आईएमसी का एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण हुआ संपन्न

  • माता मनसा देवी के भी किए दर्शन

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर :

            इंडियन मीडिया सेंटर के सदस्य द्वारा एक शैक्षणिक टूर का आयोजन किया गया जो कि यमुनानगर से पंचकूला, माता मनसा देवी होता हुआ कसौली हिमाचल प्रदेश पहुंचा। इस टूर में इंडियन मीडिया सेंटर यमुनानगर के लगभग सभी सदस्य शामिल हुए। इस शैक्षणिक टूर का मुख्य उद्देश्य सभी सदस्यों को किसी ना किसी तरह तनाव मुक्त करना था क्योंकि भागदौड़ की जिंदगी में पत्रकार सदा ही खबरों की तलाश में तनाव भरी जिंदगी जी रहे हैं। कम से कम 1 दिन के लिए उन्हें किसी प्रकार से भी समाचारों का तनाव ना हो और उन्हें साथ लगते प्रांतों के बारे में भी जानकारी मिले।

             साथ लगते प्रांतों की संस्कृति व वहां के मौसम के साथ साथ अध्यात्मिक तौर से माता मनसा देवी के दर्शन करना निश्चित रूप से उन्हें तनाव मुक्त करने में सहायक होगा। मीडिया सेंटर के सदस्य सुबह यमुनानगर से रवाना हुए तथा जैसे ही सभी सदस्य पंचकूला पहुंचे तो पंचकूला के इंडियन मीडिया सेंटर के सदस्य जिनमें विशेष रूप से जंग शेर राणा, तारा, जोसेफ, अजय, प्रदीप, राणा जी तथा अक्षय आदि ने फार्म हाउस पर जलपान की व्यवस्था करते हुए सभी पत्रकारों का स्वागत किया।

            इस मौके पर जमशेर राणा ने कहा कि इस प्रकार के शैक्षणिक व आध्यात्मिक टूर से बहुत कुछ सीखने को मिलता है और इस प्रकार के आयोजन समय-समय पर होने चाहिए। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार हर समय समाचारों के संकलन को लेकर तनाव में रहता है और इस प्रकार के आयोजन उसे तनाव मुक्ति की ओर ले जाते हैं तथा उसके बाद फिर एक नई ऊर्जा से उनका काम शुरू होता है जिसके सकारात्मक परिणाम निकलते हैं। पंचकूला है टीम के सभी सदस्य सीधे माता मनसा देवी मंदिर पहुंचे जहां वीरेंद्र ठाकुर द्वारा उन्हें वीआईपी दर्शन करवाए गए तथा मंदिर परिसर में सभी सदस्यों का सम्मान किया गया।

            इससे पूर्व टोल प्लाजा पर पूर्व सरपंच हरदेव सिंह द्वारा सदस्यों का अभिनंदन किया गया। इसके उपरांत सभी सदस्य कसौली के लिए रवाना हुए जहां उत्तर रेलवे के विश्राम गृह में उनके ठहरने की व्यवस्था की गई थी तथा यहां पहुंच कर सभी सदस्यों ने यहां के बारे में जाना और पर्यटन स्थलों का दौरा किया। इस दौरान इंडियन मीडिया सेंटर के प्रदेश सचिव नरेंद्र सिंह तथा अखंड भारत यात्रा के ग्रुप लीडर मीनाक्षी एवं अन्य सहयोगी कोमल, प्रियंका तथा सवेरा को उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

            इस मौके पर आईएमसी के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र त्यागी, जिलाध्यक्ष रजनी सोनी, सचिव संजय झा, तिलक अरोड़ा, सतीश धीमान, सुमित ओबरॉय, अंशु अरोड़ा, प्रोफ़ेसर राखी, कुसुम ओझा, प्रो नेहा, राहुल कोहोली, तिलक भारद्वाज, प्रिंस, सरदार हरदेव सिंह, डॉक्टर गुरमेल, सुरेंद्र विज, संजीव चौहान, संजीव ओबरॉय, सुनील चड्डा, हरमिंदर सिंह, विनोद धीमान, गुलशन धीमान, राहुल सहजवानी, उमेश वत्स, वीरेंद्र सिंह तथा अरविंद शर्मा आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। वापस लौटने के बाद सभी सदस्यों ने कहा कि उनका यह शैक्षणिक भ्रमण शिक्षाप्रद रहा और उन्हें इस एक दिवसीय टूर पर जाकर बहुत कुछ सीखने को मिला।