आई.ए.एस.संजीव चोपड़ा ने केंद्रीय खाद्य सचिव का कार्यभार संभाला 

रघुनंदन पराशर, डेमोक्रेटिक फ्रंट, जैतो,2 नवम्बर  :

            उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि संजीव चोपड़ा ने उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव के रूप  में पदभार ग्रहण किया है। वह 1990 बैच के ओडिशा कैडर के आई.ए.एस. हैं।संजीव चोपड़ा ने एफ.एम.एस., दिल्ली विश्वविद्यालय से बी.कॉम ऑनर्स और एम.बी.ए. किया है।  इसके बाद उन्होंने एल.एल.बी.किया।  उत्कल विश्वविद्यालय भुवनेश्वर से और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से एम.एस.सी. किया ।

            उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बारीपदा (ओडिशा) में एक उप कलेक्टर के रूप में की थी। उन्होंने 1995 से 1997 तक कोरापुट, ओडिशा में जिला कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य किया। 1999-2000 के दौरान तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण विभाग में निदेशक / उप सचिव के रूप में कार्य किया। वर्ष 2000-2004 के दौरान प्रबंध निदेशक की क्षमता में राज्य सहकारी बैंकों को संभाला।

            2007-2014 से उन्होंने लबसाना, मसूरी में वरिष्ठ उप निदेशक/जेटी के रूप में कार्य किया। वर्ष 2015 से अक्तूबर 2022 तक उन्होंने ओडिशा सरकार के तहत औद्योगिक संवर्धन और निवेश निगम लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। संजीव चोपड़ा ने उद्योग, सामान्य प्रशासन, कृषि और गृह जैसे विभागों में सरकार के सचिव के रूप में भी काम किया है। उन्हें भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 और 2021 में डिजिटल परिवर्तन के लिए सरकारी प्रक्रिया पुन: इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।