यमुनानगर में औद्योगिक विकास प्राथमिकता : डॉ दीपक जैन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रन्ट, यमुनानगर – 19   मई  :

यमुनानगर के निजी होटल में फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री की जनरल मीटिंग का आयोजन किया गया। एमएसएमई कमेटी के चेयरपर्सन व लघु उद्योग भारती हरियाणा के कोषाध्यक्ष रमन सलूजा द्वारा  सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया गया।

उनके द्वारा एफआईआई के महानिदेशक डॉ दीपक जैन, एफआईआई के उपाध्यक्ष और स्टार्टअप समिति के अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र व्यास व एफआईआई के एडिशनल महासचिव उदितेंदु वर्मा का कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए विशेष आभार व्यक्त किया गया। प्रख्यात शिक्षाविद व यमुनानगर-जगाधरी मैनेजमेंट एसोसिएशन के प्रधान डॉ एम. के. सहगल ने बताया कि रोज़गार सृजन के लिये यमुनानगर का और अधिक विकास हो सकता है, इसके लिए यहाँ के उद्यमी तो हमेशा से ही जज़बे के साथ प्रयासशील रहते है परंतु सरकार भी अगर और साथ दे तो समन्वित विकास संभव है।

एफ़. आई. आई. यमुनानगर चैप्टर का प्रधान आशु गुप्ता को व सचिव नकुल चंद्रा को नियुक्त किया गया।सभी ने उनको बधाई दी। डॉ पी. के. बाजपेयी ने यमुनानगर के उद्योगों को एच. आर. के बेहतर प्रयोग व पेशेवर तरीक़े से काम करने पर बल दिया।वाईजीसीसीआई के प्रधान प्रणव चंद्रा ने चैम्बर से पूर्ण सहयोग की बात कहीं। मीटिंग के दौरान बताया गया कि भारत में पिछले 20 वर्षों में एफआईआई होल्डिंग्स में वृद्धि हुई है। बीएसई का लगभग 22-23% आज एफआईआई के स्वामित्व में है, और वे प्रवर्तकों के बाद दूसरे सबसे बड़े निवेशक बन गए हैं। भारत पिछले तीन वर्षों से उभरते बाजारों में एक बाहरी देश रहा है। एफआईआई को भारत की ओर आकर्षित करने वाले मुख्य कारक मजबूत आर्थिक सुधार और अच्छी आय वृद्धि की बढ़ती उम्मीदें, कमजोर डॉलर इंडेक्स और सरकार के प्रोत्साहन को बताया गया।कार्यक्रम के समापन पर एफ आई आई यमुनानगर के संरक्षक सुधीर चंद्रा द्वारा एफ़ इफ़ आई के विश्व में बढ़ते प्रभाव बारे बताया व सभी का आभार व्यक्त किया गया।

इस मौक़े पर विभिन्न उद्योगों के प्रबंध-निदेशक व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। लघु उद्योग भारती, यमुनानगर के सरंक्षक सुधीर चंद्रा व प्रधान रमन गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि शाम को लघु उद्योग भारती द्वारा सभी सदस्यों को एक निजी सिनेमा हॉल में केरल स्टोरी फ़िल्म दिखाई गई, जिस में 100 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया।