मंडल आयुक्त एवं रोल आबजर्वर, अम्बाला मंडल ने निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों के साथ फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य को लेकर आयोजित दूसरी बैठक में कार्यों की करी समीक्षा

  • नये युवा मतदाता भी फोटोयुक्त मतदाता सूची में हुए शामिल
  • भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फ्रंट, पंचकूला – 9 दिसंबर :  

            भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा के लिए अम्बाला मंडल की आयुक्त एवं रोल आॅबजर्वर श्रीमती रेनु एस फुलिया ने आज लघु सचिवालय के सभागार में डीईओ, डिप्टी डीईओ, ईआरओ, एईआरओ और सहायकत निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों के साथ आयोजित दूसरी बैठक में कार्यों की समीक्षा की। बैठक में विशेष तौर पर पंचकूला व कालका विधानसभा क्षेत्र में फोटोयुक्त मतदाता सूची के 12 बिंदुओं पर चर्चा की गई।


            इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर कौशिक भी उपस्थित थे।


            रोल आॅबजर्वर श्रीमती रेनु एस फुलिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य की 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिये फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्य किया जा रहा है। अशुद्धि को शुद्ध करना, अपात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाना है। उन्हांेने अशुद्धि को शुद्ध करना, अपात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटवाना को लेकर  अपडेशन मांगी व 8 दिसंबर, 2022 तक जो दावे एवं आपत्तियां प्राप्त हुए हैं उनकी जांच की।


            उन्होंने बताया कि नये मतदाता वोट बनवाने हेतु फार्म नंबर 6 अप्रवासी भारतीयों के नाम फार्म नंबर 6क, वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7, वोटर कार्ड में किसी प्रकार की अशुद्धि को ठीक करवाने के लिए फार्म नंबर 8 को भरकर ठीक करवा सकते हैं।


            उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची 2023 का अंतिम प्रकाशन 5.01.2023 को किया जाएगा।


            चुनाव विभाग के नायब तहसीलदार प्रदीप कुमार ने रोल आॅबजर्वर श्रीमती फुलिया को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी एनआरआई का फोटोयुक्त मतदाता सूची के लिए फार्म नंबर 6क आज तक जिला निर्वाचन कार्यालय में प्राप्त नहीं हुआ है।  उन्होंने बताया कि डोर टू डोर सर्वे के लिए सभी बीएलओज़ को इलेक्टोरल रोल की काॅपी दी जा चुकी है और बीएलओ द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूची को ईआरओ द्वारा इलेक्टोरल सूची में शामिल कर लिया गया है। ईआरओ व एईआरओ द्वारा पंचकूला व कालका दोनो विधानसभा क्षेत्रों के 20 पोलिंग स्टेशनो में फोटोयुक्त मतदाता सूची में उच्चतर समावेशन कर लिया गया है व फोटोयुक्त मतदाता कार्ड में त्रुटि पाए जाने पर उन्हें सूची से हटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार दावे एवं आपत्तियों के निपटान का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

            इसके उपरांत एपिक कार्ड का पिं्रंट करवा कर उन्हें स्पीड पोस्ट के माध्यम से वितरित करवा दिया जाएगा। इलेक्टोरल रोल में संबंधित मतदाताओं की फोटो अच्छी तरह से चैक की गई है तथा ठीक पाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला के नये युवा मतदाताओं ने भी अपने फोटोयुक्त मतदाता कार्ड बनवाए हैं।


            इस अवसर पर एसडीएम एवं ईआरओ ममता शर्मा, एसडीएम एवं ईआरओ रूचि सिंह बेदी, नगराधीश कम उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव चैहान, चुनाव विभाग के नायब तहसीलदार प्रदीप कुमार व चुनाव कानूनगो कुलदीप सिंह भी मौजूद थे।