Police Files Panchkula, 23 May 2022

पुलिस नें नशा तस्कर के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 10 नशा तस्कर गिरफ्तार

        पचंकूला 23 मई :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस कमीश्रर पंचकूला डॉ हनीफ कुरैशी, के निर्देशानुसार जिला पंचकूला से नशे को जड से खत्म करनें हेतु 16 मई से 31 मई तक एक विशेष अभियान चलाया गया है जिस अभियान के तहत पुलिस द्वारा स्कूल , सार्वजनिक स्थानों इत्यादि पर नशे से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है इसके अलावा पुलिस की अलग-2 टीम द्वारा कडी निगरानी करते हुए नशीले पदार्थो की तस्करी करनें वालों के खिलाफ भी कडी कार्यवाही की जा रही है जिस अभियान के तहत 16 मई से अब तक 10 नशा समगलर को गिरफ्तार किया जा चुका है जो आरोपी अफीम, चुरा पोस्त, हैरोईन नशीले पदार्थो सहित गिरफ्तार किये गये है ।

इस अभियान के तहत कल दिनांक 22 मई को डिटेक्टिव स्टाफ की टीम नें 358 ग्राम अफीम के मामलें में अन्य सलिप्त आरोपी श्रवण कुमार पुत्र नाथू राम शर्मा वासी गाँव जलाह जिला पंचकूला को गिरफ्तार करके 2 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया । इसके अलावा पुलिस की अलग-2 टीम नें 15 मई से अब तक नशीले पदार्थो की तस्करी के मामलें में 7, अवैध अफीम, हैरोईन तथा चुरा पोस्त के दर्ज करके 10 आरोपियो को गिरफ्तार किया गया है औऱ यह नशा तस्करो के खिलाफ कार्यवाई लगातार जारी है ।

एसआईटी नें पुलिस भर्ती फर्जीवाडा में दो को किया काबू

        पचंकूला 23 मई :-  

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला सुरेन्द्र पाल सिंह के नेतृत्व में पुलिस व विभागों में भर्ती हेतु धोखाधडी करके असली उम्मीदवारो की जगह पर दुसरें व्यक्तियों को परिक्षा देकर धोखाधडी के मामलें में एसआईटी गठित की गई है जिस एसआईटी का नेतृत्व एसीपी पंचकूला श्री विजय कुमार द्वारा अमल में लाया जा रहा है दौरानें जांच कल दिनांक22 मई 2022 को पुलिस भर्ती फर्जीवाडा में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार किये गये आरोपी की पहचान हरीष उर्फ अप्पु पुत्र कमल कुमार शर्मा वासी गाँव गोमली जिला महेन्द्रगढ तथा सोनू पुत्र बलराज वासी हिसार के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा स्टाफ सैलेक्शन कमीशन पचंकूला ने पुलिस को सूचना दी गई कि हरियाणा पुलिस में सिपाही के पद पर पुरुष व महिला सिपाही के पद पर दुर्गा शक्ति की भर्ती प्रक्रिया चल रही है जो लिखित परिक्षा होनें के बाद कुछ उम्मीदवारो को फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए प्रक्रिया चल रही है जो इस दौरान कुछ उम्मीदवारो नें धोखाधडी करके अपनी जगह दुसरे उम्मीदवारो से परिक्षा दिलवाई है जिस बारें थाना सेक्टर 05 में प्राप्त सूचना पर धोखाधडी की विभिन्न धाराओं व  हरियाणा पब्लिक एक्जामिनेशन एक्ट 2021 के तहत मामला दर्ज किया । जिस मामलों में आगामी अनुसंधान करते हुए उपरोक्त मामलें मे कल दिनांक 22 मई को दो आरोपियो को गिरफ्तार किया गया । गिरप्तार किये गये आरोपियो को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

एसआईटी द्वारा पुलिस विभाग व अन्य विभाग में धोखाधडी करते हुए लिखित परिक्षा व शरिरिक परिक्षा देनें हेतु धोखाधडी करनें वालों के खिलाफ 8 मामलें दर्ज किये जा चुके है और इन मामलों में अभी तक 96 आरोपियो को गिरफ्तार किया जा चुका है ।

शहर के नये डीसीपी सुरेन्द्र पाल सिंह, IPS नें डीसीपी का चार्ज संभाला, बोले-अपराध पर रोक लगाना पहली प्राथमिकता रहेगी


पंचकूला :

