तीस्ता सीतलवाड़ और पूर्व डीजीपी की जमानत अर्जी गुजरात कोर्ट ने खारिज की 

सीतलवाड़, श्रीकुमार और पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट पर 2002 में गुजरात दंगों के संबंध में मौत की सजा देने वाले अपराध के निर्दोष व्यक्तियों पर झूठा आरोप लगाने के प्रयास में सबूत बनाने की योजना बनाकर कानूनी व्यवस्था का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है। तीनों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 468, 471 (जालसाजी), 120 (बी) (आपराधिक साजिश), 194, 211 और 218 के तहत आरोप लगाए गए हैं।

2002 Gujarat Riots: कोर्ट ने तीस्ता सीतलवाड़ और आरबी श्रीकुमार को जमानत  देने से किया इनकार - Republic Bharat
तीस्ता सीतलवाड़

सारिका तिवारी। डेमोक्रेटिक फ्रंट, चंडीगढ़/अहमदाबाद :

अहमदाबाद की एक अदालत ने शनिवार को गुजरात में 2002 के दंगों के सिलसिले में बेगुनाह लोगों को फंसाने के लिए दस्तावेज़ों में जालसाजी करने के आरोप में गिरफ्तार सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरबी श्रीकुमार की जमानत याचिका खारिज कर दी।

दोनों ने मामले की तफ्तीश करने के लिए गठित किए गए विशेष जांच दल (एसआईटी) की ओर से लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। अदालत ने मंगलवार को सीतलवाड़ और श्रीकुमार की ज़मानत याचिकाओं पर अपना आदेश पहले बृहस्पतिवार और फिर शनिवार तक के लिए टाल दिया था। सीतलवाड़, श्रीकुमार और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी संजीव भट्ट को अहमदाबाद अपराध शाखा ने पिछले महीने गिरफ्तार किया था।

कार्यवाही के दौरान गुजरात एसआईटी ने जमानत अर्जी का विरोध करते हुए एक हलफनामा पेश किया था जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए थे। हलफनामे में सीतलवाड़ पर एसआईटी ने गुजरात और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘बदनाम’ करने का आरोप लगाया था। एसआईटी ने यह भी आरोप लगाया था कि दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने तीस्ता सीतलवाड़ को चरणों में 30 लाख रुपये दिए। कोर्ट ने आरोपों की गंभीरता को देखते हुए दोनों की जमानत अर्जी खारिज कर दी।

अहमदाबाद की एक अदालत के समक्ष दायर एक जवाब में, गुजरात एसआईटी ने प्रस्तुत किया था कि गुजरात राज्य के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरबी श्रीकुमार शुरू से ही एक ‘बड़े गठजोड़’ का हिस्सा थे। बयान में कहा गया है, ”यह बड़ा षडयंत्र आरोपी व्यक्तियों द्वारा राजनीतिक उद्देश्यों से रचा गया था जैसा कि गवाहों के बयानों में स्पष्ट रूप से बताया गया है। आवेदक को असंतुष्ट सरकारी अधिकारी भी माना जाता है।” एक अन्य बड़े पैमाने पर, एसआईटी ने प्रस्तुत किया कि ‘साजिश’ दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के इशारे पर रची गई थी।

इसके अलावा, इसने दावा किया कि गोधरा ट्रेन की घटना के बाद, श्रीकुमार ने सीतलवाड़ और अन्य लोगों के साथ बैठकें कीं। गुजरात एसआईटी के अनुसार, “आवेदक ने शुरू से ही इस साजिश के हिस्से के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया था, क्योंकि गोधरा ट्रेन की घटना के कुछ ही दिनों बाद आवेदक ने सह-आरोपी तीस्ता सीतलवाड़ के साथ बैठकें की थीं, यहां यह प्रस्तुत करना उचित है कि बस गोधरा ट्रेन की घटना के कुछ दिनों बाद सह-आरोपी तीस्ता सीतलवाड़ को साजिश को अंजाम देने के लिए स्वर्गीय अहमद पटेल से 5 लाख रुपये और 25 लाख रुपये मिले थे।”