अवैध अतिक्रमण पर अंकुश लगाने के लिये अधिकारी कार्रवाही में लाये तेजी-उपायुक्त

  • अवैध अतिक्रमण पर अंकुश लगाने के लिये अधिकारी कार्रवाही में लाये तेजी-उपायुक्त
  • शहर में कई स्थानों पर टेंट लगाकर आयुर्वेंदिक दवाईयों की आड़ में नशीले पदार्थ बेचे जाने की शिकायतों पर लिया कड़ा संज्ञान
  • अधिकारी ऐसे स्थानों पर छापामारी कर शीघ्र प्रस्तुत करे रिपोर्ट-उपायुक्त

पंचकूला, 4 मार्च:

उपायुक्त महावीर कौशिक ने शहर में अवैध अतिक्रमण पर अंकुश लगाने के लिये संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि वे विभिन्न सेक्टरों में नियमित छापामारी कर अवैध निर्माण को हटायें और इसकी रिपोर्ट उन्हें प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के विरूद्ध  प्रभावी रूप से कार्रवाही करने के लिये विभागों को अलग-अलग सेक्टर आवंटित किये गये है।
उपायुक्त आज जिला सचिवालय के सभागार में अवैध अतिक्रमण को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने बताया कि हाल ही में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सात सरोकारो को लेकर जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशन और गैर सरकारी संगठनों के साथ बैठक की थी, जिसमें उन्होंने पंचकूला को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिये कार्रवाही में तेजी लाने के निर्देश दिये थे।

महावीर कौशिक ने कहा कि यह देखने में आया है कि कई सेक्टरों में मोडीफाईड वाहन को किचन के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। ये वाहन सड़को व दुकानों के सामने अवैध रूप से खड़े होकर खाने के सामान की बिक्री करते है। उन्होंने यातायात पुलिस को ऐसे वाहनो के विरूद्ध कार्रवाही कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उपायुक्त ने कहा कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी ऐसे वाहनो के माध्यम से बेचे जाने वाले खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच के लिये लैब भिजवाना सुनिश्चित करें और यदि खाने की गुणवत्ता में कमी पाई जाती है तो नियमानुसार कार्रवाही की जाये।

उपायुक्त ने शहर में कई स्थानों पर टेंट लगाकर आयुर्वेंदिक दवाईयों की आड़ में नशीले पदार्थ बेचे जाने की शिकायतों पर भी कड़ा संज्ञान लिया। उन्होंने कहा कि यह सामने आया है कि अवैध रूप से स्थापित इन टेंटों में दवाई की आड़ में नशीले पदार्थ बेचकर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। उन्होंने ड्रग कंट्रोल आॅफिसर को ऐसे स्थानों पर छापामारी कर बेची जा रही दवाईयों का निरीक्षण करके इस संबंध में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ताकि अवैध रूप से स्थापित इन टेंटो को हटाया जा सके और दोषी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जा सके।

महावीर कौशिक ने नगर निगम को शहर में घूम रहे आवारा पशुओं को पकड़कर गउशालाओं में भिजवाने के अभियान में गति लाने के निर्देश दिये ताकि कोई भी आवारा पशु सड़कों पर ना घूमे। उन्होंने कहा कि वे शीघ्र ही पंचकूला में संचालित गउशालाओं के प्रतिनिधियों से बैठक करेंगे ताकि पकड़े गये सभी पशुओं को गउशालाओं में आश्रय दिया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव कोट में नंदीशाला का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है और इसके पूर्ण होने उपरांत नंदियों को वहां रखा जा सकेगा।

इस अवसर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जगदीश शर्मा, नगराधीश गौरव चैहान, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी राकेश संधु, एसीपी विजय नेहरा, एसीपी उमेद सिंह, एसीपी रमेश गुलिया, नगर निगम के डीएमसी दीपक सूरा, कार्यकारी अभियंता सुमित मलिक, श्रीमाता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के एसडीओ राकेश पाहुजा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।