रेडक्रॉस भवन सेक्टर 15 पंचकूला में किया 31 युवायों ने रक्तदान

डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाता, पंचकूला  –  14 दिसंबर :

            विश्वास फाउंडेशन व इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी ज़िला शाखा पंचकूला ने संयुक्त रूप से मिलकर ओल्ड ऐज होम के प्रांगण सेक्टर 15 पंचकूला में रक्तदान शिविर लगाया। यह रक्तदान शिविर गौरी शंकर व वीना रानी ने अपनी पुत्री चेतना अंगुराल के जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर लगवाया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ व दोपहर बाद 3 बजे तक चला। कैम्प ट्राईसिटी के अस्पतालों में आयी रक्त की कमी को पूरा करने के लिए लगाया गया।

            विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन रेनू फुलिया आईएएस डिविजनल कमिशनर अंबाला डिवीजन ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया। खास बात यह रही की रेनू फुलिया जी की बेटी रिधिमा सिंह का जन्म दिन भी आज ही था। अपनी बहन के जन्मदिन के मौके पर भाई निलांचल सिंह ने भी रक्तदान किया। सविता अग्रवाल सचिव इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा भी रक्तदाताओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया गया और डॉनर्स को बैज लगाकर उनकी हौंसला अफ़ज़ाई भी की गई। इस मौके पर विश्वास फाउंडेशन की वाईस प्रेसीडेंट साध्वी शक्ति विश्वास, ऋषि सरल विश्वास व रेडक्रॉस से गंभीर सिंह भी मौजूद रहे।

            ब्लड बैंक सिविल अस्पताल सेक्टर 6 पंचकूला की टीम ने अमित सम्मी की देखरेख में 31 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। रक्त लेने से पहले डॉक्टरों की टीम ने रक्तदाताओं का चेकअप किया, डॉक्टरों ने बताया कि रक्तदान करने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है। बल्कि रक्तदान करने से व्यक्ति को गर्व महसूस होता है।

            रेनू फुलिया ने बताया कि पहले रक्तदान जब जरूरत होती थी तब किया जाता था। अब तो कई लोग ऐसे भी हैं, जो जन्मदिन और शादी की सालगिरह पर भी रक्तदान करते हैं। रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा दान है, जिससे मनुष्य ना जाति देखता है ना धर्म देखता। यह मनुष्य के लिए जीवन का सबसे पुनीत कार्य है। रक्तदान करके ही हम जरूरतमंदों की जान बचा सकते हैं।

            शिविर की समाप्ति पर सभी रक्तदाताओ को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि मोहित विश्वास, श्याम सुन्दर साहनी, सविता साहनी, विशाल कुवर व अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे।