपल भवन सैक्टर 35 चंडीगढ़ में पौधे लगा कर की, वहीं “ हरा-पंजाब, रंगला-पंजाब“ मोबाइल एप और शहरी हरियाली और पौधे लगाने के दिशा-निर्देश भी जारी किये गए।

स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि स्थानीय निकाय विभाग ने पंजाब के शहरी क्षेत्रों में हरियाली को बढ़ाने के लिए राज्य की सभी शहरी स्थानीय इकाईयों में करीब 2.25 लाख देसी पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग की तरफ से शहर में हरियाली और वृक्ष लगाने की तैयार की रणनीति राज्य निवासियों को सक्रियता से हिस्सा लेने की अपील भी की।

उन्होंने बताया कि पौधे लगाने के बाद उसकी संभाल बहुत ज़रूरी है। इसलिए “हरा-पंजाब, रंगला-पंजाब“ मोबाइल एप के द्वारा राज्य भर में लगाऐ पौधों की संख्या और प्रगति का आनलाइन रिकार्ड रखा जायेगा।

शहरों को और ज्यादा टिकाऊ, जलवायु अनुकूल शहरीकरण और विकास अनुकूल पहुँच के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये स. बलकार सिंह ने कहा कि यह मोबाइल एप्लीकेशन लगाऐ गए पौधों की वास्तविक स्थिति और प्रगति की निगरानी की सुविधा देगी और नागरिकों को इस पहलकदमी में सक्रियता से हिस्सा लेने के लिए उत्साहित करेगी।

उन्होंने बताया कि विभाग के अलग-अलग विंगों के तालमेल से इस मुहिम को सम्पूर्ण किया जायेगा। विभाग ने शहरी स्थानीय इकाईयों के लिए हरियाली कार्य सम्बन्धी ज़रुरी दिशा-निर्देश तैयार कर लिए हैं।

इस मौके पर विभाग के सचिव श्री अजोए शर्मा और पी. एम. आई. डी. सी के सी.ई.ओ श्रीमती ईशा कालिया और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।