विस चुनाव में थे ‘AAP’ के सीएम उम्मीदवार कर्नल कोठियाल ने थामा ‘कमल’, हुए भाजपा में शामिल

जून 2013 में केदारनाथ में आई आपदा के बाद धाम के पुनर्निर्माण में कर्नल कोठियाल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सेवानिवृत्ति के बाद वह युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण देने में जुट गए। वहीं उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के चुनाव से पहले कर्नल कोठियाल ने आम आदमी पार्टी (आआपा) में शामिल होकर राजनीतिक पारी की शुरुआत की। कर्नल कोठियाल ने आम आदमी पार्टी छोड़ने के पीछे खास वजह बताई थी। दरअसल उन्होंने अपना इस्तीफा आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को भेजा। इस इस्तीफे में उन्होंने लिखा था कि पूर्व सैनिकों, अर्धसैनिकों, बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं और बुद्धिजीवियों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए आम आदमी पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कर्नल कोठियाल को उत्‍तराखंड में आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया। आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन वह एक सीट भी नहीं जीत पाई।

देहरादून(ब्यूरो), डेमोक्रेटिक फ्रंट :  

उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे अजय कोठियाल ने बीजेपी का कमल थाम लिया है। अजय कोठियाल ने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की उपस्थिति में मंगलवार को देहरादून में बीजेपी की सदस्यता ली। उल्लेखनीय है कि कुछ ही दिनों पहले अजय कोठियाल ने आम आदमी पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और उन्होंने अपना इस्तीफा सीधे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजा था। इस संबंध में उन्होंने खुद ट्वीट कर के जानकारी दी थी।
उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि पूर्व सैनिकों, पूर्व अर्ध सैनिकों, बुजुर्गों और बुद्ध‌िजिवियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए मैं पार्टी छोड़ रहा हूं।

अजय कोठियाल के दमी पार्टी (आआपा) की सदस्यता से इस्तीफा देने के साथ ही आम आदमी पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष रहे भूपेश उपाध्याय ने भी पार्टी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी की नीतियों से खफा होकर भूपेश उपाध्याय ने ये कदम उठाया था।

विधानसभा चुनाव में वे आप के मुख्यमंत्री का चेहरा भी थे, लेकिन चुनाव में खुद के साथ ही आआपा के अन्य प्रत्याशियों की भी जमानत जब्त हो गई थी। कोठियाल ने पूर्व सैनिकों, बुजुर्ग, महिलाओं, युवाओं और बुद्धिजीवियों की भावनाओं के चलते इस्तीफा देने को वजह बताई थी। कोठियाल के इस्तीफा के कुछ देर के भीतर ही आआपा के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने भी पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया है।

कर्नल अजय कोठियाल और पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय के बाद तीन सौ से अधिक पदाधिकारियों ने सामूहिक इस्तीफा दिया था। पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेजे गए इस्तीफे में पदाधिकारियों ने वर्तमान में जिस तरह से संगठन काम रहा है। उससे ऐसा लगता है कि उत्तराखंड में आआपा का कोई भविष्य नहीं है। 

अपने इस्तीफे को लेकर उन्होंने कहा था कि त्यागपत्र पूर्व सैनिकों, पूर्व अर्धसैनिकों, बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं और बुद्धिजीवियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए दिया है। कोठियाल के बाद आम आदमी पार्टी के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष भूपेश उपाध्याय ने भी इस्तीफा दे दिया है।

उल्लेखनीय है कि कर्नल अजय कोठियाल ने भारतीय सेना में रहते हुए 17 आतंकवादियों को ढेर किया था, जिसके बाद वे चर्चा में आए थे। वे टिहरी गढ़वाल के गुरदासपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने दो बार एवरेस्ट फतेह किया है. साथ ही एवरेस्ट के कई अभियानों का भी नेतृत्व किया है। केदारनाथ पुनर्निमाण के दौरान भी उनकी भूमिका काफी सक्रिय रही थी।