Panchkula Police

Police Files, Panchkula – 27 January

थानों में खुलें साईबर हैल्प डेस्क की मदद ले आमजन :- डीसीपी पंचकूला

पंचकुला पुलिस, 27 जनवरी 2022

                      पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा भा.पु.से. नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस महानिदेशक हरियाणा पी.के. अग्रवाल भा.पु.सें. के आदेशानुसार साईबर अपराध से निपटनें के लिए सभी थानों में साईबर हैल्प डैस्क स्थापित कियें गयें है और साईबर डेस्क पर प्रशिक्षित साईबर नोडल आफिसर व सहायक नोडल आफिसर को नियुक्त किया गया है जो कि साईबर डेस्क कें माध्यम से साईबर ठगी से पीडित व्यकित को बिना देरी के न्याय मिलेगा और पीडिता के शिकायत पर जल्द कार्यवाही की जायेगी ताकि किसी व्यक्ति के साथ साइबर ठगों द्वारा धोखाधड़ी से ठगी राशि को उनके पास पहुंचने से रोकना और ठगी से होने वाले नुकसान को रोकने के साइबर अपराधियों के खिलाफ जल्द कानूनी कार्यवाई करकें उनको सलाखों के पीछे भेजना ही मुख्य उदेश्य है साईबर डैस्क का ।

इस सम्बन्ध में डीसीपी पंचकूला नें कहा कि साईबर डेस्क का मुख्य उदेश्य ही यही है साइबर ठगी से पीड़ित व्यक्ति को बिना देरी के न्याय दिलाना है यह हरियाणा पुलिस की एक नई पहल है अगर किसी भी व्यकित के साथ किसी भी प्रकार की कोई साईबर ठगी हो जाती है या कोई आपके साथ ठगी की कोशिश कर रहा जिस पर आपको कुछ सन्देह लगता है इस बारें थाना में स्थित साईबर डैस्क पर जाकर सहायता ले ।

डीसीपी पंचकूला नें आमजन से अपील की है कि वे अपनी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति से साझा न करें । अगर आपके मोबाइल पर कोई अनजान काल या संदेश आता है या फिर किसी प्रकार का कोई लिंक आपके पास भेजा जाता है, तो आप उसको ओपन न करें । आपको अन्य प्रकार के प्रलोभन भी दिए जाते हैं । आप उनकी बातों में आकर किसी भी व्यक्ति के साथ अपना बैंक खाता, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल, ओटीपी व पिन को साझा न करें ।

अपने सोशल मीडिया अकाउंट को रखें सुरक्षित

अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ई-मेल को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित रखें । समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें । किसी भी वेरिफिकेशन कोड को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें । अपना बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड किसी को न बताएं । यदि इसके बाद भी आप किसी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं तो तुरंत नजदीकी पुलिस थाना में साइबर हेल्प डेस्क पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं। आप अपनी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर व साइबर दोस्त हेल्प लाइन 155260 पर भी दर्ज करवा सकते हैं ।

वाहन चलातें समय गल्त रास्तो का प्रयोग करनें से बचें :- ट्रैफिक इन्सपेक्टर पंचकूला

पंचकुला पुलिस, 27 जनवरी 2022

इन्सपेक्टर यशदीप सिह

                        पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला मोहित हांडा के नेतृत्व में ट्रैफिक इन्सपेक्टर यशदीप सिह नें बताया कि सडक दुर्घटना के ज्यादातर मामलें गल्त रास्तो व गल्त साईड में वाहन को पार्क करनें से होतें है जिसके कारण गल्त एक ही होती है और सजा दोनों को मिलती है ट्रैफिक पुलिस पंचकूला की तरफ सें अपील है कि वाहन चलातें समय ना तो गल्त जगह पर वाहन को पार्क करें ना ही गल्त रास्तो का प्रयोग करें औऱ ट्रैफिक नियमों की पालना करकें पुलिस का सहयोग व खुद को ओर दुसरों को सुरक्षित रखें ।

इन्सपेक्टर ट्रैफिक नें कहा कि वाहन चालक अक्सर जल्दबाजी करकें नुक्सान कर बैठतें है क्योकि कुछ वाहन चालक वाहन चलातें समय शार्टकट या गल्त रास्तो का प्रयोग करतें है जिसकी वजह से सडक दुर्घटना का शिकार हो जातें है और कभी-2 तो इस गल्ती की वजह सें दुसरो की जिन्दगी भी खतरें में पड जाती है इसलिए हमें समाज के एक जिम्मेवार नागरिक होनें के नातें ट्रैफिक नियमों की पालना करनी चाहिए और बल्कि दुसरो को भी ट्रैफिक नियमों की पालना करनें के लिए जागरुक करना चाहिए । इसके साथ ट्रैफिक पुलिस द्वारा गल्त रास्तो का प्रयोग करनें वालों के खिलाफ ट्रैफिक जुर्माना भी किया जा रहा है और लोगो को ट्रैफिक नियमों की पालना करनें बारें जागरुक भी किया जा रहा है ट्रैफिक पुलिस पंचकूला की आमजन से अपील है कि वे ट्रैफिक नियमों की पालना करें अपनी और दुसरो की जिन्दगी को खतरें मे लानें से बचें ।

