चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी व नगर निगम ने किया साईकल टूर का आयोजन

राकेश शाह, डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़ :

            स्वस्थ सड़कें क्षमता निर्माण कार्यशाला में स्मार्ट सिटी- नगर निगम की ओर से आयोजित साईकल टूर में देशभर से 35 शहरों से आये 100 से ज़्यादा अधिकारियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने साईकल से संबंधित बुनियादी ढांचे, साईकल ट्रैक, चौराहों और जंक्शन का अनुभव किया। रूट्स को बहुत सावधानी से प्लान कर सुनिश्चित किया गया। 

            साइक्लिंग टूर को 2 टीमों में बांटा गया, पहली टीम को टीम कॉर्बुसिर व दूसरी टीम को टीम नेकचंद नाम दिया गया। पहली टीम सेक्टर 10 लीजर वैली और दूसरी टीम ने सेक्टर 26 के श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज से टूर की शुरुआत की। दोनो टीमों को टूर के दौरान एक पहेली को अलग-अलग टुकडों में सवाल के रूप में खोजने को कहा गया था और खोजने के बाद अपने अंतिम गंतव्य में एकत्रित करना था। इस में कॉर्बुसिर टीम विजेता रही।

            स्मार्ट सिटी मिशन व आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के डिरेक्टर ने कहा कि, “चंडीगढ़ एक केस स्टडी है कि कैसे साइक्लिंग को हमारे देश में प्राथमिकता दें और कैसे लोकप्रिय बनाया जा सकता है।”

            निगम कमिश्नर अनंदिता मित्रा ने कहा कि चंडीगढ़ शहर को साईकल 4 चेंज चैलेंज में टॉप 11 शहरों में चुना गया और स्ट्रीट 4 पीपल चैलेंज में भी अग्रिन शहरों में रहा। क्योंकि चंडीगढ़ में 200 किलोमीटर के सुरक्षित साईकल ट्रैक बने हुए हैं और हमारे द्वारा भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक साईकल शेयरिंग सिस्टम और हेल्थी स्ट्रीट्स पॉलिसी को अपनाने की कोशिश की गई है। 

            इस कार्यक्रम में नगर निगम की जॉइंट कमिश्नर ईशा कंबोज, चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एडिशनल चीफ़ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर अनिल कुमार गर्ग, चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड के चीफ़ जर्नल मैनेजर एन पी सिंह के अलावा चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी व नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया।