पर्यावरण मित्र फाउंडेशन ने प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग के संबंध में जिला उपायुक्त को दिया ज्ञापन दिया

सुशील पंडित, डेमोक्रेटिक फ्रंट, यमुनानगर – 03 सितंबर :

      पर्यावरण मित्र फाउंडेशन अध्यक्ष चिराग सिंघल ने जिला उपायुक्त राहुल हुड्डा को पॉलीथिन और नॉन वोवन बैग के नमूने दिखाए और उनसे निर्माताओं और थोक विक्रेताओं का चालान कर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया।

      उन्होंने स्वीकृत पॉलीबैग और गैर बुने हुए बैग के नमूने भी दिखाए। उन्होंने ये भी कहा की कुल 23 डिपार्टमेंट को चालान करने की पॉवर है लेकिन केवल नगर निगम यमुनानगर ही चालान करने की पॉवर है, लेकिन वो भी सिर्फ दिखावे के लिए दिन में 6-8 चालान करते है वो भी सिर्फ छोटे दुकानदारों और रेहड़ी वालो के जिससे की यह अभियान फ़ैल रहा है, जब तक पॉलिथीन निर्माता और थोक विक्रेता के चालान नहीं होंगे तब तक यह अभियान सफल नहीं हो सकता।  

      उन्होंने डी सी को विडियो भी दिखाई जिसमे खुलेआम थोक विक्रेता द्वारा पॉलिथीन बेचीं जा रही है। जिला उपायुक्त ने उन्हें चालान करने के लिए सभी 23 विभागों को आर्डर करने तथा नगर निगम आयुक्त आयुष सिन्हा को सख्त निर्देश देने का भरोसा दिलाया और कहा की जल्द ही पॉलिथीन मुक्त यमुना नगर को किया जायेगा।

      चिराग सिंघल ने बताया कि सिर्फ नगर निगम ही चालान काट रहा है जबकि 23 विभाग चालान काटने के पात्र हैं, लेकिन पर्यावरण बचाने के लिए ऐसा करने में कोई दिलचस्पी नहीं ले रहा है.भारत सरकार द्वारा लगाया गया सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध हमारे जुड़वां शहर यमुनानगर-जागधरी में सभी विभागों द्वारा प्रभावी ढंग से लागू नहीं होने के कारण प्रभावी नहीं है। केवल नगर निगम यमुनानगर कुछ फुटकर विक्रेताओं का चालान कर रहा है, वह भी कार्यालय समय पर और केवल सोमवार से शुक्रवार तक जिसका सबसे कम प्रभाव पड़ रहा है। थोक व्यापारी बिना किसी डर के पॉलीथिन की थैलियां बेच रहे हैं।

      यमुनानगर में प्लास्टिक पॉलीबैग निर्माताओं, बड़ी दुकानें और थोक विक्रेताओं का चालान नहीं हो रहा और ना ही उन्हें बेचने से रोका जा रहा है। इस दौरान सोम प्रकाश, लव कालरा, पीयूष बख्शी उनके साथ थे।