Panchkula Police

Police Files Panchkula , 2022 July

इंसान के जीवन की रक्षा करना है तो पौधों की रक्षा करनी होगी:- पुलिस उपायुक्त पंचकूला

पंचकूला /19 जुलाई :-  पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुरेन्द्र पाल सिंह के निर्देशानुसार, पुलिस द्वारा पौधा रोपण हेतु विशेष अभियान की शुरुआत की गई है जिस अभियान के तहत पुलिस द्वारा अपनें -2 तैनाती क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा पौधा रोपण किया जायेगा आज इसी सन्दर्भ में इसी अभियान के तहत पुलिस चौकी इन्चार्ज एएसआई सतीश कुमार द्वारा पुलिस चौकी सेक्टर 21 में पौधारोपण करके सन्देश दिया गया ।

इस संबध में पुलिस उपायुक्त नें कहा कि पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए हर व्यक्ति को कम से कम पांच पौधे अवश्य लगाएं । साथ ही पौधा लगाकर पुत्र की भांति उसकी देखभाल करनी चाहिए ।

साथ ही कहा कि इंसान के जीवन की रक्षा करना है तो पौधों की रक्षा करनी होगी । इसलिए पौधरोपण कार्य में हम सभी जागरूक व्यक्ति गांव के लोगों में रुचि पैदा कर पौधा लगाने के प्रति जागरूकता बढ़ाएं ताकि पर्यावरण शुद्ध रह सके । पौधा रोपण मानव जीवन का अहम हिस्सा है ।

इसके साथ ही पुलिस उपायुक्त नें कहा कि वृक्षों की महत्ता के बारे मे बताते हुए कहा कि हमें अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाकर अपने पर्यावरण को हरा भरा व साफ रखना चाहिए क्योकि पेड़-पौधों लगाकर ही ग्लोबल वार्मिंग को कम किया जा सकता है ।

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवानें हेतु आमजन से अपील । ट्रैफिक पुलिस पंचकूला

पंचकूला /19 जुलाई :-  पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुरेन्द्र पाल सिंह के निर्देशानुसार, सहायक पुलिस आयुक्त ट्रैफिक श्री राजकुमार रंगा नें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नही लगवानें हेतु आमजन से अपील की गई कि जिन लोगो नें अपनें वाहनों पर अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नही लगाई है वह अपनें वाहनों प हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरुर लगवाएं । क्योकि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन मालिको के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत कार्रवाई की जायेगी । ट्रैफिक पुलिस नें वाहन मालिको से अपील की है कि इस दौरान सभी अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा लें ।

इसके साथ ही एसीपी ट्रैफिक नें कहा कि कुछ शरारती तत्व फर्जी नंबर प्लेट लगाकर या बिना नंबर प्लेट वाहनों का प्रयोग करके अपराधिक गतिविधियो को अन्जाम देते है और ट्रैफिक पुलिस नें बिना नंबर प्लेट तथा फर्जी नंबर प्लेट वाहनों पर कडी कार्रवाई हेतु विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत पुलिस द्वारा निगरानी करते कडी कार्रवाई की जायेगी । जिन वाहनों पर नम्बर प्लेट  नही पाई गई तो उस वाहन का कटेगा चालान ।

मकान मालिक की पहली जिम्मेवारी है कि घर में किरायेदार की पुलिस वैरिफिकेशन जरुर करवायें

*–किरायेदारों की पुलिस वैरिफिकेशन में लापरवाही ना करें ।*  

पंचकूला /19 जुलाई :-  पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त सुरेन्द्र पाल सिंह नें आमजन से अपील करते हुए कहा कि घरो में रह रहे किरायेदारों की वैरिफिकेशन जरुर करवायें क्योकि कुछ शरारती तत्व बाहर से आकर किराये पर रहनें लग जाते है और फिर अपराधिक किस्म की वारदात को अन्जाम देकर भाग जाते है जिनका कुछ नाम पता मालूम भी नही पता चल पाता, इसलिए चाहे किरायेदार किसी गांव में या शहर में किराये पर रहनें लग जाता है तो मकान मालिक किरायेदार की पुलिस वैरिफिकेशन जरुर करवायें ।

इसके साथ ही भी बताया कि मकान मालिक की सबसे पहलें अहम जिम्मेवारी यही होती है जिस व्यकित को वह किराये पर अपना मकान दे रहा है उस व्यकित की  पुलिस वैरिफिकेशन जरुर करवायें । क्योकि कुछ शरारती तत्व आपके घर पर रहकर इसी पते पर अपनी पहचान पत्र इत्यादि बनवा लेते है और पीछे वह व्यकित कहां से आया है उसके बारे आपको कुछ जानकारी नही होती है इसलिए ऐसी लापरवाही बिल्कूल भी ना करें । कही आप मकान को किराये पर देनें के चक्कर में किसी असमझ स्थिति में ना फस जाएं ।

पुलिस उपायुक्त नें बताया कि वह अपनें घरो में रह रहे किरायेदारो की पुलिस वैरिफिकेशन जल्द से जल्द नजदीकी पुलिस स्टेशन में पुलिस वैरिफिकेशन करवायें । अगर किसी मकान मालिक के द्वारा किसी प्रकारी वैरिफिकेशन के संबध में लापरवाही पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी ।

इसके अलावा अगर कोई व्यकित बाहर से आकर आपके गाँव इत्यादि में रहनें लग जाता है जिस व्यकित पर सन्देह होनें पर उस बारे सूचना तुरन्त पुलिस को दें ।

इसी सन्दर्भ में पुलिस उपायुक्त नें बताया कि हरियाणा पुलिस की वेबसाईट पर भी आनलाईन किरायेदारों व नौकरो की पुलिस वैरिफिकेशन हेतु इस पोर्टल पर एप्लाई कर सकते है ।