Police Files, Panchkula – 21 October

पुलिस स्मृति दिवस 2022 पुलिस कमिश्नर ने पुलिस के अमर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फॉन्ट, पंचकूला –  21 अक्तूबर  :  

            पुलिस कमिश्नर पंचकुला डॉ हनीफ कुरैशी ने पुलिस स्मृति दिवस-2022 के अवसर पर सेवारत और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों का नेतृत्व करते हुए कर्तव्य-परायणता के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले पुलिस के अमर शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की । इसके बाद पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री सुरेन्द्र पाल सिंह नें भी पुलिस अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की ।

                  कुरैशी ने पंचकूला पुलिस लाइन स्थित शहीद स्मारक पर गत वर्ष पुलिस सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 264 अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की कानून-व्यवस्था, एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए हमारे शूरवीरों द्वारा दिए गए सर्वोच्च बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता । उन्होंने कहा कि इस वर्ष हरियाणा पुलिस के डीएसपी सुरेन्द्र सिह और सिपाही संदीप कुमार ने भी ड्यूटी के दौरान कर्तव्य-परायणता एवं अदम्य साहस का परिचय देते हुए शहादत प्राप्त की । देश के इन वीरों का सदैव ऋणी रहेगा । उन्होंने कहा कि इन बहादुर व जांबाज जवानों का सर्वोच्च बलिदान गर्व से खाकी पहनने वालों के लिए प्रेरणा है ।

                   पुलिस  बल के अमर शहीदों के साहस एवं बलिदान को सलाम करते हुए पुलिस कमीश्रर ने कहा कि आज का दिन हरियाणा पुलिस और भारतीय पुलिस के उन वीर सपूतों के अदम्य साहस और कर्तव्य-परायणता को समर्पित है जिसके चलते देश की सीमाओं से लेकर हमारे गांव व शहरों के गली-मोहल्लों तक हर नागरिक अपने को सुरक्षित महसूस करता है और जिन्होनें सेवा को अपनें से ऊपर रखते हुए अपनें प्राणों की आहुति दे दी । हमारे पुलिस कर्मियों की वीरता और समपर्ण को शब्दो में बयां नही किया जा सकता । उनकी बहादुरी सेवा और बलिदान की भावना हमें हमेशा प्रेरित करती रहेगी । आइए हम सभी संकल्प ले कि हम निस्वार्थ पुलिस कर्मियो को समर्थन करेंगे, जो 24*7 डयूटी पर है और हमारे देश में कानून व्यव्स्था बनाए रखनें के लिए अथक प्रयासरत है ।

                  प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए पुलिस कमीश्रर ने कहा कि कर्तव्य परायणता के दौरान शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों व उनके आश्रितों के कल्याण हेतू अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं । इसके अतिरिक्त, दुर्घटना मृत्यु बीमा कवर के विशेष समझौते के तहत मृतक कर्मियों के परिजनों को 65 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है ।

                  इस अवसर पर सहायक पुलिस उपायुक्त पचंकूला राजकुमार कौशिक  ने राज्य पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के शहीदों के नाम पढ़कर उनके द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की ।

                          इस अवसर पर उन्होंने शहीद स्मारक पर अमर शहीदों को पुष्पांजलि भी अर्पित की और उनके साथ श्री मयंक मिश्रा आईपीएस, दीपक कुमार आईपीएस, लोगेश कुमार आईपीएस, श्रीमति जसलीन कौर आईपीएस तथा श्रीमति दीपती गर्ग भाईपीएस, एसीपी ममता सौदा, एसीपी राजकुमार कौशिक, एसीपी राजकुमार रंगा, एसीपी किशोरी लाल, एवं अन्य पुलिस अधिकारी व जवानों ने भी पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया ।

                   1959 में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में शहीद हुए 10 पुलिस कर्मियों की याद में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है ।

            इस अवसर पर 21 सें 31 अक्तूबर 2022 तक देश भर में भारतीय पुलिस द्वारा नागरिको की सुरक्षा करते हुए जीवन के सर्वोच्च बलिदान को याद करनें के लिए पुलिस झण्डा दिवस के रुप में मनाया जाता है पुलिस महानिदेशक हरियाणा श्री पी.के. अग्रवाल भा0पु0सें की ओर सें प्राप्त मार्गदर्शन के अनुसार हरियाणा पुलिस की सभी युनिटों में इस झण्डा दिवस को मनाया जायेगा और आज पुलिस स्मृति दिवस पर पुलिस झंडा दिवस की शुरुआत करते हुए पुलिस अधिकारियो, अन्य विभागो के अधिकारियो तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियो के सीने पर ध्वज का प्रतीक स्टीकर लगाया ।

            पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह ने बताया कि यह ध्वज हमारे चरित्र को दर्शाता है और हमारे गौरवशाली इतिहास का भी प्रतीक है । जिससे हमने देश सेवा एवं लोक सेवा में अपने कौशल, शौर्य व कर्तव्य परायणता से अप्रतिम योगदान दिया है । यह ध्वज हमारे लिए प्रेरणादायी है तथा इस ध्वज के फहराने मात्र से हम सभी में एक नई ऊर्जा व गर्व का संचार होता है ।

महिला नशा तस्कर को 10 साल की कैद, एक लाख रूपये जुर्माना

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फॉन्ट, पंचकूला –  21 अक्तूबर  :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 01.01.2019 को निरिक्षक कर्मबीर सिंह के नेतृत्व गुप्ता सूचना के आधार पर महिला आरोपी नमिता सिंह (24) पत्नी दीपक सिंह वासी सेक्टर 08 पंचकूला को सेक्टर 05 पंचकूला पार्क से अवैध नशीला पदार्थ चरस 2 किलो 750 ग्राम के साथ गिरफ्तार किया था औऱ महिला आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत थाना सेक्टर 05 में अभियोग सख्या 01 दिनांक 01.01.2019 दर्ज किया गया था । जिस मामलें में सहायक जिला न्यायवादी श्री नरेश गर्ग के मार्गदर्शन में आरोपी के खिलाफ अनुसधांनकर्ता उप.नि. राजेश कुमार द्वारा साक्ष्यो को फाईल पर लाकर सही समय पर गवाही व पैरवी की गई ।  जिस मामलें में आज 21 अक्तूबर 2022 को माननीय अदालत पंचकूला सत्र न्यायाधीश श्री दीपक गुप्ता अदालत द्वारा उपरोक्त मामलें में महिला आरोपी नमिता सिंह पत्नी दीपक सिंह वासी सेक्टर 08 पंचकूला को 10 साल की सजा व 1 लाख रुपये जुर्माना सजा सुनाई गई ।

पुलिस स्मृति दिवस: शहीद पुलिसकर्मियों की याद मे चित्रकारी प्रतियोगिता आयोजित

कोरल ‘पुरनूर’, डेमोक्रेटिक फॉन्ट, पंचकूला –  21 अक्तूबर  :  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमीश्रर डॉ हनीफ कुरैशी एंव पुलिस उपायुक्त सुरेन्द्र पाल सिंह के मार्गदर्शन में हरियाणा पुलिस महानिदेशक पी.के. अग्रवाल भा.पु.से. के दिशा निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्तूबर से 21 अक्तूबर 2022 तक देश भर में भारतीय पुलिस द्वारा नागरिको की सुरक्षा करते हुए जीवन के सर्वोच्च बलिदान को याद करनें के लिए पुलिस झण्डा दिवस के रुप में मनाया जाता है इस दिवस पर हरियाणा पुलिस महानिदेशक के मार्गदर्शन में सभी जिलों में पुलिस झण्डा दिवस के उपलक्ष पर पुलिस शहीदो की याद में अलग-2 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है पुलिस शहीदों की याद में आज 21 अक्तूबर 2022 को एसीपी ममता सौदा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी सेक्टर 14 उप.नि. कर्मबीर सिंह द्वारा सार्थक गर्वमेन्ट मॉडल सीनियर सेकेंण्डरी स्कूल सेक्टर 12-ए पंचकूला में चित्रकारी व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिस प्रतियोगिता में स्कूल के करीब 100 विधार्थियो नें प्रतिभा दिखाई । जिस कार्यक्रम में स्कूल विधार्थियों को पुलिस शहीदों की याद में

संपूर्ण भारत में गत एक वर्ष में शहीद हुए पुलिस कर्मियों के बारे में जानकारी दी

इस अवसर पर थाना प्रभारी सेक्टर 14 कर्मबीर नें बताया कि पुलिस शहीदों की याद में पुलिस द्वारा अलग-2 कार्यक्रम जैसे खेल प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम इत्यादि आयोजित करके पुलिस शहीदों को याद किया जाता है जो अपना कर्तव्य निभातें हुए पुलिस कर्मी शहीद हो गये ।