चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घडूआँ में 345 विद्यार्थियों ने किया रक्तदान

डेमोक्रेटिक फ्रंट संवाददाता, खरड़/घडूआँ, 8 दिसंबर 2022: 

            ट्राईसिटी के अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए एनएसएस, रेड रिबन क्लब चंडीगढ़  यूनिवर्सिटी, विश्वास फाउंडेशन, पंचकूला व एचडीएफसी बैंक द्वारा आज संयुक्त रूप से मिलकर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी जिला शाखा मोहाली ने एहम भूमिका निभाई।

            विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन प्रोफेसर डॉक्टर आर.एस बावा प्रो चांसलर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया। इस मौके पर उनके साथ सचिव इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी मोहाली कमलेश कुमार कौशल भी मौजूद रहे। इस रक्तदान शिविर में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के अडिश्नल डायरेक्टर सोशल वेल्फेयर विंग कमांडर जसबीर सिंह मिनहास, डीन डिसप्लिन गुरमीत सिंह स्वैग, डॉक्टर कविता गुप्ता बीसीए/बीएससी हेड ने भी रक्तदाताओं की हौंसला अफजाई की। शिविर को सफल बनाने में एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर प्रोफेसर जगवीन्द्र सिंह, डॉक्टर परदीप कुमार, प्रोफेसर कृष्ण कान्त शर्मा व अन्य एन एस एस प्रोग्राम ऑफिसरस का सहयोग अति सराहनीय रहा।

            ब्लड बैंक कमांड अस्पताल चंडीमंदिर की टीम ने डॉक्टर मेजर मोहम्मद अनस व डॉक्टर अमनदीप की देखरेख में, सिविल अस्पताल सेक्टर 6 पंचकुला की टीम ने डॉक्टर अमित सम्मी की देखरेख में व एम केयर अस्पताल ब्लड बैंक जीरकपुर की टीम डॉक्टर कार्तिक अग्रवाल की देखरेख में कुल 345 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ ओर दोपहर बाद 3 बजे तक चला। एचडीएफसी बैंक से मेनका मेहता ने भी शिरकत की।  

            आर. एस बावा प्रो चांसलर ने कहा कि रक्तदान महादान है। किसी जरुरतमन्द व्यक्ति को रक्त देकर उसकी जान बचाई जा सकती है। आमतौर पर लोगों की मानसिकता है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। ये भ्रामक जानकारी है। रक्तदान से कोई कमजोरी नहीं आती और सप्ताहभर में दिए गए खून कि आपूर्ति हो जाती है और नया खून शरीर में संचार हो जाता है। उन्होंने युवायों से अपील की है कि वो रक्तदान का संकल्प लें और जीवन में जरूर रक्तदान करें।

            इस रक्तदान शिविर में आये सभी रक्तदाताओं को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि सरल विश्वास, ऋषि मोहित विश्वास, प्रदूमन बरेजा, सुरभि गुप्ता, आशा तेजी, धरनी देवी, विकास कुँवर, विशाल कुँवर व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे।