कांग्रेस की Task Force-2024 : कांग्रेस के राजनीतिक मामलों के समूह में राहुल

गांधी जयंती के दिन 2 अक्टूबर को कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी के नेतृत्व में पदयात्रा शुरु करने जा रही है। ये पदयात्रा कश्मीर से कन्याकुमारी तक करीब 3500 किलोमीटर की होगी। जिसमें देशभर के लोगों से संपर्क किया जाएगा और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ जनसमर्थन जुटाने की कोशिश है। करीब 6 महीने तक चलने वाली इस यात्रा की प्लानिंग और कॉर्डिनेशन के लिए 9 सदस्यों का सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप बनाया गया है। जिसमें दिग्विजय सिंह, सचिन पायलट, शशि थरुर, रनवीत सिंह बिट्टु, केजे जॉर्ज, जोथी मनी के अलावा जीतू पटवारी, सलीम अहमद और प्रद्युत बोर्दोलोई भी शामिल है।  चिंतन शिविर में मंथन के बाद कांग्रेस आगामी मिशन में जुट गई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक्शन मोड में हैं। पार्टी की मजबूत वापसी के लिए अब आठ सदस्यीय पॉलिटकल अफेयर्स कमिटी और 2024 आम चुनाव के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। पीएमसी में कुल आठ सदस्यों की टीम बनाई गई है।

डेमोक्रेटिक फ्रंट, नयी दिल्ली/राजस्थान :

कांग्रेस की मजबूत वापसी के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी लगातार कोशिशों में जुटी हैं। पहले चिंतन शिविर और अब उस मंथन पर अमल की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में कांग्रेस की पॉलिटकल अफेयर्स कमिटी का गठन किया गया है। इसके साथ ही 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान रखत हुए टास्क फोर्स का भी ऐलान किया गया है। बता दें कि कांग्रेस पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी में कुछ आठ सदस्यों को जगह दी गई है। कांग्रेस इस नई टीम में प्रियंका गांधी समेत बागी नेताओं को भी मौका दिया गया है।

कांग्रेस आलाकमान ने एक कमेटी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बनाई है। जिसे टास्क फोर्स 2024 नाम दिया गया है। राजनीतिक मामलों को देखने के लिए पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप का गठन भी किया है। इसके अलावा भारत जोड़ो यात्रा को लेकर सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप फॉर कॉर्डिनेशन का गठन किया गया है। इसमें राजस्थान से सचिन पायलट को शामिल किया गया है। पूर्व डिप्टी सीएम और पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट को भारत जोड़ो यात्रा के लिए बनी सेंट्रल प्लानिंग ग्रुप फॉर कॉर्डिनेशन में शामिल किया गया है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी, दिग्विजय सिंह, आनंद शर्मा, केसी वेणुगोपाल और जितेंद्र सिंह को समूह में शामिल किया गया है।

पॉलिटिकल अफेयर ग्रुप में इन नेताओं को जगह

  1. राहुल गांधी
  2. मल्लिकार्जुन खड़गे
  3. गुलाम नबी आजाद
  4. अंबिका सोनी
  5. दिग्विजय सिंह
  6. आनंद शर्मा
  7. केसी वेणुगोपाल
  8. जितेंद्र सिंह

टास्क फोर्स में कौन कौन शामिल?

  1. पी चिदंबरम
  2. मुकुल वासनिक
  3. जयराम रमेश
  4. केसी वेणुगोपाल
  5. अजय माकन
  6. प्रियंका गांधी
  7. रणदीप सुरजेवाला
  8. सुनील कानुगोलू

भारत जोड़ो यात्रा के लिए से सेंटर प्लानिग ग्रुप

  1. दिग्विजय सिंह
  2. सचिन पायलट
  3. शशि थरूर
  4. रंवीत सिंह बिट्टू
  5. केजे जॉर्ज जोथीमानी
  6. प्रद्युत बोलदोलोई
  7. जीतू पटवारी
  8. सलीम अहमद

जानें- क्या काम करेगा टास्क फोर्स 

टास्क फोर्स के प्रत्येक सदस्य को संगठन, संचार और मीडिया, आउटरीच, वित्त और चुनाव प्रबंधन से संबंधित काम सौंपा जाएगा। इन सदस्यों के पास अपनी टीमें होंगी। इन्हें लेकर बाद में जानकारी दी जाएगी। ये टास्क फोर्स उदयपुर नव संकल्प घोषणाओं और 6 समूहों की रिपोर्ट के आधार पर काम करेगी।