पेड़ कटाई मामले में रेंज ऑफिसर व रिश्वत मामले में ए स आई सस्पेंड

  • दाह संस्कार व मृत्यु सहायता राशि दिलवाने के बदले रिश्वत मांगने के मामले में संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश
  • पारदर्शी व जवाबदेह प्रशासन व्यवस्था सरकार की प्राथमिकता, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त : कृषि मंत्री
  • कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल की अध्यक्षता में जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक आयोजित, 11 शिकायतों का मौके पर ही निपटान, 4 को लंबित रख अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश

डिम्पल अरोड़ा,  डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, कालांवाली – 25   मई  :

कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने पेड़ कटाई के मामले में आई शिकायत पर संबंधित रेंज ऑफिसर को सस्पेंड करने तथा इसमें संलिप्त सरपंच के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। एक अन्य मामले में रिश्वत लेने की शिकायत पर संबंधित एसआई को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पारदर्शी व जवाबदेह प्रशासन व्यवस्था सरकार की प्राथमिकता है। किसी भी स्तर पर विभागीय लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

कृषि मंत्री वीरवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में 15 शिकायतें रखी गई। मंत्री ने सुनवाई के दौरान 11 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया, जबकि 4 शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित अधिकारियों को इन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 16 लाभार्थियों को एक करोड़ 63 लाख रुपये की अनुदान राशि के चैक भी वितरित किए।

पेड़ कटाई मामले में रेंज ऑफिसर सस्पेंड, सरपंच के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश :

जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक में मंत्री के समक्ष कालुआना गांव में पंचायत द्वारा बिना किसी कानूनी प्रक्रिया के 210 पेड़ कटाई की शिकायत रखी गई। मंत्री ने सुनवाई के दौरान संबंधित अधिकारी से इस पूरे मामले की जानकारी ली। जिला वन अधिकारी ने बताया कि 210 पोल साइज पेड़ कटे हैं। मंत्री ने मौके पर रेंज ऑफिसर से भी जवाब मांगा लेकिन वह संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद मंत्री ने लापरवाही बरतने पर रेंज ऑफिसर को सस्पेंड करने तथा सरपंच के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

रिश्वत मांगने के मामले में एसआई सस्पेंड :

श्रवण कुमार निवासी दड़बा कलां ने कृषि मंत्री के समक्ष शिकायत रखी कि उनका उनके भाई के साथ जमीन को लेकर झगड़ा चला हुआ था। कोर्ट में उनके पक्ष में फैसला आया। इस पर उनका भाई व अन्य उनसे रंजीश रखे हुए हैं और उसे धमकी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में पुलिस न केवल लापरवाही बरत रही है, बल्कि जब पुलिस में मैंने अपने ब्यान दर्ज करवाने चाहे तो पुलिस द्वारा उनसे रिश्वत मांगी गई, जिसका उनके पास वीडियो भी है। इस पर मंत्री ने पुलिस अधिकारी से जानकारी मांगी। मंत्री ने इस मामले में संबंधित एसआई को सस्पेंड कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

सहायता राशि देने के बदले रिश्वत मांगने की शिकायत पर अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश :

कष्टï निवारण समिति की बैठक में कृषि मंत्री के समक्ष एक व्यक्ति ने शिकायत रखी कि उसकी माता का देहांत 2021 में हुआ था। जिसके बाद मजदूर हरियाणा भवन एवं अन्य सनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में दाह संस्कार सहायता राशि योजना के लिए आवेदन किया था। विभाग के अधिकारी ने उन्हें पंचकूला में डिप्टी सक्रेटरी से मिलने को कहा। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि सहायता राशि के बदले उनसे रिश्वत मांगी है। इस पर सुनवाई कर रहे मंत्री ने कहा कि शिकायतकर्ता इस संंबंध में शपथ पत्र दें, संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मोटरसाइकिल को सुपरदारी पर छोडऩे व पुलिस कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश :

बेहरवाला खुर्द निवासी अजय ने शिकायत रखी कि उनका मोटरसाईकिल चोरी हो गई थी। ऐलनाबाद थाना में एफआईआर दर्ज करवाई गई। शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्होंने अपने स्तर पर मोटरसाइकिल को ढंूढा और इसकी जानकारी पुलिस को दी। जब से ही मोटरसाइकिल थाना में खड़ा है। मंत्री ने यह भी पूछा कि मोटरसाइकिल अब कहां है। पुलिस ने बताया कि थाने में है। इसके बाद मंत्री ने संबंधित पुलिस कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने तथा मोटरसाइकिल की सुपरदारी पर छोडऩे के निर्देश दिए।

झींगा उत्पादन में सिरसा तेजी से बढ रहा आगे, लाभार्थियों को वितरित किए अनुदान के चैक :

कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में जिला सिरसा झींगा उत्पादन मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। आने वाले समय में सिरसा जिला झींगा मच्छली उत्पादन का सेंटर होगा। उन्होंने बताया कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को मत्स्य पालन की ओर अग्रसर करने का प्रयास कर रही है। इस अवसर पर मंत्री ने जिला के 16 लाभार्थिंयों को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत एक करोड़ 63 लाख रुपये अनुदान राशि के चैक वितरित किए।

ड्रोन चलाने की मिलेगी ट्रेनिंग, युवाओं को मिलेगा रोजगार व किसानों को होगा फायदा :

कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देगी। इस कड़ी में प्रथम चरण में कार्य शुरु हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना से जहां युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, वहीं किसानों को इसका फायदा होगा। युवाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग उपरांत उन्हें लाईसेंस दिया जाएगा। आगे चलकर सरकार की ओर से सब्सिडी पर ड्रोन दिए जाएंगे। ये युवा किसानों के खेत में खाद छिड़कने का काम करेंगे, इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा, वहीं किसानों के खाद व दवाई की लागत कम होगी, जिससे किसानों को फायदा होगा। इसके साथ ही कीटनाशक दवाई छिड़कने के दौरान किसानों के साथ होने दुर्घटनाओं से भी छुटकारा मिलेगा।

ये रहे मौजूद :

बैठक में मार्केटिंग बोर्ड के चेयरमैन आदित्य देवीलाल, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा, जिला नगर आयुक्त डा. किरण सिंह, एसडीएम ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, एसडीएम डबवाली अभय सिंह, नगराधीश अजय सिंह, पूर्व विधायक बलकोर सिंह, रामचंद्र कंबोज, मुकेश मेहता, हरपिंद्र शर्मा, वीरेंद्र सिंह तिन्ना, भूपेश मेहता, बलवान जांगड़ा, रोहताश जांगड़ा, मुकेश मेहता, जिकेश मेहता मौजूद रहे।