क्राईम ब्रांच ने मोटरसाईकिल चोर को किया काबू

पंचकुला पुलिस, 27 जनवरी 2022

  • आरोपी से 2 चोरी की हुई मोटरसाईकिल बरामद
  • आरोपी नें मोटर साईकिल चोरी की 3 वारदातों को कबूला

                                  पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के निर्देशानुसार इन्चार्ज क्राईम ब्रांच अमन कुमार के नेतृत्व में क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा मोटरसाईकिल चोरी करनें के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार कियें गयें आरोपी की पहचान प्रशांत शर्मा पुत्र ललन शर्मा वासी निचली चौकी चण्डीमन्दिर के रुप में हुई ।

जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता रामबिलाश पुत्र केदार सिंह वासी गांव मसरफगंज जिला रामपुर यू.पी. हाल किराएदार भैंसा टिब्बा मन्सा देवी पंचकूला नें पुलिस चौकी सैक्टर 21 पंचकूला में शिकायत दर्ज करवाई कि वह दिनांक 14 जनवरी को वह किसी काम से सैक्टर 21 पंचकूला में मोटरसाईकिल पर सवार होकर गया औऱ वह अपनी मोटरसाईकिल को खडा करकें काम के लिए गया तभी वह पर जब वह वापिस आया तो वहा पर उसकी मोटरसाईकिल गायब मिली जिसको किसी नामालूम व्यकित द्वारा चोरी कर लिया गया जिस बारें पुलिस चौकी सैक्टर 21 पंचकूला प्राप्त शिकायत पर धारा 379 भा.द.स. के तहत थाना सैक्टर 05 पंचकूला में मामला दर्ज किया गया और मामलें में आगामी अनुसधान हेतु कार्यवाही क्राईम ब्रांच सैक्टर 26 पंचकूला के द्वारा अमल में लाई गई दौरानें तफतीश आरोपी नें मोटरसाईकिल चोरी की 3 वारदातो को अन्जाम देनें बारें कबूल किया है जो आरोपी के पास 2 चोरी की मोटरसाईकिल भी बरामद की गई और आरोपी को पेश अदालत न्यायिक हिरासत भेजा गया ।

पुलिस ने 4 किलो 900 ग्राम गान्जा सहित आरोपी को किया काबू

पंचकुला पुलिस, 27 जनवरी 2022

                                   पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री मोहित हांडा के निर्देशानुसार जिला पंचकूला में अवैध नशीले पदार्थो की तस्करी करनें वालों के खिलाफ कडी कार्यवाही हेतु अभियान चलाया हुआ है जिस अभियान के तहत डिटैक्टिव स्टाफ पंचकूला इन्चार्ज मोहिन्द्र सिह व उसकी टीम द्वारा अवैध नशीला पदार्थ के मामलें में आरोपी को गिरफ्तार किया गया । गिरफ्तार कियें गयें आरोपी की पहचान बंटी पुत्र चरणदास वासी बिहारी कालौनी मढावाला पंचकूला के रुप मे हुई ।

जानकारी के मुताबिक डिटैक्टिव स्टाफ पचंकूला की टीम गस्त पडताल करतें हुए गाँव कोना मढावाला की तरफ मौजूद थें तबी वहा पुल के पास एक व्यक्ति हाथ में थैला लेकर आता दिखाई दिया जो पुलिस की पार्टी को देखकर वापिस तेज कदमों से भागनें लगा । जिस व्यक्ति को पुलिस पार्टी नें शक की बुनाह पर काबू किया औऱ उस व्यकित सें पुछताछ की जिसनें अपना नामपता बंटी पुत्र चरणदास वासी बिहारी कॉलोनी मढावाला थाना पिंजौर बतलाया जो व्यक्ति के हाथ में लियें थैलें को खोल कर चैक करनें पर हल्के हरे भुरे रंग नशीला पदार्थ गान्जा बरामद किया गया जिस नशीले पदार्थ को वजन 4 किलो 900 ग्राम बरामद किया गया जो आरोपी के खिलाफ अवैध नशीला पदार्थ रखनें पर व्यकित के खिलाफ थाना पिन्जौर में एन.डी.पी.एस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया और मामलें आरोपी को नशीला पदार्थ गान्जा सहित गिरफ्तार करकें पेश अदालत 3 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया ।