“विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस” आयोजित

डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, चंडीगढ़  – 22    मई  :

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया), पंजाब एंड चंडीगढ़ स्टेट सेंटर ने बाबा बंदा सिंह बहादुर इंजीनियरिंग कॉलेज, फतेहगढ़ साहिब (पंजाब) के सहयोग से  “विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस” मनाया। इस वर्ष की थीम “सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से सबसे कम विकसित देशों को सशक्त बनाना” है।

इंजीनियर तनवीर सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर, आई.आई.टी. बम्बई ने विश्व दूरसंचार दिवस मनाने के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि कैसे विकसित या विकासशील देश विश्व आर्थिक मंच द्वारा प्रदान किए गए 21वीं सदी के सीखने के कौशल को अपनाकर सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) से लाभान्वित हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने शिक्षा मंत्रालय के कार्यक्रम के बारे में बताया: स्पोकन ट्यूटोरियल IIT बॉम्बे IT। साक्षरता को बढ़ावा देता है और पूरे भारत में 7 मिलियन से अधिक शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित करके समाज के लिए एक गेम चेंजर है।

सम्मानित अतिथि डॉ. तूलिका मेहता ने भी इस विषय पर एक बहुत ही जानकारीपूर्ण प्रस्तुति के साथ सभा को संबोधित किया। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग, वायरलेस वैल्यू रियलाइजेशन, सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी और हाइपर ऑटोमेशन आदि जैसे नए टेक्नोलॉजी ट्रेंड के बारे में जानकारी दी। उन्होंने एलडीसी में उन्नत सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में भी बताया।

 सविंदर सिंह एफआईई, मानद सचिव आईईआई पंजाब एंड चंडीगढ़ स्टेट सेंटर ने उपस्थित सभी मेहमानों और प्रतिभागियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर लगभग 100 इंजीनियरों, अतिथियों और छात्रों ने भाग लिया।