सुरेन्द्र पाल सिंह

शहर के नए डीसीपी सुरेन्द्र पाल सिंह ने आज दिनांक 23 मई 2022 को पंचकूला का चार्ज संभाल लिया है। सुरेन्द्र पाल सिंह, IPS का कहना है कि शहर में बढ़ती आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाना और महिलाओं के विरुद् अपराधो उनकी प्राथमिकता रहेगी। 

आईपीएस सुरेंद्र पाल सिंह नें कार्यभार संभालने के बाद कहा कि फरियादियों की सुनवाई प्राथमिकता के आधार पर उन्हें न्याय दिलाना पहली प्राथमिकता रहेगी और अपराध व अपराधियों से सख्ती से निपटा जाएगा । इसके अलावा असामाजिक गतिविधियो पर कडी कार्यवाही की जायेगी ।

सुरेन्द्र पाल सिंह, आईपीएस इससे पहले एआईजी प्रोविजनिंग/ एडमिन, एंवम लॉ एंड आर्डर हरियाणा पंचकूला मे कार्यरत थें और इसके अलावा जिला अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, रेलवे, गुरुग्राम तथा एस पी क्राईम ब्रांच हरियाणा में बतौर एसपी रह चुके हैं।

अपराधिक व असामाजिक गतिविधियो पर होगी सख्ती
इसके अलावा प्रैसवार्ता के दौरान पुलिस उपायुक्त नें कहा कि अपराधिक व असामाजिक गतिविधियों पर कडी रोकथाम की जायेगी ओर इन जुडे लोगो पर सख्त कार्रवाई की जायेगा और शहर में अवैध शराब व मादक पदार्थों की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाई जायेगी।

महिला एंव बाल अपराधों पर सख्ती से लगाई जाएगी रोक

इसके अलावा प्रैसवार्ता के दौरान पुलिस उपायुक्त नें कहा कि महिला एंव बाल विरुद्व अपराधो पर प्राथमिकता व सख्ती के आधार पर कार्यवाही की जायेगी और कहा कि अपराध की रोकथाम, अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई करने के साथ ही संपूर्ण जिला में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखनें की प्राथमिकता रहेगी है । महिलाओं एवं बच्चों के साथ घटित होने वाली घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए और कहा कि अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए ।

ट्रैफिक कन्ट्रोल को और बेहतर बनाया जायेगा

इसी प्रैस वार्ता के दौरान पुलिस उपायुक्त नें कहा कि शहर में यातायात नियंत्रण को ओर अधिक प्रभावी रुप बेहतर बनाया जायेगा । जिससे ट्रैफिक कन्ट्रोल बेहतर रहेगा । इसके अलावा जिला में लगे सीसीटीवी कैमरो की मदद से अपराधियो व ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करनें वालों कडी कार्यवाही की जायेगी।

साइबर अपराधियों पर होगी सख्त कार्यवाई

         इसके साथ ही उन्होंने कहा कि साइबर अपराध पुलिस के लिए एक नई चुनौती है । जिस प्रकार समय के साथ स्मार्टफोन और ऑनलाइन बैंकिंग के उपयोग में साइबर धोखेबाज के द्वारा नये तरीके अपना लोगो के साथ ठगी करते है साइबर अपराधियो पर सख्त कार्यवाई व साइबर अपराधो से निपटनें व पीडितो को जल्द न्याय दिलवानें के लिए पुलिस महानिदेशक श्री पी.के अग्रवाल के द्वारा हरियाणा पुलिस के सभी थानों में साइबर हेल्प डेस्क बनाएं गये है जिनकी सहायता से पीडीतो की शिकायतो पर जल्द और उचित कार्यवाही की जायेगी । इसके साथ ही कहा साइबर टीम की मदद से साइबर अपराधो पर रोकथाम की जायेगी । इसके अलावा साइबर अपराधो से बचनें के लिए आमजन को अलर्ट हेतु जागरुक किया जायेगा। 

सभी एसीपी की मीटिंग लेकर दिए सख्त निर्देश

इसके अलावा पुलिस उपायुक्त नें आज कार्यभार सम्भालतें ही सभी सहायक पुलिस आयुक्तों के साथ मीटिंग लेकर सख्त निर्देश दिए गये कि जिला में कानून व्यवस्था बनाएं ऱखें और ट्रैफिक को सूचारु रुप से चलायें  इसके अलावा कहा कि जिला में किसी भी प्रकार की असामाजिक गतिविधियो को बर्दाश्त